सर्दियों में झड़ते हुए बालों को दें हेयर मास्क की देखभाल

by | Nov 28, 2019 | Beauty, Hair Care | 0 comments

हेयर केयर हर मौसम में विशेष होती है। फिर ठण्ड के मौसम में भी बालों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। वैसे भी देखने में आता है कि ठण्ड के मौसम में बाल अधिक झड़ते हैं। अब चिंता होना तो स्वाभाविक है। लेकिन आपकी चिंता बालों का झड़ना नहीं रोकेगी, बल्कि हेयर पैक से रुकेगा हेयर फॉल। तो आप भी सही हेयर पैक यूज़ करके देखिये, निश्चित रूप से आपके बाल झड़ना बंद हो जायेंगे। सर्दियों में बालों के लिए आप कर्ड हेयर मास्क का प्रयोग कर सकती हैं। इसके अलावा एग हेयर मास्क और बनाना हेयर मास्क भी हेयर फॉल को रोकते हैं। सर्दियों में बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग भी कर सकते हैं। आइये हम आपको विस्तार से बताते हैं कि ये मास्क कैसे बनाये और लगाये जाते हैं।

बालों को जड़ों तक मज़बूत बनाता है हेयर मास्क

जी हां हेयर मास्क न केवल बालों का झड़ना रोकते हैं बल्कि जड़ों से उन्हें मज़बूत बनाते हैं। इससे आपके बाल रेशमी और चमकदार बनते हैं। हेयर मास्क की सबसे अच्छी बात है कि आप इन्हें आसानी से घर में बना सकती हैं। हेयर मास्क के प्रयोग से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लग जाता है।

अपने बालों के टाइप के अनुसार चुनें हेयर मास्क

हर व्यक्ति के बालों का टाइप अलग होता है। जैसे रूखे बाल, तैलीय बाल और सामान्य बाल। अगर आप बालों के अनुसार अपना हेयर मास्क चुनेंगे तो आपको जल्दी इसका लाभ होगा। हेयर मास्क लगाने से इसके परिणाम भी आपको दिखाई देने लग जायेंगे। इसलिए पहले ये जान लें कि आपके बाल किस तरह के हैं। इससे आपको सही हेयर मास्क चुनने में आसानी होगी।

कर्ड हेयर मास्क बेहतर कंडीशनिंग करता है आपके बालों की

आप तो जानते ही हैं कि दही आपके लिए कितना फायदेमंद होता है। इसलिए बालों को स्वस्थ बनाने के लिए कर्ड हेयर मास्क लगाना चाहिए। कर्ड हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक कटोरी ताज़ा दही लें। इसमें 2 चम्मच आंवले का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बनायें। अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों से लेकर पूरे सिर में लगायें। करीब 1 घंटे बाद कर्ड हेयर मास्क को अच्छे से धो लें। आपको इसके रिजल्ट खुद पता चल जायेंगे।

एग हेयर मास्क आपके बालों को अच्छा नरिश्मेंट देता है

बालों की अच्छी देखभाल के लिए आप एग हेयर मास्क का प्रयोग भी कर सकते हैं। एग हेयर मास्क आपके बालों को अच्छा नरिश्मेंट देता है। एग हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडा लें। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छे से लगायें। करीब 1 घन्टे बाद इसे अच्छे से शैम्पू से साफ़ कर लें। देखिये ये एग मास्क क्या कमाल दिखाता है।

बनाना हेयर मास्क आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है

आपको अपने बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनाना है तो बनाना हेयर मास्क का प्रयोग करें। बनाना हेयर मास्क आपके बालों की खूबसूरती को बढ़ाता है और उन्हें पोषण देता है। बनाना हेयर मास्क बनाने के लिए आपको 1 पक्के बड़े केले की ज़रूरत होगी। बनाना हेयर मास्क बनाने के लिए केले को मिक्सर में अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसमें जैतून का तेल मिलाकर अच्छे से बालों में लगायें। 30 मिनट बाद इस हेयर मास्क को अच्छे से ठंडे पानी से धो लें। आपको खुद ही पता चल जायेगा कि इसने आपके बालों में क्या जादू किया। जी हां आप खुद को ही नहीं पहचान पाएंगे। इस हेयर मास्क को बनाना भी आसान है और परिमाण तो आप खुद देखिएगा।

हेयर फॉल रोकने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें

हर घर में आजकल एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग बढ़ गया है। इसका कारण इसके लाजवाब परिणाम हैं। आप बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग ज़रूर करें। एप्पल साइडर विनेगर से आपके बालों में रुसी की समस्या भी नहीं रहेगी। इसलिए इसका इस्तेमाल आप पानी में मिलाकर कर सकते हैं।

तो इन तमाम चीज़ों का प्रयोग करके देखिये। ये हेयर मास्क आपको ज़रूर फायदा पहुंचाएंगे। हेयर मास्क पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।