स्किन केयर प्रोडक्ट्स को इस ऑर्डर में करें इस्तेमाल

by | Jun 26, 2020 | Beauty, Skin Care | 0 comments

स्किन केयर में आपके द्वारा प्रयोग होने वाले प्रॉडक्ट्स बहुत मायने रखते हैं। लेकिन कई बार होता ऐसा है कि आप इन्हे इस्तेमाल तो करती हैं पर किस चीज़ के बाद किसे लगाना है ये आप नहीं जानती हैं। इससे आपको स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का सही लाभ नहीं मिल पाता है। जैसे क्लीन्ज़र को कब लगाना है? टोनर का प्रयोग किस समय करना सही रहता है? सीरम और आई क्रीम किस तरह इस्तेमाल की जा सकती हैं? आदि बातें जानना बहुत ज़रुरी होता है। वर्ना पता चला कि हमें इन चीज़ों का लाभ भी नहीं मिल रहा है और पैसे भी बर्बाद हो रहे हैं। आइये इस बारे में विस्तार से जानें।

क्यों ज़रुरी है स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को सही ऑर्डर में लगाना?

देखिये हर स्किन केयर प्रोडक्ट अपनी तरह से काम करता है। कोई आपकी स्किन को नरिश करता है तो कोई मॉइस्चराइज़। ऐसे में आप स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को ऑर्डर में लगाएंगी तो उसका ज़्यादा लाभ आपको मिलेगा। स्किन केयर प्रॉडक्ट्स सही तरीके से अपना काम कर सकेंगे। कुछ महिलाओं को तो इस बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं होती है। इसलिए इनके उपयोग को लेकर सावधानी रखें।

दिन-रात के रुटीन का भी असर होता है स्किन केयर प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल में

जब स्किन केयर प्रॉडक्ट्स की लेयरिंग अच्छे से होती है तो वो त्वचा पर अपना काम सही तरीके से कर पाते हैं। जैसे जो स्किन केयर प्रॉडक्ट्स आपको दिन में लगाना है और आप उसे रात में लगाएंगी तो कैसे मिलेगा उसका फायदा। ठीक उसी तरह जी स्किन केयर प्रॉडक्ट्स आपको रात में लगाना है उसे दिन में लगाना बिलकुल भी उचित नहीं होता है। प्रॉपर समय पर की गई लेयरिंग ही काम आती है।

क्लीन्ज़र को इस तरह करें इस्तेमाल

आप तो जानती ही हैं कि स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में क्लीन्ज़र कितना इम्पोर्टेन्ट होता है। इसका काम है आपकी त्वचा को डीप क्लीन करना। क्लीन्ज़र आपकी त्वचा को लम्बे समय तक फ्रेश रखता है। क्लीन्ज़र आपके पोर्स में पहुंचकर उनके भीतर छुपी गंदगी को बाहर निकालता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको उसे एक माइल्ड क्लीन्ज़र से साफ़ करना चाहिए। वैसे आपको ऐसे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स से भी बचना चाहिए जो ज़्यादा केमिकल्स से बने होते हैं।

टोनर लगाएं अगले स्टेप में

अगर आप इसी ऑर्डर में बढ़ती हुई टोनर का इस्तेमाल करती हैं तो ये बहुत अच्छा होता है। टोनर आपकी त्वचा को टोन करता है और उसे पोषित करता है। अगर आप मेकअप करने वाली हैं तो टोनर के इस्तेमाल के बाद आप आसानी से मेकअप कर सकती हैं। क्योंकि टोनर से आपकी त्वचा एक इवन लुक के साथ तैयार हो जाती है। लेकिन ऐसा न हो कि आप टोनर का उपयोग बाद में करने लग जाएं। इस बात का ध्यान रखें।

सीरम का उपयोग होता है अधिक लाभकारी

जब भी आप सीरम का उपयोग करती हैं तो ये आपकी त्वचा को बहुत फायदा पहुंचाता है। इसे आप तीसरे पायदान पर रखते हुए उपयोग करें। सीरम आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट करता है। इसमें पाए जाने वाले कुछ बेहद आवश्यक तत्व आपकी स्किन की सुंदरता को बनाये रखते हैं। इसलिए सीरम का उपयोग सही ऑर्डर में करना बहुत ज़रुरी है। ये आपकी त्वचा में मौजूद हर तत्व को लॉक कर देता है। इसलिए इसे आपको सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए।

स्किन केयर प्रॉडक्ट्स पर आधारित ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए वामा टुडे के हेयर एंड स्किन केयर सेक्शन को भी ज़रुर विज़िट करें।