फ्लेक्ससीड ऑयल के फ़ायदे चौंका देंगे आपको!

by | Aug 10, 2019 | Diet & Fitness, Healthy Food | 0 comments

समय के साथ लोगो में हेल्दी फ़ूड को लेकर जागरूकता बढ़ी है। तो हमने सोचा क्यों न आज आप का परिचय एक शानदार फ़ूड ऑयल से करवाएं। आप सभी फ्लेक्ससीड के बारे में तो जानते है मगर क्या आप फ्लेक्ससीड ऑयल के फायदों से वाकिफ हैं। अच्छा तो चलिए आज फ्लेक्ससीड ऑयल के फायदों पर ही चर्चा कर ली जाए। वैसे तो फ्लेक्स सीड ऑयल के फायदे गिने नहीं जा सकते हैं। इसीलिए आज हम आप के साथ फ्लेक्ससीड ऑयल के कुछ महत्वपूर्ण फायदे साझा करेंगे। फ्लेक्ससीड ऑयल में अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 होता है जो आपके शरीर के लिए काफी अच्छा माना गया है। फ्लेक्स सीड ऑयल हार्ट डिज़ीज़ से जुड़ी रिस्क को भी कम करता है। और एक अच्छी बात यदि आप वेटलॉस करना चाहते हो तो फ्लेक्ससीड ऑयल यहां भी आपकी मदद करेगा। फ्लेक्स सीड ऑयल डाईजेशन से जुड़ी समस्याओं का भी निदान करता है। और हां यदि आप स्किन केयर पर ध्यान दे रहे हैं तो फ्लेक्स सीड की मदद भी ले सकते हैं। यदि इसके बारे में जानने की दिलचस्पी बढ़ी है तो चलिए इसे विस्तार से समझ लेते हैं।

क्या होता है फ्लेक्ससीड ऑयलॽ

पीले, सुनहरे और भूरे रंग के अलसी का इस्तेमाल हम प्राचीन काल से करते आ रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि अलसी के बीज प्राचीनतम खाद्य पदार्थों में से एक है। आज पूरे विश्व में इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है। इसका कारण इसमें पाए जाने वाले तमाम पोषक तत्व हैं। इन पोषक तत्वों में ओमेगा-3, फैटी एसिड, म्युसिलेज और लिगनन प्रमुख हैं। बस इसी अलसी के बीज से निकले हुए तेल को हम फ्लेक्ससीड ऑयल कहते हैं। तो अब आप जान ही चुके हैं फ्लेक्ससीड ऑयल क्या होता है। तो अब हम इसके इस्तेमाल की बात कर लेते हैं।

कैसे करें फ्लेक्ससीड ऑयल का इस्तेमालॽ

फ्लेक्ससीड ऑयल को तो हमने समझ लिया मगर इसका इस्तेमाल कैसे करें यह समझना भी जरूरी है। अरे चिंता मत कीजिये इसका उपयोग करना काफी आसान है। आप इसे काफी अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। रुकिये आप को समझाते हैं।

आप सलाद बनाकर उस पर फ्लेक्ससीड ऑयल की गार्निशिंग कर सकते है। आप सभी को स्मूदी तो काफी पसंद होगी, है ना? तो बस एक चम्मच फ्लेक्ससीड ऑयल उसमें डाल दीजिये। बस एक बात का ध्यान रखियेगा कि आप सब्जी पकाने में इस ऑयल का इस्तेमाल न करें। तो अब आपको इसे इस्तेमाल करने के तरीके तो समझ आ ही गए हैं। बस फिर फ्लेक्ससीड ऑयल लाइये और अपनी दिनचर्या में इस टॉनिक को एड कर लिजिये।

ओमेगा 3 की मात्रा को बढ़ाने में करता है मदद

फेल्क्ससीड ऑयल में भारी मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है। वैज्ञानिक बताते हैं कि एक चम्मच फ्लेक्ससीड ऑयल में 7196 मिलीग्राम ओमेगा 3 होता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि ये ओमेगा 3 भला क्या चीज़ हैॽ यह एक महत्वपूर्ण फैटी एसिड है जो आप के शरीर को स्वस्थ और जवान रखने के लिए ज़रूरी है। इसके फायदे सुन कर तो आप भी चौंक जायेंगे।

ओमेगा 3 आपके हार्ट को हेल्दी रखता है। आप के मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखने में इसका बहुत बड़ा हाथ होता है। आपकी स्किन को ग्लो देने में भी ओमेगा 3 बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अब सोचिये यह आपको फ्लेक्ससीड ऑयल से कितनी आसानी से प्राप्त हो जाता है। इसलिए तो कह रहे हैं कि आप भी अपनी डाइट में इसे एड करिये।

डाईजेशन प्रॉब्लम से दिलाता है छुटकारा

अच्छा डाइजेशन यानी स्वस्थ शरीर। वीक डाइजेशन होने से कई सारी बीमारियां जन्म ले लेती हैं। कहते भी तो हैं कि ‘कमज़ोर पाचन कई बीमारियों का घर बन जाता है।’ ऐसे में अपने डाइजेशन को स्ट्रांग रखने के लिए हमें प्रयास करने चाहिये। हम एक आसान-सा तरीका बताते हैं जिससे आप आसानी से अपने डाइजेशन को स्ट्रांग कर पायेंगे। रोज़ाना एक चम्मच फ्लेक्स सीड ऑयल का सेवन करने से आप कब्ज़ और डायरिया से बचे रहते हैं। तो यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप भी फ्लेक्ससीड ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं।

स्किन हेल्थ के लिए है फायदेमंद फ्लेक्ससीड ऑयल

ग्लोइंग और स्मूथ स्किन किसे पसंद नहीं है। आप अपनी स्किन हेल्थ के लिए कई उपाय भी करते होंगे। आज हम आपको एक बेहतरीन उपाय बताते हैं जो आपकी स्किन को और भी स्मूथ कर देगा। एक स्टडी के अनुसार 3 हफ्ते तक फ्लेक्ससीड का इस्तेमाल करने से स्किन हेल्थ में सुधार देखा जाता है। डेली फ्लेक्ससीड ऑयल का सेवन स्किन को ग्लोइंग भी बना देता है। हालांकि इसे स्किन पर लगाने के कोई लाभ अभी तक सामने नहीं आए हैं। 

वेट लॉस को करता है तेज़

बढ़ता वज़न आजकल हमारी समस्या बनता जा रहा है। बढ़ते वज़न को कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते? मगर वज़न कम होने का नाम ही नहीं लेता। आज हम एक उपाय देंगे एक बार उसे ट्राई करके देखिएगा और हमें बताइयेगा कि असर हुआ या नहीं। फ्लेक्ससीड का सेवन आपके वज़न को घटाने में भी आपकी मदद करता है। फ्लेक्ससीड में पाया जाने वाला ओमेगा 3, फाइबर ,फैटीएसिड और लिगनिन वज़न कम करने में सहायक होता है। तो चलिए अब जल्दी से फ्लेक्ससीड का सेवन शुरू कीजिये और लाभ होने पर हमे बताइए ज़रूर।

फ्लेक्ससीड ऑयल पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेल्दी फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के डाइट सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।