क्या आप भी ऐसे खाते हैं सलाद? नहीं होगा कोई लाभ

by | Nov 12, 2019 | Diet & Fitness, Healthy Food | 0 comments

यदि देखा जाये तो हेल्दी फ़ूड में सबसे अधिक डिमांड सलाद की ही होती है। लोगों का मानना है कि कुछ और हेल्दी खाएं ना खाएं सलाद ज़रूर खाना चाहिए। वैसे इसमें कोई दोराय नहीं कि सलाद सेहत के लिए अच्छी होती है। लेकिन इसे कब और कैसे खाया जाना चाहिए ये ज़रूरी होता है। ये बहुत आवश्यक है कि आपको फ्रेश वेजिटेबल्स का उपयोग ही सलाद में करना चाहिए। इसके अलावा चाट मसाला या इसी तरह की सलाद ड्रेसिंग से भी दूर रहना चाहिए। साथ ही फ्रूट सलाद और स्प्राउट्स सलाद को खाने से भी कुछ नियम जुड़े होते हैं। एक बात आपको और भी ध्यान रखना चाहिए कि आप सेंधा नमक का ही उपयोग करें। सामान्य नमक के मुकाबले सेंधा नमक ज़्यादा अच्छा होता है। लोगों को इस बात को लेकर भी असमंजस हो सकता है कि सलाद को सुबह खाएं या रात को? आपको सलाद खाने के पहले खाना चाहिए या खाने के बाद इस बारे में भी जानकारी होना चाहिए। चलिए आपको सलाद से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य बताते हैं।

अपने भोजन में सलाद ज़रूर शामिल करें

आप सलाद कब खाएं कब नहीं ये बात तो आगे हम बतायेंगे ही। लेकिन ये ज़रूरी है कि आप सलाद खाएं। सलाद खाने का बड़ा फायदा ये है कि इससे आपका पेट भर जायेगा और कुछ हेल्दी भी पेट में जायेगा। देखा जाये तो एक अच्छी आदत के रूप में सलाद को शामिल किया जा सकता है। आप ये तो जानते ही हैं कि सलाद में सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनका लाभ आपके शरीर को मिलता है और सेहत बनी रहती है।

वेट लॉस के लिए भी मददगार है सलाद

अगर वेट कम करने के बारे में आप सोच रहे हैं तो सलाद को अपनाइए। क्योंकि खाने के पहले आप सलाद लेते हैं तो आपका पेट अच्छे से भरा हुआ होगा। खाने के समय आप चाहेंगे भी तो ज़्यादा खाना नहीं खा सकेंगे। इससे आप ओवरईटिंग से बच जायेंगे और वज़न कम करने में भी आसानी होगी।

सेंधा नमक का उपयोग करें

कुछ लोग सलाद में बहुत नमक डालकर खाते हैं। हो सकता है ऐसा वो टेस्ट को बढ़ाने के लिए करते हों। लेकिन आप साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग कीजिये। सेंधा नमक आम नमक की तुलना में हल्का होता है। अगर सेंधा नमक का उपयोग न करना चाहें तो आप काला नमक प्रयोग कीजिये। लेकिन सलाद में बहुत नमक खाना ठीक नहीं होता। सेंधा नमक के गुणों के कारण लोग आजकल इसे खाने में भी प्रयोग करते हैं।

फ्रूट सलाद को खाली पेट न खाएं

सामान्य रूप से फ्रूट सलाद सभी को पसंद आता है। इसे बच्चे भी शौक से खाते हैं। लेकिन फ्रूट सलाद के संबंध में भी कुछ बातें ध्यान रखें। जैसे इसे खाली पेट न खाएं। साथ ही इसे न खाने के पहले खाएं न बाद में। ऐसा करने पर शुगर का स्तर शरीर में बढ़ जाता है। इसलिए आप इसे दिन में खाने के साथ खाएं। उपवास में भी जो फ्रूट सलाद खाते हैं वो लोग पहले कुछ और चीज़ खाएं। उसके बाद फ्रूट सलाद खाएं। इससे उन्हें परेशानी नहीं होगी।

चाट मसाला जैसी चीज़ें सिर्फ स्वाद बढ़ाती हैं

जी हां स्वाद बढ़ाने के लिए लोग सलाद में चाट मसाला जैसी चीज़ें डाल लेते हैं। चाट मसाला डालने से स्वाद तो बनेगा, लेकिन सेहत नहीं। चाट मसाला के अलावा क्रीम और दूसरी ड्रेसिंग भी सलाद पर ना करें। वैसे भी सलाद कोई बोरिंग चीज़ नहीं है। ये तो यूं भी खाने में अच्छा लगता है। लेकिन जिन लोगों की ज़बान पर चाट मसाला जैसा स्वाद चढ़ा है, उन्हें हेल्दी फ़ूड कैसे पसंद आएगा?

ऐसे खाएं स्प्राउट्स सलाद को

सबसे हेल्दी सलाद में स्प्राउट्स सलाद गिना जाता है। लेकिन लोग स्प्राउट्स सलाद को भी गलत तरीके से खाते हैं। आपको बता दें कि स्प्राउट्स सलाद को कभी भी खाने की तरह नहीं खाना चाहिए। आपको इसे मिड डे स्नैक्स की तरह खाना चाहिए। स्प्राउट्स सलाद को मज़ेदार बनाने के लिए आप इसमें प्याज़, टमाटर और नींबू भी मिला सकते हैं। इससे इसका स्वाद और बढ़ जायेगा।

फ्रेश वेजिटेबल्स का ही उपयोग करें

कोशिश करें कि सलाद में फ्रेश वेजिटेबल्स का ही प्रयोग हो। यदि फ्रेश वेजिटेबल्स नहीं होंगी तो आपको सलाद का फायदा नहीं मिलेगा। एक दो दिन पुरानी सब्जियों तक तो ठीक है। लेकिन उससे अधिक पुरानी सब्जियां नुकसान कर सकती हैं। फ्रेश वेजिटेबल्स सलाद के फायदों को और भी बढ़ा देंगी। तो आप भी सलाद खाने से पहले इन चीज़ों का ध्यान ज़रूर रखें।

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