अगर हेयर फॉल से हैं परेशान तो आज़माइए कॉड लिवर ऑयल

by | Dec 7, 2019 | Beauty, Hair Care | 0 comments

हेयर केयर के लिए आप कितनी तरह की चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी बालों से जुड़ी समस्याएं वैसी की वैसी रहती हैं। अब घने और चमकदार बाल कौन नहीं चाहता। लेकिन सबकी ये इच्छा पूरी कहां हो पाती है। जब हेयर फॉल होता है तो ये परेशान ही करता है। लेकिन चिंता मत कीजिये, आप भी अब खूबसूरत बाल आसानी से पा सकते हैं। इसके लिए आप कॉड लिवर ऑयल का प्रयोग करके देखिये। जी हां कॉड लिवर ऑयल न सिर्फ आपकी स्किन के लिए बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। ये एक तरह का फिश ऑयल होता है। इसमें मौजूद अनेक गुणकारी तत्व आपके बालों और त्वचा को अच्छा नरिश्मेंट देते हैं। लॉन्ग हेयर की चाहत रखने वालों के लिए इससे अच्छा उपचार और कोई हो नहीं सकता है। इसके अलावा अगर हेयर स्मूदनिंग में भी इस तेल का कोई जवाब नहीं। अगर आप हेयर फॉल की समस्या से भी गुज़र रहे हैं तो इस तेल का प्रयोग ज़रूर करें। आइये इस तेल से जुड़ी और जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से देते हैं।

परेशान हैं हेयर फॉल से तो आज़माइए ये हेयर ऑयल

आजकल लोगों में हेयर फॉल की समस्या बहुत बढ़ती जा रही है। इसलिए ज़रूरी है कि आप इसके उपचार पर ध्यान दें। मतलब हेयर फॉल रोकने के लिए जितनी जल्दी कदम उठाएंगे अच्छा होगा। कॉड लिवर ऑयल आपके हेयर फॉल को रोकता है। साथ ही उसमें चमक भी पैदा करता है। इसलिए इसे एक बार इस्तेमाल करके ज़रूर देखिये। फिर जब आप खूबसूरत बाल पाएंगे तो हमारा धन्यवाद करना मत भूलियेगा।

हेयर स्मूदनिंग और हेयर फॉल के लिए भी बेस्ट है ये ऑयल

जी हां हेयर स्मूदनिंग के लिए भी ये ऑयल बिलकुल उपयुक्त है। हेयर स्मूदनिंग के लिए आपको महंगे हेयर स्पा की ज़रूरत बिलकुल भी नहीं है। आप इस तेल की मदद से आसानी से बालों को स्मूद बना सकते हैं। कॉड लिवर ऑयल से न सिर्फ हेयर स्मूदनिंग होती है बल्कि हेयर फॉल भी रुकता है।

त्वचा की देखभाल में भी प्रयोग किया जाता है कॉड लिवर ऑयल

ऐसा नहीं है कि आप कॉड लिवर ऑयल का प्रयोग केवल बालों की देखभाल में ही होता है। हेयर केयर के लिए भी ये तेल बहुत अच्छा होता है। आपको बता दें कि इसके अलावा भी कॉड लिवर ऑयल आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। खासकर बच्चों के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

ये गुणकारी तत्व होते हैं कॉड लिवर ऑयल में

इस फिश ऑयल में अनेक पौषक तत्वों का खज़ाना होता है। ओमेगा 3 के अलावा अन्य खनिज तत्व इस तेल में मौजूद होते हैं। इस एक पौष्टिक तेल में वो सब कुछ होता है, जो आपको अनेक दूसरी चीज़ों से मिलता है। इस तेल में एंटीइफ्लेमेंट्री गुण मौजूद होते हैं। जो आपके बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए तो ये हेयर फॉल को रोकता है।

एक तरह का फिश ऑयल है ये

इस बात को आप जानते होंगे कि कॉड लिवर ऑयल एक फिश ऑयल है। इस फिश ऑयल में ईपीए और डीएचए प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं। आपने देखा भी होगा कि लोग फिश का सेवन करते हैं उनके बाल काले, घने और मज़बूत होते हैं। इसलिए जो लोग फिश नहीं खा सकते वो इस फिश ऑयल का सेवन कर सकते हैं।

लॉन्ग हेयर की चाहत होती है पूरी

कुछ भी कह लें लेकिन लॉन्ग हेयर का एक अलग चार्म होता है। अब अगर आपको भी लॉन्ग हेयर चाहिए तो एक बार कॉड लिवर ऑयल का प्रयोग करके ज़रूर देखें। जब ये तेल आपके बालों की जड़ों में समा जाता है तो धीरे-धीरे उन्हें मज़बूत बनाता है। इससे बाल मज़बूत भी होते हैं और उनकी लम्बाई भी बढ़ती है। तो आप भी लॉन्ग हेयर के लिए इसे इस्तेमाल करके ज़रूर देखें। यही नहीं इससे हेयर फॉल भी ज़रूर रुकेगा।

कॉड लिवर आयल पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर केयर से जुड़ी अन्य जानकारी एक लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखिये। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट कीजिये।