पहली बार स्पा में जाने से पहले जान लें ये बातें

by | Nov 13, 2019 | Beauty, Healthy Looks | 0 comments

आपकी ब्यूटी को बढ़ाने में बहुत सारी चीज़ों का हाथ होता है। यही कारण है कि आजकल जगह-जगह अनेक स्पा ओपन हो गये हैं। जहां आप बॉडी मसाज और अन्य ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हों। वैसे ये सेहत और देखभाल के लिए एक अच्छा उपाय है। इससे आपको काफी शांति मिलती है। लेकिन अगर आप पहली बार स्पा जा रहे हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखना होगी। जैसे आपको हाइजीन का ध्यान रखना पड़ेगा। इसके अलावा आपको कैसे अंडरगारमेंट्स पहनना चाहिए? इस बारे में भी जानकारी होना चाहिए। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो आपको इस बारे में स्पा को जानकारी दे देना चाहिए। इस प्रकार आप किसी गंभीर समस्या से बच सकते हैं। साथ ही एक बात और आपको बॉडी मसाज से पहले लाइट फ़ूड लेना चाहिए। इसके अलावा भी कुछ बातें आपके लिए जानना ज़रूरी हैं। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दें।

स्पा जाने से पहले सारी जानकारी ले लें

आप अगर पहली बार स्पा जा रहे हैं तो उस स्पा के बारे में पता करें। वहां कैसे थेरेपिस्ट होते हैं? स्पा का खर्च कितना बैठता है? किस तरह की सुविधा वहां दी जाती है? और साथ ही वहां की खासियत क्या है? ऐसे तमाम प्रश्नों को आप स्पा जाने से पहले हल कर लीजिये। इससे आपको काफी सुविधा होगी और स्पा का आनंद ले पायेंगे।

सभी ज़रूरी सामान साथ रखें स्पा जाने से पहले

जी हां स्पा जाने से पहले वहां लगने वाले सारे सामान की जानकारी ले लीजिये। इससे आपको अपनी ज़रूरत की चीज़ के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप आसानी से अपनी चीज़ों का उपयोग कर पाएंगे। वर्ना देखा जाता है कि कुछ लोग ज़रूरत की चीज़ों को दूसरों से मांगते हैं। ऐसा करना बिलकुल अच्छा नहीं लगता है।

एलर्जी के बारे में पहले से बता दें स्पा में

अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो आप स्पा को इस संबंध में पहले से जानकारी दे दीजिये। वर्ना आपकी एलर्जी के कारण बड़ी समस्या हो सकती है। आपको किसी विशेष खुशबू से एलर्जी है या कुछ रसायन आपकी एलर्जी का कारण है। इससे वहां मौजूद स्टाफ इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे। आप निश्चिंत होकर स्पा का मज़ा ले सकेंगे। नहीं तो आपकी समस्या ज़्यादा बढ़ भी सकती है।

अंडरगारमेंट्स को भी ध्यान से चुनिए

अगर आप स्पा जाते हैं तो आपको एक बात का और भी ख्याल रखना पड़ेगा। जी हां हम अंडरगारमेंट्स की बात ही कर रहे हैं। सबसे पहली बात तो आपके अंडरगारमेंट्स साफ़ होना चाहिए। साथ ही आपको बहुत चुस्त अंडरगारमेंट्स भी नहीं पहनन चाहिए। क्योंकि मालिश के बाद कुछ लोगों का शरीर सूज जाता है। इससे आपकी तकलीफ बढ़ सकती है।

मालिश से पहले लाइट फ़ूड ही लीजिये

कुछ लोग बहुत सारा खाना खाकर स्पा में चले जाते हैं। इसका परिणाम उन्हें बुरी तरह भुगतना पड़ता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप लाइट फ़ूड ही लें। लाइट फ़ूड आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होने देता। लाइट फ़ूड लेकर आप आसानी से मसाज भी करवा सकते हैं। वर्ना पता चला आपका सारा खाना मालिश के बाद बाहर निकल गया।

हाइजीन का ध्यान रखना है ज़रूरी

आवश्यक है कि आप स्पा में भी हाइजीन का ध्यान रखें। कुछ लोगों में हाइजीन की आदत नहीं होती। इसके कारण वो मज़ाक का पात्र भी बन जाते हैं। खासकर वॉशरूम में आप हाइजीन का ख़ास ध्यान रखिये। वर्ना आपको गंभीर संक्रमण भी हो सकता है।

बॉडी मसाज का आनंद ज़रूर लीजिये

यदि आप स्पा जाते हैं तो आपको बॉडी मसाज करवाना ही चाहिए। बॉडी मसाज से आपके सारे जोड़ खुल जाते हैं। साथ ही आपको बहुत फ्रेश फील होता है। तो इस बात का आप विशेषरूप से ध्यान रखें। हां बॉडी मसाज से पहले आप एक बार नहा ज़रूर लें।

आप भी पहली बार स्पा जा रहे हैं तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखिये।फर्स्ट टाइम स्पा विज़िट पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेल्दी लुक्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।