आसान DIY टिप्स से लंबे, मज़बूत और सिल्की हेयर पाइए

by | Jan 31, 2020 | Beauty, Hair Care | 0 comments

हेयर केयर हर मौसम के अनुसार भी बदलती रहती है। वैसे ही आपके बालों की क्वॉलिटी पर भी निर्भर करता है कि आप उनकी देखभाल कैसे करें? अब आप ही बताइए घने और सिल्की हेयर किसे अच्छे नहीं लगते हैं। सभी की चाहत होती है कि उनके बाल भी खूबसूरत दिखे। लेकिन लाख कोशिश करने के बाद भी ऐसा हो नहीं पाता है। तो चलिए हम इसमें आपकी मदद कर देते हैं। कुछ DIY टिप्स बताते हैं जिससे आप अपने बालों को रेशमी और खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए आप कोकोनट ऑयल और कुछ हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। एग के अलावा रेशमी बालों के लिए आप कर्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मेथी दाना और नीम भी आपके बालों में जान डाल देते हैं। तो ये सब चीज़ें तो आपके घर में वैसे भी मिल ही जाती हैं। बस इन्हें उपयोग करके आप प्राकृतिक तरीके से अपने बालों को खूबसूरत बनाये रख सकते हैं। चलिए हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं।

सिल्की हेयर के लिए चाहिए विशेष देखभाल

देखिये चाहे आपके बाल हों या स्किन, उनकी देखभाल बहुत ज़रूरी है। जब किसी के सिल्की हेयर आप देखते हैं तो आपका मन करता है कि काश मेरे बाल भी ऐसे हों। लेकिन सिल्की हेयर भी आसानी से नहीं मिलते, इसके लिए विशेष केयर की आवश्यकता होती है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके बाल प्राकृतिक रूप से मुलायम होते हैं। और कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके बाल होते तो घने हैं लेकिन नर्म नहीं होते। ऐसे लोगों में सिल्की हेयर की चाहत बढ़ जाती है। कुछ आसान उपाय करके वो अपने बालों को नर्म और चमकदार बना सकते हैं।

हेल्दी डाइट भी ज़रूरी है सिल्की हेयर के लिए

एक बात ध्यान रखिये कि बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए हेल्दी डाइट का होना ज़रूरी है। केवल ऊपरी नहीं बल्कि अंदरूनी पोषण भी बहुत ज़रूरी होता है। बालों को यदि स्वस्थ रखना है तो आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना होगा। जब बालों को अंदरूनी मज़बूती मिलेगी तो वो अधिक मज़बूत बनेंगे। साथ ही आपको शाइनी और सिल्की हेयर भी मिलेंगे।

बालों के लिए प्रयोग करें केवल हर्बल शैम्पू

बहुत-से लोग अपने बालों पर अनेक तरह से एक्सपेरिमेंट करते हैं। किसी भी प्रकार के शैम्पू से वो अपने बालों को धो लेते हैं। शैम्पू अगर केमिकल युक्त है तो इससे बालों को नुकसान होता है। बाल झड़ने लगते हैं, सफेद होने लगते हैं। इसलिए आपको केवल हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल ही करना चाहिए। हर्बल शैम्पू न केवल बालों से गंदगी निकालता है, बल्कि उन्हें पोषण भी देता है।

कर्ड चमक लाता है बालों में

दही के बारे में तो जितना कहा जाये कम है। अगर सिल्की हेयर के लिए आप DIY टिप्स यूज़ करना ही चाहते हैं तो कर्ड पर फोकस कीजिये। इसके लिए 1 चम्मच कर्ड में दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाइए। अब कर्ड के इस पेस्ट को मिलाकर अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाइए। करीब 1 घंटे बाद इसे किसी माइल्ड शैम्पू से धो लीजिये। इस DIY टिप को हफ्ते में 1-2 बार यूज़ कीजिये।

एग भी बढ़िया नरिश्मेंट है आपके बालों के लिए

हेल्दी और सिल्की हेयर के लिए एग के DIY टिप्स भी आप यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कच्चा एग, एक चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच शहद लें। अब आप एग के पीले भाग को निकालकर सभी चीज़ों के साथ मिक्स कर लें। इसे स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगायें। आधे घंटे बाद इसे हर्बल शैम्पू से धो लें। इस तरीके से आप आसानी से सिल्की हेयर पा सकते हैं।

मेथी दाना सफेद बालों से दिलाता है मुक्ति

हम लोग अक्सर मेथी दाना को सामान्य चीज़ समझ लेते हैं। लेकिन ये बहुत सारे गुणों से भरा हुआ है। इसके लिए एक चम्मच मेथी दाना थोड़े कोकोनट ऑयल के साथ आपको रख देना चाहिए। करीब 10-15 दिन के बाद इस सामग्री को अपने बालों में लगायें। ऐसा आप लगातार भी कर सकते हैं। मेथी दाना और कोकोनट ऑयल आपके बालों को काला करने और मज़बूत बनाने में सहायक होते हैं।

नीम से भी मिलती है बालों को मज़बूती

यदि आप सिल्की बालों के लिए नीम का प्रयोग करते हैं तो ये बहुत अच्छा होगा। इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट आपको कोकोनट ऑयल में मिलाकर बालों में अच्छे से लगाना होगा। इसके आधे घंटे के बाद इसे अच्छे से गुनगुने पानी से धो लीजिये। नीम के प्रयोग से आपके बालों से रुसी की समस्या भी खत्म हो जायेगी।

तो आप भी इन सब DIY टिप्स को यूज़ कीजिये और अपने बालों को खूबसूरत बनाइये। सिल्की बालों के टिप्स पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर केयर के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए वामा टुडे के हेयर एंड स्किन केयर सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।