अपनी डाइट में ज़रूर शामिल कीजिये विटामिन डी

by | Jul 30, 2019 | Diet & Fitness, Healthy Food | 0 comments

डाइट एंड फिटनेस का जुड़ाव आपके आहार से होता है। जो आप खाते हैं आपकी हेल्थ का भाग्य बदलने लगता है। अब आप कैसा खाते हैं क्या खाते हैं आप पर निर्भर करता है। ऐसे ही आपके भोजन में कई चीज़ों की कमी आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है। इसका एक उदाहरण है विटामिन डी​ की कमी। आपको बता दें कि इस विटामिन की कमी आपको गंभीर रोगों की सौगात दे सकती है। जी हां विटामिन डी डेफिशियेंसी से आपको कैंसर जैसे खतरनाक रोग का खतरा भी रहता है। वैसे इस विटामिन का सबसे बड़ा सोर्स माना जाता है सनलाइट को। लेकिन इसके अलावा भी सोर्सेज़ ऑफ विटामिन डी हैं, जिनके बारे में लोग नहीं जानते। स्ट्रांग बोन्स के लिए आपको इस तत्व को अपने आहार में शामिल करना ही होगा। वैसे आपको सिट्रस फ्रूट्स में भी ये तत्व आसानी से मिल जायेगा। आइये आपको विटामिन डी के बारे में और विस्तार से बताया जाये।

आहार से जुड़ा एक ख़ास तत्व है विटामिन डी

आप जो भी खाना खाते हैं उसमें कोई ना कोई पौष्टिक तत्व होता ही है। चाहे आप जंक फ़ूड ही क्यों न खाएं उसमें भी कुछ पौष्टिक होगा ही, भले ही थोड़ा हो। लेकिन अगर आप ऐसा भोजन लेते हैं जिसमें सभी पोषक तत्व हैं तो बनती है आपकी सेहत। विटामिन डी भी स्वास्थ्य से जुड़ा एक बहुत महत्वपूर्ण तत्व है। वैसे तो आपको सभी चीज़ें खाना चाहिए। लेकिन यदि विटामिन डी डेफिशियेंसी हो जाये तो समस्या ज़्यादा गंभीर हो सकती है।

बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए ज़रूरी है विटामिन डी

सेहत के लिहाज़ से देखा जाये तो यह सभी के लिए समान रूप से ज़रूरी है। इसमें उम्र का कोई लेना-देना नहीं है। इसका मतलब साफ़ है कि इस विटामिन की कमी भी सबके लिए एक जैसी समस्याएं लेकर आती हैं। ज़रूरी है कि आप अपने शरीर में इस तरह की कमी को दूर करें। वर्ना समस्या बढ़ने पर पछताना पड़ सकता है।

सोर्सेज़ ऑफ विटामिन डी क्या हैंॽ

ये जानना तो आपके लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि सोर्सेज़ ऑफ विटामिन डी क्या हैॽ तो हम आपको बात दें कि सनलाइट से आपको लगभग 90 तक विटामिन डी मिलता है। मतलब सोर्सेज़ ऑफ विटामिन डी का सबसे बड़ा पहलू है सूर्य। अब इतने प्राकृतिक संसाधनों के होते हुए भी हमको कृत्रिम साधनों की ओर देखना पड़ता है। सोर्सेज़ ऑफ विटामिन डी में आते हैं मिल्क प्रोडक्ट्स भी। इसी तरह से आप इनका सेवन करते हैं तो आपको इनके बारे में पूरी जानकारी भी होना चाहिए।

किस तरह के रोग हो सकते हैं विटामिन डी डेफिशियेंसी सेॽ

शायद आपको पता न हो लेकिन विटामिन डी डेफिशियेंसी से सबसे ज़्यादा प्रभावित होती हैं आपकी हड्डियां और आंखें। जी हां इस विटामिन की कमी आपकी हड्डियों के साथ आंखों की रोशनी पर भी असर डालती है। इसके अलावा विटामिन डी डेफिशियेंसी आपकी इम्युनिटी को भी कमज़ोर करती है। इससे आपके बाल भी ज़्यादा झड़ने लगते है और आपकी बैचेनी भी बढ़ती है। विटामिन डी डेफिशियेंसी को समझना इतना आसान नहीं होता क्योंकि इसके लक्षण बहुत धीरे-धीरे प्रकट होते हैं। इसलिए आपको इस बारे में सतर्क रहने की ज़रूरत है।

स्ट्रांग बोन्स के लिए ज़रूरी है विटामिन डी

हमने आपको पहले ही बता दिया कि इस विटामिन की कमी आपकी बोन्स को कमज़ोर करती है। अगर आप भी स्ट्रांग बोन्स पाना चाहते हैं तो इसकी कमी शरीर में मत होने दीजिये। स्ट्रांग बोन्स के लिए आपको सनलाइट के अलावा सिट्रस फ्रूट्स खाने चाहिए। साथ ही मिल्क प्रोडक्ट्स को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इससे आपको स्ट्रांग बोन्स भी मिलेगी और विटामिन के अन्य फ़ायदे भी।

कितनी ज़रूरी है सनलाइट हमारे लिए

लोगों को क्या लगता है कि कुदरत ने हमे जो दिया है उसका इतना महत्व नहीं है। तभी तो हम प्राकृतिक चीज़ों को भी अच्छे से इस्तेमाल नहीं करते हैं। अब आप सनलाइट को ही ले लीजिये। ईश्वर ने हमे सनलाइट के रूप में कितनी अनमोल नेमत दी है। लेकिन हम उसका फायदा ही नहीं उठाते हैं। आपको पता है यदि आप रोज़ केवल 10 मिनट सनलाइट में बैठते हैं तो आपकी आधी बीमारियां दूर होती हैं। क्या आपको हमारी बात मज़ाक लग रही हैॽ लेकिन ये यथार्थ है। सनलाइट आपके लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है।

कैंसर से भी बचाता है विटामिन डी

बिलकुल आपको कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचाने में भी मददगार है ये विटामिन। इस विटामिन की सहायता से आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा पाते हैं। जिससे कैंसर जैसी बीमारी से बचना भी आसान हो जाता है। जो व्यक्ति नियमित रूप से विटामिन डी का सेवन करता है उसके पास भी नहीं फटकता कैंसर।

तो अब तो आप समझ गये होंगे क्यों ज़रूरी है विटामिन डी हमारे लिएॽ विटामिन डी के फायदों पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

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