बीमारी से बचना है तो समय पर बदल दें टूथ ब्रश

by | Jul 31, 2020 | Dental Care, Self Care | 0 comments

एक सबसे ज़रूरी बात वो ये कि लोग डेंटल केयर को लेकर थोड़ा लापरवाह होते हैं। अब आप सोचेंगे कि भला ये क्या बात हुई? बातों का सूत्र थोड़ा विचित्र-सा लग रहा है। तो आपको ये बताये देते हैं कि कुछ बातें बिलकुल स्पष्ट रूप से सामने रख देनी चाहिए। चलिए फिर से बातों का सिलसिला विषय पर लाते हैं। हम बात कर रहे थे डेंटल केयर की। इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका टूथ ब्रश की भी होती है। जी हां टूथ ब्रश जिसका उपयोग आप रोज़ करते हैं। क्या आप जानते हैं कि टूथपेस्ट की क्लीनिंग कितनी ज़रूरी है? सामान्यतः लोग ब्रिसिल्स के खराब होने पर ही अपना टूथ ब्रश बदलते हैं। लेकिन ये ठीक नहीं है। टूथ ब्रश कवर का होना कितने मायने रखता है? साथ ही खराब टूथ में पैदा होने वाले बैक्टेरिया किस तरह आपकी सेहत खराब कर सकते हैं? आइये जानते हैं।

बहुत समय तक नमी न रहने दें टूथ ब्रश में

लोग एक गलती हमेशा करते हैं। वो अपने टूथ ब्रश को गीला करके ऐसे ही रख देते हैं। जब भी आप दातुन करें तो उसके बाद टूथ ब्रश को अच्छे से सूखी और साफ जगह पर रख दें। इससे उसकी नमी खत्म हो जाती है और उसमें बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं। लेकिन आप ऐसा नहीं करते हैं तो गीला ब्रश बहुत बड़ी मुसीबत बन सकता है। अमूमन दुनिया में अधिकतर लोग ब्रश को पानी से भिगोने के बाद ही उस पर पेस्ट लगाते हैं। लेकिन उसके बाद आप ब्रश को यूज़ करके सुखाकर ही रखिये।

2-3 महीने में बदल डालें अपना टूथ ब्रश

अब जो प्रश्न शुरुआत से चला था उसकी बात कर ली जाए। ये आपके लिए आपको जानना बहुत ज़रूरी है कि आपको अपना टूथ ब्रश कब बदलना चाहिए। सामान्य रूप से आपको अपना टूथ ब्रश 2-3 महीने के अंतराल से बदल देना चाहिए। इससे ज़्यादा टूथ ब्रश यूज़ करना सही नहीं होता है। लेकिन लोग तो अपना ब्रश साल साल भर चलाते हैं। अब ये समझना आपके लिए आवश्यक है कि आपकी ये सोच सेहत पर भारी हो सकती है।

ब्रिसिल्स के खराब होने की प्रतीक्षा न करें

यदि आप ये सोचते हैं कि टूथ ब्रश के ब्रिसिल्स खराब होने पर बदल देंगे तो आप गलत हैं। हो सकता है आपके ब्रिसिल्स जल्दी खराब न हों। लेकिन इसका मतलब ये हरगिज़ नहीं है कि आप ब्रिसिल्स खराब होने का इंतज़ार करें। दो से तीन महीने के अंदर आपको टूथ ब्रश बदल ही देना है। साथ ही कोशिश करें कि सॉफ्ट ब्रिसिल्स वाला ब्रश आप यूज़ करें। बहुत हार्ड टूथ ब्रश आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

ब्रश के बाद टूथ ब्रश कवर का इस्तेमाल करें

अक्सर आप ऐसे टूथ ब्रश खरीदते हैं जिसमें कवर नहीं होता है। कोशिश कीजिये कि आप टूथ ब्रश कवर का इस्तेमाल करें। टूथ ब्रश कवर से आपका ब्रश प्रोटेक्ट रहता है। लेकिन लोग इसमें भी गलती करते हैं। टूथ ब्रश कवर में गीले ब्रश को रख देते हैं। इससे प्रोटेक्शन तो नहीं हां बीमारियों का खतरा ज़रूर बढ़ जाता है। टूथ ब्रश कवर को हमेशा सूखा रखें और किसी साफ जगह पर ही उसे रखें।

बैक्टीरिया से बचाव है ज़रुरी

अगर आप टूथ ब्रश को ठीक से साफ नहीं करते हैं तो उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं। ये बैक्टीरिया आपके शरीर में जाकर आपको बीमार कर सकते हैं। शायद आपको पता नहीं कि इससे आपको गम्भीर बीमारियां भी हो सकती हैं। इसलिए अपने टूथ ब्रश को साफ जगह रखें और कोशिश करें कि उसे बाथरूम में न रखें।

क्लीनिंग पर ध्यान दें

देखिये टूथ ब्रश की क्लीनिंग भी बहुत ज़रूरी है। आप ब्रश करने के बाद गर्म पानी से उसकी अच्छी क्लीनिंग करें। क्लीनिंग के समय ये ध्यान रखें कि ब्रश में पेस्ट न लगा हो। साथ ही अपने ब्रश को क्लीन और ड्राई प्लेस पर रखें। क्लीनिंग के बिना ब्रश का इस्तेमाल आपको परेशानी में डाल सकता है।

तो आप भी टूथ ब्रश इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखें।

टूथ ब्रश के इस्तेमाल पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

डेंटल केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।