फेस पैक में इन चीज़ों का उपयोग करें सोच-समझकर

by | Sep 1, 2020 | Beauty, Skin Care | 0 comments

स्किन केयर के लिए आप अक्सर फेस पैक का यूज़ करते ही हैं और ये आवश्यक भी होता है। होम मेड फेस पैक से आपके चेहरे को एक नैचरल लुक भी मिलता है। इसलिए बाज़ार की जगह आपको घर पर बने पैक को ही इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन साथ ही आपको कुछ चीजों को लेकर सावधानी भी रखना चाहिए। जैसे शुगर स्क्रब हर स्किन टाइप को सूट नहीं करता। उसी तरह एसेंशियल ऑयल और बेकिंग सोडा भी हर स्किन टाइप के लिए अच्छा नहीं होता। एप्पल साइडर विनेगर से भी आपकी स्किन को समस्या हो सकती है। तो बेहतर होगा कि इस बारे में आप थोड़ा सतर्क रहें। इसलिए आप ये नहीं समझें कि फेस मास्क घर पर बना है तो वो अच्छा ही होगा। अपनी स्किन के बारे में जितना आपको पता होगा किसी और को नहीं होता। चलिये इस बारे में आपको और जानकारी देते हैं।

फेस पैक से स्किन को मिलता है पूरा ग्लो

एक अच्छे निखार के लिए आपको फेस पैक का यूज़ करना ही चाहिए। इससे आपकी स्किन का ग्लो बढ़ता है। घर पर इस्तेमाल होने वाली चीजों से ही आप फेस पैक बना सकते हैं। क्योंकि बाज़ार में मिलने वाले फेस पैक में केमिकल हो सकते हैं। ये आपकी त्वचा के लिए ठीक नहीं होते हैं। इसलिए होम मेड फेस पैक यूज़ करना ही सही है।

हर स्किन टाइप के लिए अलग होता है फेस पैक

ये ज़रूरी नहीं कि हर स्किन टाइप पर एक ही जैसा फेस पैक लगाया जाए। हर स्किन का अलग स्वभाव होता है। इसलिए उसी के अनुसार फेस पैक यूज़ करना सही होता है। अगर आप ऑयली स्किन वाला फेस पैक ड्राई स्किन पर लगाएंगे तो आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला। लेकिन लोग अक्सर ये गलती करते हैं। फेस पैक वही चुनें जो आपकी स्किन को सूट करे।

शुगर स्क्रब नुकसान पहुंचा सकता है स्किन को

अक्सर महिलाएं स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए शुगर स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आपको बता दें कि शुगर स्क्रब से आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है। क्योंकि हमारी स्किन बहुत सेंसिटिव होती है। ज़्यादा शुगर स्क्रब से स्किन में रेडनेस हो जाती है। इसके अलावा आपकी त्वचा खुरदुरी भी होती है। तो शुगर स्क्रब की जगह आप ओटमील या चोकर का उपयोग कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा सेंसिटिव स्किन पर इस्तेमाल न करें

आपने बहुत बार सुना होगा कि बेकिंग सोडा से स्किन को कैसे खूबसूरत बनाया जाता होगा। बहुत-से फेस पैक में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको बेकिंग सोडा बिलकुल लगाना नहीं चाहिए। इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है।

कंसन्ट्रेट लिक्विड होते हैं एसेंशियल ऑयल

वैसे तो एसेंशियल ऑयल आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन दूसरी चीजों जैसे दही, शहद या लेमन के साथ एसेंशियल ऑयल खतरनाक हो सकते हैं और रिएक्शन कर सकते हैं। इसके बजाय आप एसेंशियल ऑयल को जैतून के तेल, कोकोनट ऑयल के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

लेमन के उपयोग से पहले उसका पैच टेस्ट करें

देखिये लेमन के गुणों से तो हर कोई परिचित है। स्किन व्हाइटनिंग के साथ ये त्वचा की बहुत सारी परेशानियों में मददगार होता है। लेकिन ज़रूरी नहीं कि लेमन हर स्किन टाइप पर सूट करे। इसलिए लेमन को पहले हाथ में टेस्ट करके देख लें। पैच टेस्ट के बारे में तो आप जानते ही होंगे। फिर जब लेमन आपको सूट कर जाए तो आप फेस पैक में उसे यूज़ कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर भी दे सकता है समस्या

स्किन के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद गुण आपकी त्वचा से मुंहासे आदि परेशानियों को दूर करते हैं। लेकिन सेंसिटिव स्किन पर एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग नुकसान भी कर सकता है। खासकर आपको बहुत ज़्यादा पिम्पल्स हो रहे हैं तो एप्पल साइडर विनेगर को उपयोग में नहीं लाना चाहिए।

तो आप भी इन सब चीज़ों को लेकर ये ध्यान रखिये कि कहीं ये आपको लाभ की जगह हानि न पहुंचा दें।

फेस पैक के लिए किन चीज़ों का उपयोग नुकसान पहुंचा सकता है? इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेयर एंड स्किन केयर सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।