पामिस्ट्री और एस्ट्रोलॉजी से पहचानिए अपना भविष्य

by | Dec 10, 2019 | Astrology | 0 comments

एस्ट्रोलॉजी हमारे जीवन के आस-पास घूमता एक शास्त्र है। इसमें आप अपना भूत, वर्तमान और भविष्य जान पाते हैं। सभी को भविष्य में क्या छिपा है यह राज जानने की जिज्ञासा होती है। क्या आप जानते हैं कि आपका थंब मतलब अंगूठा भी आपके जीवन के अनेक रहस्य खोलता है। जन्मकुंडली के साथ ही हैण्ड लाइन्स देखकर भी भविष्य के राज़ जाने जा सकते हैं। पामिस्ट्री में अंगूठे को चरित्र का आइना कहा जाता है। आप इसे देखकर व्यक्ति के बारे में कई गुप्त बातें जान सकते हैं। व्यक्ति की आर्थिक स्थिति और रोगों सहित कई बातों का पता भी अंगूठे से लग जाता है। व्यक्ति काम है या गुस्से वाला या फिर मनी प्रॉब्लम्स का कारण भी अंगूठा हो सकता है। कौन-सा जातक इंटेलीजेंट है और कौन अपनी मैरिड लाइफ में खुश रहेगा। इस सब बातों की जानकारी अंगूठे से हो जाती है। आइये इस संबंध में भी आपको कुछ जानकारी देते हैं।

पामिस्ट्री भी एक पुराना भविष्य दर्शन है

जी हां लोगों को इस बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। लेकिन पामिस्ट्री भी एक पुराना शास्त्र है। इसके आधार पर भी सही भविष्य बतलाया जा सकता है। इसमें हैण्ड लाइन्स को देखकर आपकी समस्याओं को जाना जाता है। लेकिन पामिस्ट्री को जानने के लिए इसकी जानकारी होना भी ज़रूरी है।

लोगों की दिलचस्पी हमेशा रहती है पामिस्ट्री में

जो लोग पामिस्ट्री में विश्वास करते हैं वह इस पर अपनी पूरी श्रद्धा रखते हैं। अनुमाओं के आधार पर पामिस्ट्री के द्वारा बिलकुल सटीक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

एस्ट्रोलॉजी ग्रहों की दशा पर निर्भर करता है

कहते भी तो हैं कि जीवन ग्रहों की दशा पर निर्भर करता है। एस्ट्रोलॉजी में भी आपके ग्रहों के आधार पर आपका भविष्य बताया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि एस्ट्रोलॉजी पामिस्ट्री से भी पुराना शास्त्र है। एस्ट्रोलॉजी पर भी लोगों का बहुत अधिक विश्वास बना हुआ है।

हैण्ड लाइन्स आपके आने वाले कल और आज का आईना हैं

जब भी कोई ज्योतिष आपके हैण्ड लाइन्स को पढ़ते हैं तो उनके सामने आपके आज और कल की तस्वीर घूमने लगती है। हैण्ड लाइन्स में आपके जीवन साथी, व्यापार, नौकरी जैसी तमाम जानकारियां होती हैं। इनके आधार पर ही आपके भविष्य का मूल्यांकन होता है।

छोटा अंगूठा मनी प्रॉब्लम्स की ओर इशारा करता है

अंगूठा छोटा होना अच्छा नहीं माना जाता। ऐसे लोगों का उधार और कर्ज देने से बचना चाहिए क्योंकि पैसा डूबने का डर रहता है। इस तरह के अंगूठे वाले लोगों के जीवन में मनी प्रॉब्लम्स बनी रहती हैं। इन्हें जीवन में कई बार हानि उठानी पड़ती और पारिवारिक जीवन में भी उथल-पुथल मचा रहता है। इन सबका कारण मनी प्रॉब्लम्स होती हैं। लेकिन कुछ उपाय करके मनी प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है।

ऐसे थंब वाले होते हैं शंकालु

अगर थंब नीचे पतला और ऊपर मोटा और गोल हो तो ऐसा व्यक्ति शंकालु होते हैं। इन्हे भी अपने काम में बाधाओं का सामना करना पड़ता है लेकिन हाथ भारी हो तो उन्नति करते हैं।

हैप्पी मैरिड लाइफ के स्वामी होते हैं ये लोग

कुछ लोग एक हैप्पी मैरिड लाइफ जीते हैं। क्योंकि उनका अंगूठा लंबा और एकदम सीधा होता है।

लंबे अंगूठे वाले लोग होते हैं इंटेलीजेंट

जिनका अंगूठा लंबा होता है वह इंटेलीजेंट और उदार होते हैं। ऐसे व्यक्ति शौकीन भी खूब होते हैं। इंटेलीजेंट व्यक्ति के अंगूठे अक्सर लंबे होते हैं। अगर आप भी किसी व्यक्ति के हाथ में ऐसा अंगूठा देखें तो समझ जाइये कि वो इंटेलीजेंट है। अगर अंगूठा तर्जनी उंगली के दूसरे पोर तक पहुंच रहा है तो व्यक्ति नेक होता है और कभी किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता।

कम खुलने वाला अंगूठा

कम खुलने वाला अंगूठा हस्तरेखा विज्ञान में अच्छा नहीं माना गया है। ऐसे लोगों के हर काम में बाधा आती रहती है और सफलता देर से मिलती है। ऐसे लोग चाहकर भी कमाई के अनुसार बचत नहीं कर पाते हैं।

इस तरह के अंगूठे वाले लोग होते हैं शांत

अंगूठा पतला और लंबा हो तो व्यक्ति शांत स्वभाव का होता है। ऐसे व्यक्ति अपने पर नियंत्रण रखने में कुशल होते हैं। इन्हें व्यवहारकुशल भी माना जाता है। ऐसे लोग भावुक भी खूब होते हैं।

लंबा पतला अंगूठा

ऐसे लोग जिनका अंगूठा ज्यादा खुलता है धनी होते हैं। अपने व्यक्तित्व के कारण इन्हें समाज में खूब सम्मान मिलता है।

अंगूठे से जुड़े हस्त रेखा आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो आप इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे एस्ट्रोलॉजी सेक्शन को ज़रूर देखें। होरोस्कोप के संबंध में आप अगर जानकारी चाहते हों तो वामा टुडे के लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।