DIY ड्राई शैम्पू से कीजिये सही हेयर केयर

by | Jun 19, 2020 | Beauty, Hair Care | 0 comments

हेयर केयर का मामला इन् दिनों बदला हुआ दिखाई दे रहा है। क्योंकि लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वो इत्मीनान से बालों के लिए समय निकाल सकें। इसलिए आजकल DIY ड्राई शैम्पू का चलन बढ़ गया है। इससे आप कम वक्त में अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं। ये एक तरह का होममेड शैम्पू है जो आसानी से आप भी बना सकती हैं। इसके लिए मुख्य रूप से कॉर्न स्टार्च का प्रयोग किया जाता है। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दी जाये।

DIY ड्राई शैम्पू नहीं पहुंचाते हैं नुकसान

आपको बता दें कि DIY ड्राई शैम्पू आपको किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। क्योंकि इनमें किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता। DIY ड्राई शैम्पू में हर तरह से घर में इस्तेमाल होने वाली चीज़ों को शामिल किया जाता है। इसलिए आप निश्चिन्त होकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों को अच्छी सुरक्षा मिलती है।

पुराना DIY ड्राई शैम्पू इस्तेमाल न करें

कोशिश करें कि आप DIY ड्राई शैम्पू बनाकर तुरंत इस्तेमाल कर लें। बहुत पुराना DIY ड्राई शैम्पू आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि इसमें कुछ इस तरह की चीज़ें डली होती हैं जो लंबे समय तक नहीं रखी जा सकती है। इसलिए आप एक बार में बहुत सारा ड्राई शैम्पू न बनायें।

होममेड शैम्पू बाज़ार के मुकाबले सस्ता मिलता है

आप ये भी जान लीजिये कि होममेड शैम्पू बाज़ार में मिलने वाले शैम्पू के मुकाबले किफायती और सुरक्षित होता है। इसलिए आप होममेड शैम्पू को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। होममेड शैम्पू आप जल्दी से भी बना सकते हैं। जैसे कहीं आपको पार्टी में जाना है और इतना समय नहीं है कि बाज़ार जाकर शैम्पू ला सकें तो पहले से बना हुआ होममेड शैम्पू इस्तेमाल किया जा सकता है।

कॉर्न स्टार्च बालों में बढ़ाता है चमक

जैसा हमने बताया कि कॉर्न स्टार्च आपके बालों की चमक को बढ़ाता है। क्योंकि ये आपके बालों से अतिरिक्त तेल को सोख्ता है। DIY ड्राई शैम्पू बनाने के लिए कॉर्न स्टार्च के अलावा आपको कोको पाउडर और बेकिंग सोडा की ज़रुरत होती है बस इन तीनों को मिलाकर बन जाता है ड्राई शैम्पू।

तो इस तरह से आप बनाइये DIY ड्राई शैम्पू और बनाइये बालों को खूबसूरत।

बालों के लिए घर पर बनाये जाने वाले DIY ड्राई शैम्पू पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर केयर से जुडी अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को ज़रुर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।