डेंगू के बाद कुछ ऐसी हो आपकी डाइट

by | Aug 6, 2019 | Dengue, Diet & Fitness, Healthy Food | 0 comments

अगर पूछा जाये कि हेल्दी फ़ूड क्या होता है, तो क्या होगा आपका जवाबॽ जी हां आप यही कहेंगे कि वही जो स्वाद में तो अच्छा न हो पर सेहत के लिए सही हो। सामान्य लोग हेल्दी फ़ूड की यही परिभाषा जानते हैं। लेकिन आप शायद ये नहीं जानते कि हर बीमारी के लिए भी आपकी डाइट अलग होना चाहिए। अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो आपकी समस्या भी जल्दी ठीक हो जाती है। अब ज़रा बात की जाये डेंगू की। ये खतरनाक बुखार अच्छे-खासे इंसान को पस्त कर देता है। डेंगू सिम्पटम्स उभरते ही जितनी जल्दी इसकी जांच करवाई जाये अच्छा होता है। एक बात और कि डेंगू में आप जितनी ज़्यादा लिक्विड डाइट लेंगे अच्छा होगा। इसके अलावा आप ग्रीन वेजिटेबल्स और सिट्रस फ्रूट्स भी आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। डेंगू के लिए पपाया लीफ भी बहुत फायदेमंद होती है। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसी डाइट ले सकते हैं डेंगू मेंॽ

ज़रूरी है डेंगू से बचाव

हम तो यही चाहेंगे कि कभी किसी को ये समस्या हो ही ना। लेकिन आप जितनी ज़्यादा सतर्कता रखेंगे उतना ही अच्छा होगा। क्योंकि डेंगू से बचने का एक ही तरीका है सावधानी। आप तो ये जानते ही हैं कि डेंगू के मच्छर साफ़ पानी में पनपते हैं। तो आप भी घर में या आस-पास पानी इकठ्ठा होने ही न दें। साथ ही आपको मच्छर से बचने के उपाय भी अपनाने चाहिए। क्योंकि डेंगू से बचने का एक ही इलाज है मच्छरों से दूर रहना।

कोई भी हो सकता है डेंगू का शिकार

देखिये मच्छर तो एक छोटा-सा जीव है। वो सोच-समझकर तो किसी को काटता नहीं है। मतलब उसके लिए सब बराबर हैं। तो आप ये सोचकर नहीं बैठ सकते कि आप डेंगू का शिकार नहीं होंगे। इसलिए इस संबंध में थोड़ा सतर्क रहें। क्योंकि इस तकलीफ से उबरने में बहुत समय लगता है। डेंगू के कारण आई कमज़ोरी लंबे समय तक आपका पीछा नहीं छोड़ती है। तो ज़रूरी है सतर्कता।

इस तरह पहचान करें डेंगू सिम्पटम्स की

आप आसानी से सामान्य बुखार और डेंगू सिम्पटम्स में अंतर कर सकते हैं। डेंगू सिम्पटम्स में सबसे कॉमन है तेज़ बुखार और सिरदर्द। इसमें पीड़ित व्यक्ति को 102-103 डिग्री फेरेनहाइट तक बुखार आ सकता है।

इसके अलावा डेंगू सिम्पटम्स में बदन टूटना, शरीर पर चकते होना, आंखों के पीछे दर्द होना सामान्य बात है। जैसे ही आपको इस तरह के डेंगू सिम्पटम्स दिखाई दें आप तुरंत डॉक्टर को दिखाइए।

बहुत आवश्यक है लिक्विड डाइट का लेना

अब अगर किसी को डेंगू हो ही गया है तो ज़रूरी है जल्द से जल्द उसका उपचार। ऐसे में अगर मरीज़ को लिक्विड डाइट दी जाये तो वह जल्दी से रिकवर करता है। डेंगू में वैसे भी गरिष्ठ भोजन करना भी नहीं चाहिए। लिक्विड डाइट का लाभ ये है कि इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। लिक्विड डाइट के साथ आपको पानी की मात्रा भी बढ़ा देना चाहिए। इससे आपके शरीर से सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं।

सिट्रस फ्रूट्स पूरी करते हैं विटामिन की कमी

जब किसी व्यक्ति को डेंगू होता है तो अन्य पोषक तत्वों के साथ विटामिन की कमी भी हो जाती है। विटामिन की इस कमी को पूरा करने के लिए सिट्रस फ्रूट्स बहुत काम आते हैं। सिट्रस फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं। जो आपके शरीर को लाभ पहुंचाते हैं और डेंगू के प्रभाव को कम करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में सिट्रस फ्रूट्स को ज़रूर शामिल करें।

ग्रीन वेजिटेबल्स से मिलती है एनर्जी

देखिये वैसे तो बुखार आने पर मुंह का स्वाद तो वैसे भी खराब हो ही जाता है। लेकिन डेंगू में अगर आप खाना नहीं खाते हैं तो कमज़ोरी बढ़ जाती है। इसलिए आप ग्रीन वेजिटेबल्स का प्रयोग करें। जैसे पालक या मेथी। इनसे आपको भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है। इससे आपके प्लेटलेट्स भी बढ़ते हैं। साथ ही ग्रीन वेजिटेबल्स से आपको एनर्जी भी मिलती है। तो अपनी डाइट में ग्रीन वेजिटेबल्स ज़रूर शामिल करें।

पपाया लीफ है प्लेटलेट्स बढ़ाने का तरीका

इस बारे में तो आपने सुना ही होगा। जी हां डेंगू के लिए पपाया लीफ को बहुत प्रभावशाली माना जाता है। आपको बता दें कि पपाया लीफ एंजाइम से युक्त होता है। इससे आपको डाइजेशन में बहुत मदद मिलती है। बस आपको करना ये होगा कि पपाया लीफ को अच्छे से धोकर उसे तोड़कर पानी में उबालें। अब इस पानी का सेवन करें। या फिर आप पपाया लीफ का रस भी निकाल सकते हैं। डेंगू में इसे सेवन करके ज़रूर देखें।

संतुलित डाइट ही उपयोग में लायें

ये बहुत आवश्यक है कि आप डेंगू के बाद संतुलित डाइट का ही उपयोग करें। लोग थोड़ा ठीक होने पर ही अपने मन से कुछ भी खाने लगते हैं। इससे बाद में समस्या होने लगती है। इसलिए पौष्टिक और संतुलित डाइट को ही आप उपयोग में लायें। जितनी अच्छी आपकी डाइट होगी आप उतनी ही जल्दी ठीक हो पायेंगे।

तो आप भी डेंगू होने के बाद इसी तरह की डाइट का उपयोग करें। डेंगू की डाइट पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

डेंगू पर आधारित जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और हेल्दी फ़ूड की जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर देखें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के डाइट सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।