हेयर मसाज बालों को देगी ये 4 बेनिफिट्स

by | Aug 1, 2020 | Beauty, Hair Care | 0 comments

हेयर केयर में बहुत बड़ी भूमिका होती है हेयर मसाज की। जी हां सही तरह से की गई मसाज आपको अनेक फायदे देती है। इससे आपको शाइनी हेयर मिलते हैं। साथ ही हेयर फॉल भी बहुत हद तक कम हो जाता है। स्कैल्प मसाज आपको बहुत रिलैक्स करती है और साथ ही आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाती है। लेकिन लोग समझते हैं कि सिर की मालिश करने से बाल ऑयली हो जाते हैं और साथ में स्किन भी ऑयली हो जाती है। लेकिन ये जान लीजिए कि जिस तरह आपके शरीर को पोषण की आवश्यकता होती है, उसी तरह बालों को भी होती है। इसलिए हफ्ते में 1-2 बार आपको बालों की चम्पी करनी ही चाहिए। आइये इस बारे में आपको विस्तार से बताएं।

हेयर मसाज से बढ़ता है सर्कुलेशन

जी हां जब आप हेयर मसाज करते हैं तो आपके सर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ब्लड सर्कुलेशन का बढ़ना एक अच्छा साइन माना जाता है। वैसे भी हेयर मसाज आपको बहुत रिलैक्स कर देती है। इससे दिमाग की नसों को आराम मिलता है और तनाव की स्थिति में ये बहुत कारगर होता है। हल्के हाथों से की गई हेयर मसाज बालों की ग्रोथ में भी बड़ा योगदान देती है। साथ ही इससे बालों की मजबूती भी बढ़ती है।

सरदर्द में भी फायदा करती है हेयर मसाज

अक्सर देखा जाता है कि सरदर्द के कारण आप बहुत परेशान रहते हैं। लेकिन यदि आप हेयर मसाज करवा लेते हैं तो इससे आपको काफी आराम मिलता है। हमने आपको ये भी बताया कि हेयर मसाज कैसे आपके सर की नसों को आराम देती है। इसलिए जब थी थकान के कारण आपका सरदर्द हो रहा हो तो हल्के हाथों से आप मसाज करें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

स्कैल्प मसाज से रुट से मज़बूत होते हैं बाल

आप स्कैल्प मसाज का मतलब तो जानते होंगे। जी हां स्कैल्प मसाज से आपके बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं। साथ ही इससे नारिश्मेन्ट रूट्स तक जाता है। यदि आप सिर्फ बालों में ऑयलिंग करके मसाज करेंगे तो फायदा नहीं होगा। आपको स्कैल्प तक तेल डालकर फिर मसाज करना चाहिए। स्कैल्प मसाज की सहायता से ऑयल जड़ों तक आपके बालों को नरिश करेगा।

शाइनी हेयर के लिए हेयर मसाज देती है लाभ

सप्ताह में करीब 1-2 बार मसाज आपके बालों में जान डाल देती है। बहुत से यंग लोग तो अपने बालों में स्टाइल के चलते तेल ही नहीं डालते हैं। इस वजह से उनके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। शाइनी हेयर पाने के लिए आपको हेयर मसाज करना ही चाहिए। इससे आपके बालों को सम्पूर्ण पोषण मिलता है। इस तरह आपको शाइनी हेयर के साथ मज़बूती भी मिलती है। एक बात और कहेंगे कि शाइनी हेयर पाने के लिए आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग बिलकुल न करें। इससे आपके बाल खराब होंगे।

बहुत ज़रूरी है हेयर फॉल रोकना

आजकल युवाओं में हेयर फॉल की समस्या बहुत देखी जा रही है। वैसे हेयर फॉल का कारण उनकी खराब लाइफस्टाइल भी है। लेकिन ऑयलिंग न करने के कारण भी बाल झड़ते हैं। हेयर फॉल रोकने के लिए आपको हेयर मसाज करना ही चाहिए। इससे आपके बालों को भी मज़बूती मिलती है। इसलिए इसे अनदेखा न करें।

तो आप भी हेयर मसाज करें और पाएं मज़बूत और घने बाल।

हेयर मसाज पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेयर एंड स्किन केयर सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।