हेल्दी स्किन के लिए शिया बटर की गुडनेस

by | Dec 2, 2019 | Beauty, Skin Care | 0 comments

स्किन केयर हर स्किन टाइप के अनुसार बदलती रहती है। आपको भी अपनी त्वचा का वैसे ही ध्यान रखना पड़ता है जैसे आपकी स्किन है। आजकल शिया बटर का नाम बहुत ज़्यादा सुनने में आता है। जी हां ये वाकई आपकी स्किन के लिए बहुत बेनेफिशिअल है। खासकर विंटर स्किन केयर में इसका ख़ास इस्तेमाल होता है। ड्राई स्किन के लिए तो ये एक चमत्कार से कम नहीं है। यही नहीं हेल्दी स्किन के लिए तो आपको शिया बटर ज़रूर यूज़ करना चाहिए। ये बटर आपके चेहरे के रिंकल्स को भी कम कर देता है। इससे आपका स्किन ग्लो भी बहुत बढ़ जाता है। कुल मिलाकर आपकी त्वचा की देखभाल के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं है। तो अगर आपने अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं किया तो एक बार करके ज़रूर देखें। आइये इसके कुछ और बेनिफिट्स से आपको रूबरू करवाया जाये।

प्राकृतिक रूप से प्राप्त होता है शिया बटर

अगर आप शिया बटर का प्रयोग करने में हिचकिचा रहे हैं तो आपको बता दें ये फायदेमंद है। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। खासकर ड्राई स्किन पर ये बहुत लाभ देता है। शिया बटर मूल रूप से अफ्रीका में पाए जाने वाले पेड़ों के बीजों से मिलता है। इसलिए ये एक प्राकृतिक औषधि की तरह है। अब आप खुद ही सोच लीजिये कि ये आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

स्ट्रेच मार्क्स भी दूर करता है शिया बटर

आपने देखा होगा कि अनेक कारणों से शरीर में स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। इन्हें दूर करना बहुत ज़्यादा मुश्किल होता है। लोगों का तो यहां तक सोचना है कि स्ट्रेच मार्क्स कभी जा ही नहीं सकते हैं। लेकिन आप यदि शिया बटर यूज़ करेंगे तो ऐसा नहीं होगा। शिया बटर से आपके स्ट्रेच मार्क्स बहुत हल्के हो जाते हैं। हम ये तो नहीं कहेंगे कि पूरी तरह गायब हो जाते हैं, लेकिन बहुत हल्के हो जाते हैं। तो आप भी इसे लगाकर देखिये।

हेल्दी स्किन के लिए इससे अच्छा विकल्प नहीं

शिया बटर की मदद से हेल्दी स्किन पाई जा सकती है। इससे आपकी स्किन को सम्पूर्ण पोषण मिलता है। हेल्दी स्किन के लिए इसे ज़रूर ट्राय करना चाहिए। वैसे भी ये एक प्राकृतिक तत्व है। इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा।

रिंकल्स को भी कर देता है दूर

बिलकुल शिया बटर आपके चेहरे पर मौजूद रिंकल्स को भी दूर कर देता है। आपको बता दें कि शिया बटर में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। इससे आपकी त्वचा को यंग लुक मिलता है और रिंकल्स भी आसानी से चले जाते हैं। शिया बटर से कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है। इससे रिंकल्स और फाइन लाइन्स दूर होती हैं।

स्किन ग्लो को और बढ़ाता है शिया बटर

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लो करे। लेकिन इसके लिए ऐसा क्या किया जाये ज़रा सोचिये तो। रुकिए हम बताते हैं स्किन ग्लो के लिए आपको शिया बटर यूज़ करना चाहिए। जी हां शिया बटर से आपकी स्किन को अच्छा नरिश्मेंट मिलता है। इससे स्किन ग्लो मिलता है और त्वचा खूबसूरत बन जाती है।

विंटर स्किन केयर में उपयोगी

सर्दियों में त्वचा का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि ड्राई स्किन वालों को इस समय अधिक समस्या होती है। विंटर स्किन केयर में यदि आप शिया बटर यूज़ करते है तो आपका स्किन ग्लो बढ़ जाता है। विंटर स्किन केयर में ड्राई स्किन के लिए शिया बटर से अच्छा और कुछ नहीं हो सकता है। इसलिए विंटर स्किन केयर में आप एक बार इसे इस्तेमाल करके ज़रूर देखिये। आपको अपने आप अपनी स्किन में फर्क महसूस होगा।

ड्राई स्किन के लिए वरदान है शिया बटर

ठंड में ड्राई स्किन वाले लोगों को सबसे अधिक परेशानी आती है। ड्राई स्किन होने से बार-बार स्किन में इचिंग होती है। इससे स्किन में रेडनेस और पैचेज़ की समस्या भी हो जाती है। इसलिए ड्राई स्किन में शिया बटर ज़रूर लगायें, इससे आपको लाभ होगा।

शिया बटर स्किन बेनिफिट्स पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्किन केयर की अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।