आर्टीचोक : एक फंक्शनल फ्रूट जो न्यूट्रिएंट्स का खज़ाना

by | Feb 8, 2020 | Diet & Fitness, Healthy Food | 0 comments

आजकल हेल्दी फ़ूड की परिभाषा बिलकुल बदल चुकी है। इसमें कुछ ऐसी चीज़ें शामिल हो चुकी हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। अच्छा बताइए क्या आपने आर्टीचोक का नाम सुना है? देखिये सोचने लगे ना आप! जी हां सच में आर्टीचोक एक तरह का फ्रूट है, जो मुख्य रूप से अमेरिका के अलावा अनेक यूरोपीय देशों में उगाया जाता है। इसे फल और सब्जी के रूप में भी खाया जाता है। आपको बता दें कि इसे मेडिसिन के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। हां इसे खाने और पकाने का तरीका कुछ अलग होता है जिसकी जानकारी भी ज़रूरी है। आपको बता दें कि आर्टीचोक लिवर हेल्थ के लिए तो एक वरदान होता है। लो कैलोरी फ्रूट्स में इसे शामिल किया जाता है, इसके अलावा प्रोटीन की मात्रा भी इसमें पाई जाती है। हार्ट हेल्थ को बनाये रखने में भी ये बहुत सहायक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इससे आपके पाचन में भी सहयोग बना रहता है। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दें।

क्या है आर्टीचोक?

जैसा हमने आपको बताया कि आर्टीचोक एक तरह का फल है। वैसे कुछ लोग इसे सब्जी भी मानते हैं और उसे वैसे ही इस्तेमाल करते हैं। भारत में अभी तक इसकी जानकारी कम लोगों तक ही है। इसका कारण ही कि आर्टीचोक की पैदावार यहां नहीं होती है। ये मुख्य रूप से अमेरिका और यूरोप में पैदा होता है। बहुत कुछ दिखने में ये प्याज और शरीफा का मिला-जुला रूप है।

इम्युनिटी बढ़ती है आर्टीचोक से

आपको बता दें कि आर्टीचोक से आप अपनी इम्युनिटी भी बढ़ा सकते हैं। जी हां आर्टीचोक में पॉलिफेनॉल्स सेल्यूलर आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसकी वजह से आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी बचे रहते हैं। यही नहीं आर्टीचोक शरीर की सूजन को भी रोकता है।

लिवर हेल्थ में बहुत सहयोग निभाता है आर्टीचोक

यदि आपको अपनी लिवर हेल्थ को बनाये रखना है तो आर्टीचोक का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको बता दें कि ये लिवर हेल्थ में किस तरह योगदान देता है। दरअसल ये फ्रूट आपके शरीर के सारे विषैले पदार्थों को निकाल देता है। इससे आपके लिवर से एक्स्ट्रा फैट निकल जाता है। इससे आपकी लिवर हेल्थ अच्छी बनी रहती है। लिवर हेल्थ को मज़बूत बनाने के लिए इसका उपयोग ज़रूर करें।

प्रोटीन से भरपूर होता है आर्टीचोक

आपको बता दें कि इस फल में प्रोटीन की अधिकता होती है। जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए तो प्रोटीन का इससे अच्छा और कोई सोर्स नहीं है। प्रोटीन की अधिकता से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां मज़बूत होती हैं। अगर आपको भी शरीर की क्षमता को बढ़ाना है तो इसका सेवन ज़रूर करें।

फाइबर की मौजूदगी पाचन को दुरुस्त रखती है

इस फल में मौजूद फाइबर आपके पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं। आर्टीचोक में मौजूद फाइबर आपके शरीर को मज़बूती देते हैं। जितना अधिक फाइबर आपके शरीर में जायेगा, आपके लिए उतना अच्छा स्वास्थ्य और अन्य शारीरिक क्रियाएं हो पाएंगी। आप इस फ्रूट को उबालकर खा सकते हैं। चाहें तो सलाद के रूप में या सब्जी के रूप में।

तो एक बार आप भी आर्टीचोक को ज़रूर ट्राय कीजिये। आर्टीचोक पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेल्दी फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह डाइट से जुड़ी जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।