घुटने के दर्द को दूर करने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

by | Sep 1, 2020 | Bone Problems, Self Care | 0 comments

आजकल बुज़ुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी बोन प्रॉबलम्स आम हो चुकी हैं। कभी कमर में दर्द तो कभी पीठ दर्द और कभी नी पेन का होना। आज से 20 साल पहले तक ये समस्या केवल बढ़ती उम्र में देखने में आती थी। लेकिन बदलती हुई लाइफस्टाइल के कारण युवा में भी हड्डियों की कमज़ोरी देखी जा सकती है। अगर हम नी पेन की बात करें तो कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि इंसान चलने-फिरने में भी मजबूर हो जाता है। अगर आप इस ओर ध्यान नहीं देते हैं तो समस्या और भी ज़्यादा बढ़ जाती है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आपकी इस परेशानी को आसानी से ठीक कर सकते हैं। जैसे हमारे घरों में मेथी दाना और सेंधा नमक तो होता ही है। इन दोनों का प्रयोग घुटनों के दर्द में किया जा सकता है। इसके अलावा टर्मरिक और लेमन ऑयल भी दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। एप्पल साइडर विनेगर भी एक अच्छा पेन रिलीवर हो सकता है। चलिये देखते हैं ये सब कैसे काम करते हैं।

हड्डियों की कमज़ोरी से बढ़ता है नी पेन

आपकी हड्डियां जितनी कमज़ोर होंगी नी पेन के चांसेस उतने ही बढ़ेंगे। इसलिए आपको हमेशा हड्डियों की मज़बूती के लिए प्रयास करते रहना चाहिए। इसके लिए सही खान-पान से लेकर एक्सरसाइज़ का होना भी बहुत आवश्यक होता है। अगर आप इन दोनों पर ही ध्यान नहीं देंगे तो नी पेन ही नहीं हर तरह के हड्डियों वाले दर्द से सुरक्षित रहेंगे। नी पेन की समस्या इसलिए अधिक होती है क्योंकि हमारे सारे शरीर का भार पैर वहन करते हैं। इससे घुटने मतलब हमारे जॉइंट्स बहुत दर्द करते हैं। इसलिए यही सही होगा कि आप अपनी बोन्स को मज़बूत बनाये रखें।

लाइफस्टाइल भी ज़िम्मेदार होती है नी पेन के लिए

जैसे हमने पहले भी कहा कि नी पेन के लिए आपकी लाइफस्टाइल भी एक बड़ी भूमिका अदा करती है। न समय पर सोना, न जागना और न सही डाइट। इन सब कारणों से मुसीबत बढ़ती जाती है। हड्डियों की कमज़ोरी का पहला वार जोड़ों पर ही होता है। जिसके कारण शरीर के सभी जॉइंट्स बुरी तरह दर्द करने लगते हैं। नी पेन भी इसी तरह का एक दर्द है जो आपको अपनी गिरफ्त में ले लेता है। इसलिए आपकी दिनचर्या में एक संतुलन होना ज़रूरी होता है। जब आपका पूरा संतुलन बन जायेगा तो सब अपने आप सही होता जाएगा।

एप्पल साइडर विनेगर पहुंचाता है आराम

आप अभी तक यही जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर स्किन के लिए सही होता है। इससे स्किन से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। यदि आप एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर इस्तेमाल करेंगे तो इससे नी पेन में काफी आराम मिलेगा। एक बात और याद रखें कि एप्पल साइडर विनेगर को कभी भी खाली पेट न लें। थोड़ा कुछ खाकर ही इसका सेवन करें।

लेमन ऑयल भी प्रयोग कर सकते हैं

अब आप ये सोच सकते हैं कि लेमन ऑयल कहां मिलेगा? तो हम आपको बता दें कि लेमन ऑयल आपको बनाना पड़ेगा। जी हां आप अपने घर पर ही लेमन ऑयल बना सकते हैं। इसके लिए एक नींबू को काटकर उसका रस निकाल लें। अब आपको 2 चम्मच तिल के तेल को नींबू में मिलाना है। इस तरह बने लेमन ऑयल से आपको अपने घुटनों की अच्छे से मालिश करना चाहिए। रात को सोते समय और दिन में एक बार आप इस ऑयल को ज़रुर लगाएं। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

टर्मरिक से जड़ से खत्म होगा दर्द

सदियों से टर्मरिक का उपयोग अनेक तरह के दर्द के इस्तेमाल में किया जाता है। हल्दी एन्टीबैक्टीरियल और एन्टीफंगल प्रोपर्टीज़ से भरी होती है। नी पेन के लिए आप टर्मरिक का एक मिश्रण बना सकते हैं। इसके लिए मेथी दाना और सौंठ के साथ टर्मरिक की बराबर मात्रा को मिला लीजिये। फिर इसे तवे पर रखकर भून लीजिये। इन तीनों को पीसकर इनका चूर्ण बना लीजिए और रोज़ सुबह और शाम इसे खाने के बाद एक चम्मच लीजिये। टर्मरिक और अन्य चीज़ों की मदद से आपकी समस्या जल्दी खत्म होगी।

मेथी दाना हड्डियों को देता है मज़बूती

जी हां मेथी दाना आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाता है। मेथी दाना खाने और लगाने दोनों तरह से प्रयोग में आता है। आप रोज सुबह खाली पेट 1 चम्मच मेथी दाना के पाउडर और 1 ग्राम कलौंजी को गुनगुने पानी के साथ लीजिये। इस तरह आपकी हड्डियां मज़बूत होंगी और आपको नी पेन में आराम मिलेगा।

तो आप भी नी पेन को दूर करने में इन चीज़ों का उपयोग कर सकते हैं।

नी पेन दूर करने के घरेलू तरीकों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

बोन प्रॉबलम्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।