वास्तु के अनुसार ये स्लीपिंग पोज़ीशन आपको धन हानि के अलावा ये नुकसान भी पहुंचा सकती हैं

by | Aug 18, 2020 | Astrology | 0 comments

एस्ट्रोलॉजी में आपके जीवन से जुड़ी हर एक चीज़ और क्रिया बहुत महत्वपूर्ण और अलग प्रकार की हो जाती है। कहने का अर्थ ये है कि वास्तु के अनुसार हम जिन चीजों को बहुत ज़रूरी मानते हैं उसमें हमारे सोने और उठने के तरीके भी शामिल हो जाते हैं। अब आप अपनी स्लीपिंग पोज़ीशन को ही ले लीजिए। जी हां आपके सोने की दशा भी आपके सुख और दुख से जुड़ी हो सकती हैं। मैरिड कपल के सोने की दिशा भी उनके सुखी वैवाहिक जीवन को निर्धारित करती है। इसके अलावा हो सकता है फाइनेंशियल प्रॉब्लम भी आपके सोने की दिशा से जुड़ी हो। तो ये आवश्यक है कि आप ये समझें कि नॉर्थ-साउथ या ईस्ट-वेस्ट में किस दिशा में किस प्रकार आपको सोना चाहिए? हो सकता है गलत दिशा में सोने की वजह से आपके जीवन में परेशानियां आ रही हों। तो चलिए जानते हैं कि आपको किस दिशा में सोना चाहिए।

आरामदायक होनी चाहिए स्लीपिंग पोज़ीशन

आप चाहें कहीं भी सोएं ऊपर या नीचे आपकी स्थिति आरामदायक होनी चाहिए। कई बार होता ये है कि आपको नींद इतनी तेज़ आती है कि आप कहीं भी सो जाते हैं। गलत स्लीपिंग पोज़ीशन के कारण आपको शरीर में दर्द की शिकायत या अन्य परेशानी हो सकती है। इसलिए ध्यान रहे कि आपकी स्लीपिंग पोज़ीशन एकदम सही हो। साथ ही आपके सोने का स्थान भी साफ और स्वच्छ हो। इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और आपको कोई समस्या भी नहीं होगी।

सही स्लीपिंग पोज़ीशन तय करती है नींद की क्वालिटी

जैसे आपकी स्लीपिंग पोज़ीशन होगी वैसी ही आपकी नींद भी होगी। अच्छी नींद मतलब अच्छा स्वास्थ्य और खराब नींद आपको अनेक बीमारियां देती है। इसलिए सही दिशा और स्थान में सोना बहुत ज़रूरी है। ये भी ध्यान रखिये कि आपके सोने का कमरा भले ही छोटा हो लेकिन हवादार और साफ हो। स्लीपिंग पोज़ीशन में किसी भी तरह की गड़बड़ आपको गंभीर बीमारियों का शिकार भी बना सकती है। इस बात का विशेष ख्याल रखें।

वास्तु के अनुसार सोने की दिशा है बहुत महत्वपूर्ण

जी हां वास्तु शास्त्र में सोने की दिशा को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। वास्तु में तो यहां तक कहा गया है कि गलत दिशा में सोने से आपको गम्भीर रोग तक हो सकते हैं। जो लोग वास्तु के इस नियम को नहीं मानते हैं उन्हें सच में बहुत परेशानी उठाना पड़ती है। वास्तु के अनुसार गलत दिशा में सोने से आपको धन हानि के अलावा और भी अनेक नुकसान हो सकते हैं। इसलिए आप किसी विशेषज्ञ से इस बारे में जानकारी ले सकते हैं।

मैरिड कपल को दक्षिण-पूर्व में बने कमरे में नहीं सोना चाहिए

कभी भी मैरिड कपल को दक्षिण-पूर्व में निर्मित कमरे में नहीं सोना चाहिए। यदि मैरिड कपल ऐसे किसी कमरे में सोते हैं तो उनके बीच अनबन बढ़ जाती है। यहां तक कि सेप्रेशन जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसलिए मैरिड कपल को इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

नॉर्थ-साउथ डायरेक्शन में सोना अवॉयड करें

यदि आप नॉर्थ-साउथ डायरेक्शन में सोते हैं तो सावधान हो जाइए। नॉर्थ-साउथ डायरेक्शन में सोना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। न तो आप नॉर्थ में पैर रखें न सिर रखकर सोएं। ऐसा भी कहा जाता है कि क्रमशः नार्थ-साउथ में सिर और पैर करके इसलिए भी नहीं सोना चाहिए क्योंकि ऐसे हिन्दू धर्म में शव को रखा जाता है। इसलिए कोशिश करें कि पूर्व या दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोएं, इससे व्यक्ति की आयु भी बढ़ती है।

दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोने से फाइनेंशियल प्रॉब्लम दूर होती है

आप किसी तरह की फाइनेंशियल प्रॉब्लम से गुज़र रहे हैं तो आपको दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोना चाहिए। इस दिशा में सिर रखकर सोने से आपको धन की कमी नहीं होगी। इससे आपको किसी भी फाइनेंशियल प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा। दक्षिण में सिर रखकर सोने से न केवल फाइनेंशियल प्रॉब्लम दूर होते हैं बल्कि आपके घर में सुख और समृद्धि का वास होता है। सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

तो अब आप भी सोते समय इन बातों का ध्यान ज़रुर रखें। सही दिशा में निश्चिंत होकर सोएं।

सोने की सही दिशा पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे एस्ट्रोलॉजी सेक्शन को देखें। इसी बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो वामा टुडे के हॉरोस्कोप सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।