इस स्थान पर रखें तुलसी का पौधा, आएगी समृद्धि

by | Dec 19, 2019 | Astrology | 0 comments

एस्ट्रोलॉजी में जिस तरह ग्रहों का महत्व होता है उसी तरह से पेड़-पौधे भी महत्वपूर्ण होते हैं। हमारे देश में तो वैसे भी प्रकृति से हमारी धार्मिक मान्यताएं भी जुड़ी होती हैं। पेड़-पौधों की पूजा का विधान हमारे संस्कारों में लंबे समय से होता आया है। ऐसे ही हर हिन्दू घर में तुलसी प्लांट का होना आवश्यक होता है। बहुत सम्माननीय माना जाता है तुलसी को। लेकिन लोगों को ये पता नहीं होता कि तुलसी को स्थापित करने मतलब लगाने की सही जगह क्या हैॽ अगर आप अपने घर में समृद्धि या खुशहाली चाहते हैं तो तुलसी को सही जगह लगाना बहुत ज़रूरी होता है। आपको बता दें कि तुलसी को कभी भी सेंटर में नहीं लगाना चाहिए। साथ ही घर का ईस्ट डायरेक्शन तुलसी के पौधे के लिए उपयुक्त होता है। अगर आपके घर में तुलसी के बहुत सारे पौधे हैं तो उन्हें ऑड नंबर्स में लगायें। इसके अलावा नॉर्थ पोल डायरेक्शन में भी तुलसी का पौधा लगा सकती हैं। इसी तरह कुछ अन्य बातों को भी आपको ज़रूर ध्यान रखना चाहिए। आइये इस बारे में विस्तार से जानें।

पुरानी मान्यता के साथ जुड़ा हुआ है तुलसी प्लांट

ये तो आप सब जानते ही हैं कि तुलसी प्लांट प्राचीन समय से ही पूज्यनीय है। ऐसा माना जाता है कि तुलसी माता का विवाह श्रीकृष्ण जी के साथ हुआ था। इसलिए उन्हें वृंदा के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें श्रीकृष्ण से ये आशीर्वाद भी मिला था कि उनके घर में होने से सभी का कल्याण होगा। वह लोगों के दुखों को दूर कर समृद्धि लायेंगी।

घर में खुशहाली लाता है तुलसी प्लांट

यदि आप घर में तुलसी का पौधा लगते हैं और रोज़ उसकी पूजा करते हैं तो इससे खुशहाली आती है। तुलसी प्लांट न केवल वातावरण को शुद्ध करता है बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी अच्छा होता है। इसलिए तुलसी प्लांट लगाना बहुत ज़रूरी है।

ऑड नंबर्स में ही लगायें तुलसी का पौधा

जब भी आप तुलसी प्लांट लगाएं ऑड नंबर्स में ही लगायें। ऑड नंबर्स जैसे 1 या 3 या 5, इसका कारण भी हम आपको बताते हैं। हिन्दू धर्म में ऑड नंबर्स मतलब विषम संख्याओं को शुभ माना जाता है। इसलिए इन्हें ऑड नंबर्स में ही लगाइए, इवन में नहीं।

ईस्ट डायरेक्शन है सबसे शुभ

आपको बता दें कि तुलसी प्लांट को ईस्ट डायरेक्शन में लगाना ही सबसे अच्छा होता है। जी हां ईस्ट डायरेक्शन तुलसी प्लांट के लिए सबसे अच्छा होता है। आपको बता दें कि ईस्ट डायरेक्शन से आपको सोलर एनर्जी मिलती है। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। इसलिए तुलसी के पौधे के लिए इस दिशा को ही चुनिए।

नॉर्थ पोल में रखना भी है सही

आप चाहें तो तुलसी प्लांट को नॉर्थ पोल डायरेक्शन में भी रख सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको वही लाभ प्राप्त होंगे जो ईस्ट डायरेक्शन में होते हैं। नॉर्थ पोल में तुलसी का पौधा लगाने से वहां नॉर्थ पोल की एनर्जी प्राप्त होती है। कहने का अर्थ है आप नॉर्थ पोल और ईस्ट डायरेक्शन में तुलसी प्लांट लगा सकते हैं।

सेंटर में कभी भी न लगायें तुलसी

सबसे ज़रूरी है ये जानना कि तुलसी को कभी भी सेंटर में न लगायें। तुलसी प्लांट को सेंटर में रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है। साथ ही सेंटर में रखा तुलसी का पौधा आपको वो लाभ नहीं दे सकेगा जो दूसरे डायरेक्शन में मिलते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि सेंटर में तुलसी का पौधा न हो।

तुलसी के पौधे को लगाने की सही दिशा पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना भी न भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे एस्ट्रोलॉजी सेक्शन को ज़रूर देखें। ऐसी और जानकारी के संबंध में वामा टुडे का हॉरोस्कोप सेक्शन ज़रूर विज़िट करें।