अल्कोहल भी बन सकता है कैंसर की वजह

by | Jul 18, 2019 | Cancer, Self Care | 0 comments

लोग सेल्फ केयर को लेकर बहुत बार दिखावा करते हैं। क्योंकि सच में सेहत का इतना ख्याल रहता तो लोग बीमार ही क्यों होते। आप ही देखिये इन दिनों कैंसर के मामले कितने ज़्यादा बढ़े हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अल्कोहल पीने से भी कैंसर हो सकता हैॽ जी हां शराब के कारण व्यक्ति को ब्रैस्ट कैंसर के अलावा कोलन कैंसर भी हो सकता है। यही नहीं, लिवर कैंसर और माउथ कैंसर भी अल्कोहल के कारण होने की संभावना बढ़ जाती है। शराब पीने का चलन भी तो इन दिनों बहुत ज़्यादा हो गया है। पहले तो बहुत कम महिलाएं शराब का सेवन करती थीं। लेकिन आजकल तो शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या भी बढ़ती जा रही है। आइये इस बारे में विस्तार से आपको बताएं।

शरीर के साथ आर्थिक नुकसान भी होता है अल्कोहल से

देखिये अल्कोहल आपकी दिमागी प्रक्रिया को तो बाधित करती ही है। साथ ही इससे आर्थिक नुकसान होने की संभावना भी बढ़ जाती है। अल्कोहल के कारण कई लोगों के घर बर्बाद हो जाते हैं। लेकिन इसकी लत ऐसी है कि यह आसानी से लोगों का पीछा नहीं छोड़ती है। फिर जब इसके कारण किसी व्यक्ति को कैंसर हो जाता है तो खर्चों की कोई सीमा नहीं रहती। इसलिए बेहतर है कि खुद को इस बुरी लत से हमेशा दूर ही रखा जाये।

युवाओं में भी बढ़ रहा है अल्कोहल का चलन

बड़ी चिंता की बात है कि आज का युवा तेज़ी से शराब के नशे में डूबता जा रहा है। ज़रा सोचिये इससे कैसे हमारा आने वाला भविष्य होगाॽ तेज़ रफ़्तार ज़िंदगी और हजारों सपनों के साथ हम न जाने किस राह पर निकल चुके हैं। क्या आपको नहीं लगता कि ऐसे में आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैंॽ इसलिए ज़रूरी है कि युवाओं को शराब की बुरी लत से दूर किया जाये।

क्या अल्कोहल ज़िम्मेदार है कोलन कैंसर काॽ

अगर आपको सच में शराब की लत है तो आप कोलन कैंसर के संभावित ख़तरे में हैं। जी हां अल्कोहल के अधिक प्रयोग से कोलन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। आपको एक बात और भी बता दें कि शराब से ज़्यादा नुकसान पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को होता है। इसके कारण बड़ी आंत भी प्रभावित होती है और कोलन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए शराब का सेवन न करने में ही आपकी भलाई है।

कैंसर सबसे बड़ी समस्या बन चुका है

बिलकुल आज आप देखेंगे तो पायेंगे कि कैंसर एक बड़ी समस्या बन कर उभर रहा है। इसका कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल है। पहले यह बीमारी सीमित थी, लेकिन अब बड़ी संख्या में लोगों को अपना निशाना बना रही है। तो आप संतुलित जीवन शैली अपनाकर इससे बचे रह सकते हैं।

ब्रैस्ट कैंसर भी हो सकता है अल्कोहल से

महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर का कारण शराब की लत भी हो सकती है। ऐसे कई मामले देखे जाते हैं जहां शराब की लत के चलते महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर होता है। यदि आप हर रोज़ एक पेग शराब पीती हैं तो ब्रैस्ट कैंसर का खतरा 4% बढ़ जाता है। शराब पीने से महिलाओं में सेक्स हॉर्मोन तेज़ी से बढ़ता है। इस वजह से ब्रैस्ट कैंसर पैदा करने वाले हॉर्मोन स्त्रावित होते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप इससे दूर ही रहें।

शराब से बढ़े हैं माउथ कैंसर के मामले

तंबाकू और धूम्रपान के कारण माउथ कैंसर के सबसे ज़्यादा मामले पाए जाते हैं। लेकिन उसके बाद आता है अल्कोहल का नंबर। जी हां माउथ कैंसर का कारण भी शराब का अधिक सेवन हो सकता है। शराब पीने वाले लोगों को माउथ कैंसर होने का खतरा अन्य लोगों के मुकाबले 6% ज़्यादा होता है। तो आप भी इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें।

शराब से बढ़ता लिवर कैंसर का खतरा

यदि हम आपको कहें कि शराब से लिवर कैंसर का खतरा भी बढ़ता है तो आप विश्वास करेंगे। आपने सुना भी होगा कि शराब आपके लिवर को बुरी तरह से प्रभावित करती है। शराब पीने से लिवर में फैट बढ़ता जाता है। इसके कारण लिवर कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। शराब की लत इतनी बुरी है कि व्यक्ति इसकी लत में फंसता जाता है। तो लिवर कैंसर से बचे रहना है तो अल्कोहल का सेवन बंद कर दें।

किस तरह अल्कोहल कैंसर का कारण बन सकता हैॽ इस पोस्ट के द्वारा आपने ये जाना। यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना भी न भूलें।

कैंसर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को ज़रूर देखें। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।