मेन्स ग्रूमिंग के लिए अपनाइए ये अल्टीमेट गाइड

by | Nov 4, 2019 | Beauty, Healthy Looks | 0 comments

हेल्दी लुक्स जितना महिलाओं के लिए ज़रूरी है उतना ही पुरुषों के लिए भी ज़रूरी है। आखिर अच्छा दिखना सभी के लिए ज़रूरी होता है। कहने का मतलब है कि मेन्स ग्रूमिंग बहुत ज़रूरी होती है। लेकिन कितने पुरुष इस ओर ध्यान दे पाते हैं। पर्सनल ग्रूमिंग को बनाये रखना आपके खुद के हाथ में होता है। क्या आप जानते हैं, इससे आपके व्यक्तित्व का मूल्यांकन होता है। जैसे लॉन्ग नेल्स रखना या हाइजीन का ध्यान न रखना। साथ ही बैड ब्रेथ को अनदेखा करना और स्किन केयर पर ध्यान न देना भी आपकी गलती हो सकती है। ऐसे ही जानें पुरुष कितनी गलतियां करते हैं जो उनकी पर्सनालिटी पर गलत प्रभाव डालती हैं। अगर आपको सबका अट्रैक्शन पाना है तो अपनी पर्सनालिटी को इन्हेंस करने के लिए कुछ प्रयास करना ही होगा। आइये ज़रा जानें आप क्या कर सकते हैं?

मेन्स ग्रूमिंग से बनती है आपकी पहचान

दुनिया में आगे बढ़ने के लिए आपका आत्मविश्वास बहुत ज़रूरी होता है। लेकिन आजकल सिर्फ आत्मविश्वास से काम नहीं चलता। पर्सनल ग्रूमिंग होना भी बहुत ज़रूरी है। इसी कड़ी से मेन्स ग्रूमिंग जुड़ा हुआ है। आपका अच्छा रहन-सहन सबके लिए एक मिसाल बन जाता है। ज़रूरी नहीं कि इसके लिए आप बहुत पैसा खर्च करें। साधारण तरीके से भी मेन्स ग्रूमिंग की जा सकती है। लेकिन हां इसके लिए आपको नियमित होना पड़ेगा। कुछ छोटी-छोटी आदतें आपके व्यक्तित्व को एकदम से बूस्ट करेंगी।

लॉन्ग नेल्स भी जुड़े हैं मेन्स ग्रूमिंग के साथ

कई बार देखने में आता है कि लॉन्ग नेल्स के कारण आप हंसी का पात्र बन जाते हैं। व्यवस्थित रूप से कटे हुए नेल्स आपके अच्छे रहन-सहन को दर्शाते हैं। लड़कियों की बात और है, उनके लॉन्ग नेल्स उनकी ब्यूटी का एक हिस्सा हैं। लेकिन आप खुद ही सोचिये पुरुषों पर लॉन्ग नेल्स कैसे लगेंगे? इसलिए अपने नाखून हमेशा साफ़ रखिये।

छोटे शहरों के पुरुषों के लिए भी पर्सनालिटी ग्रूमिंग ज़रूरी है

मेट्रोज़ में तो मेन्स ग्रूमिंग के लिए अनेक विकल्प होते हैं। लेकिन छोटे शहरों के लड़कों और पुरुषों को ये सुविधा नहीं होती है। जब वे लोग बड़े शहरों का रुख करते हैं तो उन्हें पर्सनालिटी ग्रूमिंग को लेकर समस्या आती है। कई बार वे इसके कारण हीनभावना का शिकार हो जाते हैं। उनका कॉन्फिडेंस कम होने लगता है। लेकिन छोटे शहरों में रहते हुए भी आप अपडेट रहें तो मेन्स ग्रूमिंग के बारे में जानकारी मिल सकती है। अपने स्तर पर भी कुछ बातें अपनाकर आप खुद ही ज़रूरी बदलाव कर सकते हैं।

पर्सनल ग्रूमिंग सभी के लिए है ज़रूरी

बिलकुल पर्सनल ग्रूमिंग न सिर्फ आपको सबके बीच लोकप्रिय बनाती है, बल्कि आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ाती है। सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी पर्सनल ग्रूमिंग आवश्यक है। सबके बीच अपनी पहचान बनाने का इससे अच्छा तरीका और क्या हो सकता है। इस पर ध्यान देकर बन जाइये सबके फेवरेट।

बैड ब्रेथ को रोकने के लिए ओरल हाइजीन को अपनाएं

आपकी बैड ब्रेथ लोगों को आपसे दूर कर देती है। ये भी मेन्स ग्रूमिंग का एक हिस्सा है। कई बार पुरुषों को इस बारे में पता ही नहीं चलता। हो सकता है आपने कुछ ऐसा खाया या पिया हो जिसकी स्मेल बहुत पंजेंट हो। आप जब उसी बैड ब्रेथ के साथ दूसरों से बात करते हैं तो लोग दूर होने लगते हैं। खासकर लड़कियां तो आपसे बिलकुल बात नहीं करेंगी। बैड ब्रेथ को रोकने के लिए आपको ओरल केयर को अपनाना होगा।

अन्य हाइजीन भी हैं ज़रूरी

मेन्स ग्रूमिंग में बॉडी हाइजीन के अलावा आपका उठना-बैठना भी बहुत मायने रखता है। कहने का अर्थ है आप किस तरह से अपने आप को कैरी करते हैं? आपका अपीरियंस ऐसा हो जो आपकी पर्सनालिटी को खुलकर सामने लाये। इसलिए बाहरी सुंदरता के साथ पर्सनल हाइजीन भी आपके लिए ज़रूरी है। जब आप कम्पलीट हाइजीन हैबिट के साथ सामने आते हैं तो आपका अलग प्रभाव होता है। इसलिए हाइजीन अपनाना बहुत ज़रूरी है।

स्किन केयर पर ध्यान नहीं देते पुरुष

अगर आप एक कम्पलीट स्किन केयर प्लान अपनाते हैं तो इससे भी आपकी पर्सनालिटी ग्रूमिंग होती है। स्किन केयर के लिए आपको अधिक मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है। बस कुछ सामान्य बातों के द्वारा भी आसानी से स्किन केयर हो सकता है। इसके लिए आपको सही डाइट पर भी ध्यान देना होगा। जी हां मेन्स ग्रूमिंग में डाइट का भी बड़ा योगदान होता है। सही डाइट को अपनाकर आप अच्छी पर्सनालिटी पा सकते हैं।

तो ये मेन्स ग्रूमिंग से जुड़े कुछ टिप्स थे। जिन्हें अपनाकर आप बन सकते हैं हॉट एंड डेशिंग। मेन्स पर्सनालिटी पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेल्दी लुक्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।