हेयर फॉल बढ़ता है आपकी इन गलतियों के कारण, तुरंत रोक दीजिये इन्हें

by | Sep 25, 2020 | Beauty, Hair Care | 0 comments

हेयर केयर के लिए आप उपाय तो बहुत सारे करते हैं। लेकिन फिर भी तमाम कोशिशों के बाद भी हेयर फॉल को रोक नहीं पातीं। जानते हैं ऐसा क्यों होता है? चलिए हम बता देते हैं। आपकी छोटी-छोटी कुछ गलतियां हैं जो आपके बालों के झड़ने का कारण बनती हैं। अब आप सोचने लग गए होंगे कि हम ऐसी क्या गलतियां करते हैं। कहने को तो यह छोटी-छोटी सी चीज़ें हैं। लेकिन ध्यान न देने के कारण आपकी बालों की खूबसूरती के लिए बड़ी मुसीबत बन जाती हैं। जैसे आपको यह नहीं पता कि कंडीशनर कैसे लगाना है? हेयर ड्रायर का यूज़ कैसे और कब करना है? साथ ही हॉट वॉटर मतलब गर्म पानी से अपने बालों को बिल्कुल भी नहीं धोना है। अच्छा आपको समझ में आ गया ना कि आप क्या गलतियां कर रहे हैं। तो चलिए ऐसी ही कुछ और बातें हैं जो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताते हैं।

गीले बालों को तुरंत बांधने से भी होता है हेयर फॉल

अगर आपको आदत है कि आप बाल धोने के बाद गीले बालों को ही तुरंत बांध लेते हैं। तो समझ ले कि आप अपने बालों के लिए समस्या खड़ी कर रहे हैं। खासकर जिन लोगों के लंबे बाल होते हैं उन्हें तो गीले बालों को बिलकुल भी बांधना नहीं चाहिए। इस तरह हेयर फॉल होने की संभावना बढ़ जाती है। गीले बालों को बांधने से बालों में बदबू पैदा होती है। और उनकी जड़ें कमज़ोर होती हैं, जिससे कि हेयर फॉल होता है। इसलिए पहले अपने बालों को पूरी तरह से सुखा लें और उसके बाद अच्छे से कंघी करके बालों को सुलझा लें।

हेयर फॉल का कारण बन सकता है तौलिए को बांधे रखना

अधिकतर यह देखा जाता है कि कुछ लोग बालों को सुखाने के लिए उस पर तौलिया बांध लेते हैं। वैसे बालों को सुखाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल तो करना ही चाहिए। लेकिन अगर आप लंबे समय तक बालों को तौलिए में बांध कर रखेंगे तो उसकी जड़ें कमज़ोर होकर टूटेंगी और इससे हेयर फॉल की समस्या और भी बढ़ जाएगी। इसलिए बालों को तौलिए से अच्छे से पोंछकर थोड़ी देर रख कर उसे बालों से अलग कर दें। और फिर गुनगुनी धूप में अपने बालों को सुखाएं। अगर बारिश का मौसम है तो पंखे के नीचे या फिर ऐसे ही बालों को खुला छोड़ दें। लेकिन अगर हेयर फॉल से बचना है तो बालों को तौलिए में कैद करके न रखें।

कंडीशनर को बालों की जड़ों तक न पहुंचने दें

हम सब कंडीशनर का यूज़ तो करते ही हैं। बालों में चमक लाने के लिए और बालों को सिल्क और स्मूद बनाने के लिए कंडीशनर एक अच्छा उपाय है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कंडीशनर को बालों की जड़ों पर कभी भी नहीं लगाना चाहिए। जी हां कंडीशनर को हमेशा बालों के ऊपर वाले हिस्से पर लगाना चाहिए। कोशिश करें कि कंडीशनर बालों की जड़ों तक ना पहुंच पाए। अगर ऐसा होता है तो बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं फिर भी आप सोचेंगे कि कंडीशनर लगाने के बाद भी आपका हेयर फॉल क्यों हो रहा है? तो हो सकता है आप ही यही गलती करते हों।

अधिक इस्तेमाल न करें हेयर ड्रायर का

जैसे हमने आप से शुरू में ही कहा कि बालों को सुखाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करें। लेकिन फिर भी देखने में आता है कि बहुत सारे लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप बहुत ज़्यादा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे हेयर फॉल की संभावना और भी बढ़ जाती है। हमारे बालों में प्राकृतिक नमी मौजूद होती है। लेकिन हेयर ड्रायर का बार-बार इस्तेमाल इस नमी को खत्म करता जाता है। और फिर हेयर फॉल होता है। इसलिए कभी-कभी ही हेयर ड्रायर जा उपयोग कीजिए।

हॉट वॉटर खराब करता है बालों की सेहत

बालों को साफ करने के लिए आप हॉट वॉटर मतलब गर्म पानी का इस्तेमाल करते होंगे। हम आपको बता दें कि हॉट वॉटर बालों की सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होता। हॉट वॉटर के इस्तेमाल से बालों की जड़ें कमज़ोर होती हैं। बालों में ड्राइनेस बढ़ती है और वह टूटने लगते हैं। हेयर फॉल के संभावित कारणों में यह कारण भी शामिल हो सकता है। हां यह बात ज़रूर है कि हॉट वॉटर की जगह आप हल्के गुनगुने पानी का उपयोग करें।

तो इस तरह कुछ छोटे-छोटे उपाय करके आप हेयर फॉल को रोक सकते हैं।

हेयर फॉल के संभावित कारणों और उपायों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर केयर से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।