विटामिन रिच ये फ्रूट आपको देंगे फेयर स्किन

by | Dec 30, 2019 | Beauty, Skin Care | 0 comments

स्किन केयर केयर में वो सभी चीज़ें शामिल होती हैं जो स्किन को अच्छा दिखाती हैं। फिर हम लोगों में फेयर स्किन की चाह को कैसे नज़रंदाज़ कर सकते हैं। फेयर स्किन को पाने के लिए आप फ्रूट का उपयोग करके देखिये। इससे आपको बहुत फायदा होगा। क्या आप जानते हैं कि विटामिन आपकी त्वचा की रंगत बढ़ाने में कितने मददगार होते हैं? लेकिन आपको ये लग रह होगा कि ये विटामिन्स हमे कैसे प्राप्त हों। कुछ फ्रूट खाकर भी आप अपनी स्किन को और खूबसूरत और साफ़ रख सकते हैं। इसमें पपाया और टोमेटो का नाम सबसे पहले आता है। इसके अलावा पॉमग्रेनेट भी त्वचा की खूबसूरती के लिए बेहतर होता है। इस बारे में अधिक जानकारी दे रही हैं डॉक्टर निवेदिता दादू, जो नई दिल्ली में एक डर्मेटोलॉजिस्ट हैं।

फ्रूट से सम्पूर्ण शरीर को मिलता है पोषण

जी हां फ्रूट हमारे सम्पूर्ण शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। फ्रूट न केवल हमे एनर्जी देते हैं बल्कि शरीर को डिटोक्सीफ़ाय भी करते हैं। इसलिए फ्रूट का सेवन हमे करना ही चाहिए।

ज्यूस से अच्छा है कि हम फ्रूट ही खाएं

कुछ लोगों का सोचना है कि फ्रूट ज्यूस पीना ज़्यादा अच्छा है। लेकिन आपको बता दें कि ज्यूस से बेहतर है कि आप फ्रूट ही खाएं। इससे आपको फाइबर भी मिलेंगे जो आपको लाभ पहुंचाएंगे।

बहुत ज़रूरी होते हैं विटामिन हमारे लिए

यूं तो हमारे शरीर के लिए सभी विटामिन्स का अपना अपना महत्व हैं। सभी विटामिन्स शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक हैं। परंतु हमारी त्वचा के स्वास्थ्य लिए विटामिन्स की प्रमुख भूमिका होती है। विटामिन्स को सैलिसिलिक एसिड, बीटा हायड्रोक्सी एसिड और बीएचए भी कहते हैं। ये ऑयली स्किन और पिम्पल्स वाली स्किन के लिए बेहद असरदार होते हैं।

इनका स्किन केयर प्रोडक्ट्स में उपयोग होता है। जैसे फेसवॉश कलींजर टोनर और मॉइस्चराइज़र में होता है। इतना ही नही ये तत्व स्किन के बंद पोर्स को खोलकर सफाई करते हैं। साथ ही त्वचा की थिकनेस बैरियर फंक्शन और कोलाजन बनाने में मददगार होते हैं। अगर हम प्राकृतिक तरीके से त्वचा की सुंदरता बढ़ाने की बात करें तो इसमें कुछ फल हैं जिनमें ऐसें विटामिन्स पाए जाते हैं। ये त्वचा की रंगत बढ़ाने में सहायता करते हैं।जिनके इस्तेमाल से त्वचा की सुंदरता निखरती है।

पपाया बहुत लाभकारी है त्वचा के लिए

जी हां पपाया एक प्राकृतिक फल है। यह एक पौष्टिक फल है जो त्वचा की देखभाल के लिए अत्यन्त लाभदायक है। ये त्वचा की चमक को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाता है इसमें विटामिन्स ए, सी और पपेन पाए जाते हैं। ये विटामिन्स एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। पपाया मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायक होते हैं। पपीता त्वचा की उम्र को कम करता है व त्वचा को पुनः बनाने में सहायता करता है दूध के साथ पपीता मैश करे फिर उसे चेहरे पर लगाए और पांच मिनट के लिये छोड़ दे फिर ठन्डे पानी से धो दे इससे आपकी त्वचा चमक उठेगी

टोमेटो भी आपकी त्वचा की रंगत निखारता है

टमाटर में कैल्शियम फॉस्फोरस और विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो त्वचा के ऑयल साफ करने में मदद करता है। जब चेहरे के पोर्स बड़े होते हैं तो उसमें गन्दगी आसानी से जमा हो जाती है। इसके लिए टोमेटो के रस के साथ नींबू का रस मिलाएं, फिर कॉटन से पोछ लें जिससे चेहरे के पोर्स छोटे हो जायेंगे। कुछ टोमेटो लें उसमें ओटमील मिलाएं और थोड़ा दही फिर उसे पूरी त्वचा में अच्छे से लगा लें। फिर पांच मिनट बाद अच्छे से धो लें आपकी त्वचा का निखार और बढ़ जाएगा।

पोमग्रेनेट बढ़ाता है चेहरे पर लालिमा

अनार भी बहुत गुणकारी फल है। इसमें कैल्शियम फॉस्फोरस विटामिन ए, सी, इ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पोमग्रेनेट के सेवन से रक्त संचार सही रहता है। जिनको खून की कमी होती है उन्हें रोज़ पोमग्रेनेट खाना चाहिए। ये एनेमिक मरीज़ के लिए ज़रुरी है। अनार का ज्यूस ज़रूर पियें इसके सेवन से त्वचा की चमक बढ़ जाती है। पोमग्रेनेट का रस त्वचा के लिए बहुत हितकारी होता है। इसे लगाने से त्वचा में झुर्रियां नही पड़ती। ये हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक है। ये चेहरे को डार्क सर्कल, दाग-धब्बों से भी बचाता है।

एलोवीरा बढ़ाता है चेहरे पर चमक

एलोवीरा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, नीयोसिन और फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एलोवीरा संजीवनी बूटी की तरह काम करता है। समय के साथ चेहरे पर खिंचाव आ जाता है जिसकी वजह से बुढ़ापा दिखाई देने लगता है। एलोवीरा के रस का सेवन करने से चेहरा दमकने लगता है और झुर्रियां भी खत्म हो जाती हैं। एलोवीरा के गूदे से मालिश करने से त्वचा टोन होती है और इसमें मौजूद एंजाइम खराब हो चुकी त्वचा को हटाकर नयी त्वचा को हाइड्रेट करते हैं। तो आप भी इन फ्रूट से अपनी स्किन को खूबसूरत बनायें।

स्किन केयर पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप हेयर एंड स्किन केयर के संबंध में भी जानकारी चाहते हैं तो वामा टुडे के ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।

Dr. Nivedita Dadu

Dr. Nivedita Dadu

Dermatologist, New Delhi