इन 3 तरीकों से दूर कीजिये स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ की समस्या

by | Feb 19, 2020 | Beauty, Skin Care | 0 comments

स्किन केयर में कई बार ऐसी चीज़ों का सामना करना पड़ता है, जिनके बारे में आपने कभी सोचा नहीं होता। कुछ इस तरह की तकलीफ सामने आ जाती है जो आपको सोचने पर मजबूर कर देती है। हम बात को ज़्यादा नहीं खींचेंगे और सीधे पॉइंट पर ही बात करेंगे। जी हां आज हम बात करने वाले हैं स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ के बारे में। इसे सुनकर आप शायद थोड़ा आश्चर्य करें कि आखिर ये है क्या बला? तो आपको बता दें कि क्लॉग्ड पोर्स की वजह से ये समस्या देखने में आती है। इसके कारण पैरों पर ब्लैक स्पॉट्स हो जाते हैं। और ये पूरे पैरों की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। इसके होने में ड्राई स्किन के अलावा भी अनेक कारण ज़िम्मेदार होते हैं। आपको बता दें कि इसे ठीक करने के लिए स्किन को एक्सफोलियेट करना ज़रूरी है। इसके अलावा सही मॉइस्चराइज़र का उपयोग भी स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ के इलाज में ज़रूरी होता है। एलो वेरा के अलावा सीसॉल्ट जैसे घरेलू तरीकों से इसे दूर किया जा सकता है। आइये आपको इस बारे में जानकारी दें।

क्या हैं स्ट्रॉबेरी लेग्ज़?

आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ में आपके पैरों पर होने वाले ब्लैक स्पॉट्स हैं। इन्हें देखकर ऐसा आभास होता है जैसे आपके पैरों पर बहुत सारे सीड्स लगे हों। वैसे ही जैसे स्ट्रॉबेरी में होते हैं। इसलिए इसे स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ के नामा से जाना जाता है। आपके पैरों पर होने वाले ये डार्क बम्प्स दिखने में बहुत खराब लगते हैं। यह वह परिस्थिति है जो आप आसानी से दूर कर सकते हैं। बस आपको कुछ उपायों को अपनाना होगा।

क्यों होते हैं स्ट्रॉबेरी लेग्ज़?

जब स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ के बारे में आपने जान लिया तो ये भी जान लीजिये कि ये समस्या होती क्यों है? आपको बता दें कि ये आपकी त्वचा में होने वाली एक अनियमितता है। साथ ही आप ये भी जान लीजिये कि इससे किसी तरह का नुकसान नहीं होता। बस होता ये है कि आपके पैर अच्छे नहीं लगते हैं।

केराटोसिस पिलारिस जिसे चिकन स्किन के नाम से भी जाना जाता है। ये भी स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ के लिए ज़िम्मेदार होता है। इस अवस्था में स्किन पर केरोटिन का अधिक उत्पादन होता है। जिससे क्लॉग्ड पोर्स की समस्या होती है और स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ बन जाते हैं।

इसके अलावा फॉलिकुलाइटिस भी स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ का कारण होती है। इस समस्या में आपके पोर्स में सूजन आ जाती है। ये बैक्टीरिया या कवक के कारण हो सकता है।

पैरों पर ये ब्लैक स्पॉट्स अच्छे नहीं लगते

जी हां स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ में पैरों में ब्लैक स्पॉट्स हो जाते हैं। इन ब्लैक स्पॉट्स की वजह से आपके पूरे पैरों की सुंदरता खत्म हो जाती है। जब आपके पैरों पर ये ब्लैक स्पॉट्स होते हैं तो आपको इन्हें छुपाना भी पड़ता है। इसलिए आप जल्दी से अपने पैरों से इन बदसूरत निशानों को दूर कर लीजिये।

पैरों को एक्सफोलियेट करना ज़रूरी है

जब आपके पैरों में स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ की समस्या होती है तो ज़रूरी है कि आप पैरों को एक्सफोलियेट करें। इस अवस्था को एक्सफोलियेट करके जल्दी से ठीक किया जा सकता है। पैर की स्किन को एक्सफोलियेट करके आप डेड स्किन को दूर कर सकते हैं। इससे उस बैक्टीरिया को दूर किया जा सकता है जो आपको स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ की समस्या दे रहा है।

ड्राई स्किन पर मॉइस्चराइज़र का प्रयोग ज़रूरी है

आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ की प्रॉब्लम ड्राई स्किन के कारण भी होती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। मॉइस्चराइज़र के उपयोग से स्किन को नरिश्मेंट मिलता है। इससे आपकी समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। आप नियमित रूप से सही मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करते हैं तो स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ की संभावना बहुत कम हो जाती है।

एलो वेरा का उपयोग आपको देगा राहत

आपको बता दें कि एलो वेरा एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइज़र भी है। साथ ही एलो वेरा में हीलिंग प्रॉपर्टीज़ भी होती हैं। अगर आप रोज़ एलो वेरा को अपनी स्किन में लगायेंगे तो इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी। साथ ही आपकी स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ की परेशानी भी दूर हो जायेगी।

तो आप भी इन तरीकों से स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ को ठीक कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी लेग्ज़ के ट्रीटमेंट पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।