डायबिटीज़ को हराना है तो ये 5 मसाले आएंगे आपके काम

by | Aug 14, 2020 | Diabetes, Self Care | 0 comments

डायबिटीज़ को दूर करने के लिए आप अनेक तरह के उपाय इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यदि हम कहें कि घर में इस्तेमाल होने वाले मसाले भी आपकी डायबिटीज़ को दूर करने में मददगार होंगे तो ये आश्चर्य नहीं होगा। जी हां डायबिटीज़ को दूर करने में क्लोव्ज़ और सिनेमन काफी असरदार माने जाते हैं। इसके अलावा गार्लिक और टर्मरिक भी डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि इन सब मसालों को कैसे यूज़ करना है। चलिये हम इसमें आपकी मदद करते हैं।

जल्दी पता चलने पर डायबिटीज़ को रोकना है आसान

यदि आपको ये पता चल जाये कि आपको डायबिटीज़ है तो आप उसे आसानी से ठीक कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको थोड़ी मेहनत भी करनी होगी। अपने खान-पान से लेकर व्यायाम तक बहुत कुछ आपको बदलना होता है। लापरवाही की डायबिटीज़ में कोई जगह नहीं। आप जितना अधिक ध्यान देंगे डायबिटीज़ आपसे उतना अधिक दूर रहेगी। साथ ही आपको डॉक्टर की बताई मेडिसिन को भी सही समय से इस्तेमाल करना चाहिए।

सही जीवनशैली डायबिटीज़ को दूर रखने में मदद करती है

किसी भी बीमारी को दूर रखने का एक मंत्र है संतुलित जीवनशैली। डायबिटीज़ के लिए भी यही तरीका कारगर होता है। कहने का मतलब ये है कि डायबिटीज़ से आप हमेशा के लिए बचे रहते हैं। इसके लिए सही खाना, समय पर सोना और उठना, एक्सरसाइज़ और उन सभी चीजों से दूरी जो डायबिटीज़ का कारण बन सकती हैं। लेकिन आजकल जिस तरह से लोगों का जीवन हो गया है, उससे डायबिटीज़ के मरीज़ भी बढ़ रहे हैं।

क्लोव्ज़ भी होते हैं मददगार

लौंग मतलब क्लोव्ज़ वैसे ही बहुत गुणकारी होते हैं। क्लोव्ज़ में एन्टीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। इसके कारण शरीर में शुगर की मात्रा संतुलित रहती है। तो आप क्लोव्ज़ का इस्तेमाल अपने दैनिक जीवन में कर सकते हैं। इसके अलावा क्लोव्ज़ आपके डाइजेशन को भी अच्छा रखते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप सिर्फ लौंग खाकर ही डायबिटीज़ ठीक करने की कोशिश करें।

चमत्कारिक है गार्लिक का सेवन

पुराने समय से ही गार्लिक अनेक प्रकार से औषधि में उपयोग होता है। हमारे भोजन में भी गार्लिक का प्रयोग बहुतायत से होता है। यदि हर सुबह रोज़ आप गार्लिक की 2-3 कलियां पानी के साथ कच्ची ले लें तो ब्लड शुगर में एक स्थायित्व आएगा। आपकी शुगर बढ़ेगी नहीं और आपको डायबिटीज़ में काफी लाभ होगा।

टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीजों के लिए वरदान है सिनेमन

सिनेमन का प्रयोग भी डायबिटीज़ में बहुत लाभ पहुंचाता है। खासकर टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीजों को सिनेमन का सेवन ज़रुर करना चाहिये। सुबह एक चम्मच खाली पेट सिनेमन के पाउडर को पानी के साथ लेना चाहिए। इससे आपको बहुत लाभ होगा। मोटापा कम करने के लिए भी सिनेमन बहुत उपयोगी होती है।

टर्मरिक में बहुत फायदा करती है मधुमेह में

ये तो आप जानते हैं कि टर्मरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है। टर्मरिक की सहायता से भी आप मधुमेह को दूर कर सकते हैं। टर्मरिक आपके खून को भी साफ करता है। इसके साथ ही हल्दी डायबिटीज़ के घावों को भी जल्दी ठीक कर देती है।

आंवला भी अवश्य प्रयोग करें

कहते हैं कि अगर बुढापा आने से रोकना है तो आंवले का सेवन कीजिए। जी हां आंवला आपको अनेक प्रकार के लाभ देता है। ये मधुमेह में भी बहुत लाभकारी होता है। तो आप भी इसका सेवन अवश्य करें।

तो इन सब मसालों की मदद से आप डायबिटीज़ को बढ़ने से रोक सकते हैं।

डायबिटीज़ को दूर करने के लिए उपयोगी मसालों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

डायबिटीज़ से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के डाइट सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।