बढ़ती उम्र में स्किन टाइटनिंग के लिए करें ये उपाय

by | Jun 24, 2020 | Beauty, Skin Care | 0 comments

स्किन केयर केवल सुन्दर दिखने के लिए नहीं बल्कि त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए भी ज़रुरी है। जैसे बढ़ती उम्र से बचने के लिए सभी महिलाएं स्किन टाइटनिंग के तरीके अपनाती हैं। लेकिन बहुत पैसा खर्च करने के बाद भी उन्हें वो रिज़ल्ट नहीं मिल पाता जो वो सच में चाहती हैं। आपको बता दें कि कुछ आसान तरीकों से आप अपनी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाये रख सकती हैं। जैसे कुछ फेशिअल एक्सरसाइज़ स्किन को टाइट करती हैं। इसके अलावा आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा। ग्रीन टी का प्रयोग भी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। आइये जानें ये कैसे होता है।

30 साल के बाद ही स्किन टाइटनिंग पर ध्यान देना है ज़रुरी

आप अगर सोचेंगी कि 60 साल के बाद स्किन टाइटनिंग संभव हो सकती है तो ज़रा इसे समझिये। बढ़ती उम्र में स्किन टाइटनिंग केवल सर्जरी से ही हो सकती है। लेकिन यदि आप इसे प्राकृतिक तरीके से करना चाहती हैं तो आपको 30 साल के बाद ही ध्यान देना होगा। अगर आप सही तरीके से अपनी त्वचा की देखभाल करेंगी तो आपको इसका लाभ ज़रुर मिलेगा।

नियमित योगा से भी हो सकती है स्किन टाइटनिंग

रोज़ाना योगा करके भी आप स्किन को कसावदार बना सकते हैं। क्योंकि योग से आपका पूरा शरीर डेटॉक्स होता है। इससे आपके शरीर में उपस्थित सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। योग आपकी त्वचा को कसावदार भी बनाता है। इसलिए जो लोग योग करते हैं वो अधिक समय तक जवान बने रहते हैं।

फेशिअल एक्सरसाइज़ भी है ज़रुरी

कुछ ज़रुरी फेशिअल एक्सरसाइज़ करके आप अपनी त्वचा की खूबसूरती बना सकती हैं। साथ ही फेशिअल एक्सरसाइज़ आपकी स्किन टाइटनिंग में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अब आप सोचेंगे कि फेशिअल एक्सरसाइज़ कैसे की जाती है? तो सबसे पहले सीधे बैठकर अपने मुंह को x और o का उच्चारण करते हुए खोलें और बंद करें। इसके बाद हथेलियों की मदद से क्लॉक वाइज़ और एंटीक्लॉक वाइज़ मसाज करें। इसी तरह की कुछ एक्सरसाइज़ आपकी स्किन को जवां बनाये रखेंगी।

ग्रीन टी से बेहतर कुछ नहीं

यदि आप ग्रीन टी का उपयोग करती हैं तो आपकी त्वचा के लिए ये बहुत अच्छा है। ग्रीन टी तो वैसे आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेन्ट्स आपकी त्वचा को नरिशमेंट देते हैं। ग्रीन टी दिल के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है, इसलिए दिन में एक कप ग्रीन टी ज़रुर पियें।

डाइट को बनायें संतुलित

हम क्यों हर बार आपसे कहते हैं कि अपनी डाइट पर ध्यान दीजिये। क्योंकि आपकी डाइट में ही आपकी सेहत छिपी है। सही डाइट मतलब अच्छा स्वास्थ्य। इसलिए आपको डाइट पर ध्यान देना चाहिए। यही बात आपकी स्किन को लेकर भी लागू होती है। स्किन टाइटनिंग में भी पोषण का बड़ा हाथ होता है। तो अच्छा खाइये और स्वस्थ और खूबसूरत बने रहिये।

स्किन टाइटनिंग पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्किन केयर से जुडी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।