अब घर में ही बनाइये आसान DIY पेडिक्योर स्क्रब

by | Sep 4, 2020 | Beauty, Skin Care | 0 comments

स्किन केयर के लिए जितना हम प्रयास करते हैं उतना ही हमें अपने पैरों की सुंदरता को भी बनाये रखना चाहिए। कहने का अर्थ है कि केवल चेहरे की खूबसूरती ही काफी नहीं होती है। पैरों को भी एक अच्छी देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसे में पेडिक्योर करके आप पैरों की देखभाल कर सकते हैं। इसके लिए पेडिक्योर होता है। इससे फुट मसाज तो होती ही है साथ ही पैर मुलायम और खूबसूरत भी बनते हैं। कॉफ़ी स्क्रब से लेकर साल्ट स्क्रब तक बहुत फायदेमंद होता है। इन्हें आप आसानी से अपने घर में भी बना सकते हैं। इसी तरह ओट मील स्क्रब भी आप यूज़ कर सकते हैं। स्क्रब की मदद से आप पैरों की डेड स्किन को निकाल सकते हैं। साथ ही फ़टी एड़ियां जो आपके पैरों को बदसूरत बनाती हैं और साथ ही आपको शर्मिंदा भी करती हैं उन्हें भी ठीक कर सकते हैं। आइये हम आपको बताते हैं कि ये स्क्रब कैसे तैयार होते हैं।

पैरों को सुंदर बनाता है पेडिक्योर स्क्रब

जैसा हमने कहा कि पेडिक्योर स्क्रब आपके पैरों को मुलायम और दागरहित बनाता है। कई बार किसी चोट या फिर तंग फुटवियर पहनने के कारण आपके पैरों में निशान बन जाते हैं। इससे आपके पैर बहुत खराब दिखते हैं। चार लोगों के साथ जब आप ऐसे पैरों के साथ बैठते हैं तो सबकी नजरें उन पैरों पर टिक जाती हैं जो आपको शर्मिंदा करती हैं। इसलिए अपने पैरों का ध्यान रखना ज़रुरी होता है। पेडिक्योर स्क्रब आसानी से घर में ही बनाये जा सकते हैं और इसके लिए आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने की भी ज़रूरत नहीं होती। घर पर बने पेडिक्योर स्क्रब सुरक्षित भी होते हैं क्योंकि उनमें केमिकल भी नहीं होते हैं। इससे आपकी स्किन को किसी तरह का कोई खतरा नहीं होता है।

डेड स्किन आसानी से निकलती है पेडिक्योर स्क्रब की मदद से

जब आपके पैरों में डेड स्किन जमा होने लगती है जो पैरों की त्वचा को बेजान बनाती है। इसलिए डेड स्किन को निकालना ज़रूरी होता है। पेडिक्योर स्क्रब की मदद से आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं। डेड स्किन की वजह से आपके पैर बहुत डल लगते हैं और उनकी चमक भी चली जाती है। पेडिक्योर स्क्रब न सिर्फ डेड स्किन निकालते हैं बल्कि पैर में होने वाले दाग और धब्बों को भी दूर करता है। इसलिए पेडिक्योर में पेडिक्योर स्क्रब बहुत मददगार और फायदेमंद होता है।

महीने में एक बार ज़रूर करें पेडिक्योर

पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महीने में एक बार पेडिक्योर करना बहुत ज़रूरी है। इससे ना सिर्फ आपके पैर सुंदर दिखेंगे बल्कि समय-समय पर उनके अच्छी देखभाल भी होती रहेगी। क्योंकि आपने कई बार देखा होगा कि खराब पैरों की वजह से लोगों को बहुत-सी मुसीबत उठानी पड़ती है। इसमें फटी एड़ियां और पैरों में होने वाली अन्य समस्याएं शामिल होती हैं। महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी अपने पैरों का ध्यान रखना चाहिए। इसलिए अगर पुरुष चाहें तो वह भी पेडिक्योर कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान और सुरक्षित उपाय है।

फुट मसाज से पैरों में मिलता है आराम

पेडिक्योर के दौरान होने वाली फुट मसाज आपको पैरों के दर्द से भी राहत देती है। क्योंकि फुट मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। पेडिक्योर स्क्रब के बाद भी आप थोड़ी देर फुट मसाज ज़रुर करें। पेडिक्योर के अलावा भी आप पैरों की मसाज कर सकते हैं। इससे आपके पैर टोन भी होंगे साथ ही उनमें जमा अतिरिक्त वसा भी कम होगा।

कॉफ़ी स्क्रब बनाने के लिए ये चीजें इस्तेमाल करें

अगर आप कॉफ़ी स्क्रब बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 3 से 4 चीजों की आवश्यकता होगी। कॉफ़ी स्क्रब में आपको 1 कप शहद, 1/2 कप एप्सम सॉल्ट, 1 कप कॉफ़ी और एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें। इन सभी चीज़ों को एक बर्तन में मिला लें। इसके बाद गर्म पानी डालकर सब सामग्री मिला लें। अब इस कॉफ़ी स्क्रब का प्रयोग आप पेडिक्योर में कर सकते हैं। एक बार इस्तेमाल के बाद ये कॉफ़ी स्क्रब आपके पैरों को खूबसूरत बना देगा।

सॉल्ट स्क्रब से जमा गन्दगी साफ होगी

लगातार पैरों को अनदेखा करने से उसमें ढेर सारी गंदगी जमा हो जाती है। इससे आपके पैर बहुत बदसूरत दिखते हैं। साथ ही शर्मिंदगी का कारण भी बनते हैं। हम आपको बताते हैं कि सॉल्ट स्क्रब से आपकी समस्या आसानी से दूर हो सकती है। ज़्यादतर स्पा में भी सॉल्ट स्क्रब का ही प्रयोग किया जाता है। पैरों में जमी गंदगी साफ करने के लिए सॉल्ट स्क्रब से बेहतर कुछ नहीं है। इस तरह के स्क्रब के लिए समुद्री नमक यानी कि खड़े नमक की ज़रूरत होती है। सॉल्ट स्क्रब में आप हल्दी के साथ थोड़ा मीठा सोडा और जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। आप भी पेडिक्योर में इस स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं।

तो इस तरह आप भी घर में पेडिक्योर स्क्रब आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको बाहर जाकर अलग से पेडिक्योर स्क्रब लाने की आवश्यकता नहीं होगी।

पेडिक्योर स्क्रब पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।