बीमारियों से लड़ना है तो आज़माइए व्हीट ग्रास

by | Aug 9, 2019 | Diet & Fitness, Healthy Food | 0 comments

हेल्दी फ़ूड की लिस्ट इन दिनों लम्बी होती जा रही है। अब सबको न जाने क्यों हेल्दी रहने का चस्का लगा है। चलिए इसमें भी कोई बुराई नहीं है। लेकिन आपको कुछ ऐसी भी चीज़ें मिल जायेंगी जो आपको सम्पूर्ण सेहत देगी। क्या आपने व्हीट ग्रास का नाम सुना हैॽ जी हां इसे ज्वारे के नाम से भी जाना जाता है। आजकल इसका औषधीय रूप में भी इस्तेमाल हो सकता है। आपको बता दें कि व्हीट ग्रास में अधिक मात्रा में क्लोरोफिल पाया जाता है। इससे आपके शरीर को बहुत अधिक लाभ होता है। ये कैंसर प्रिवेंशन के साथ ब्लड प्यूरीफाई करता है। यहां तक व्हीट ग्रास ज्यूस आपके इम्युन सिस्टम को भी मज़बूत करता है। इससे आपको आर्थराइटिस में भी काफी आराम पहुंचता है। कुल मिलाकर ये आपको एक बीमारी रहित जीवन देता है। लेकिन इसके सेवन से पहले आपको किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना चाहिए। आइये आपको इस संबंध में कुछ और भी जानकारी देते हैं।

क्या होती है व्हीट ग्रासॽ

वैसे तो इस बारे में आपको जानकारी होगी ही। लेकिन हम आपको बता देते हैं कि इसे साधारण रूप में ज्वारे के नाम से जाना जाता है। गेंहू बोने पर उसमें उगी घासनुमा फसल ही व्हीट ग्रास कहलाती है। इसे अक्सर हमारे घरों में धार्मिक कार्यों के लिए भी प्रयोग किया जाता है। यही व्हीट ग्रास बहुत अधिक महत्वपूर्ण होती है। इससे अनेक गंभीर बीमारियों का सफाया हो जाता है।

कई चमत्कारी परिमाण देती है व्हीट ग्रास

जैसे-जैसे लोगों को इसके बारे में जानकारी मिलती है वो इसे प्रयोग करना शुरु कर देते हैं। अनेक शोधों से ये सामने आया है कि व्हीट ग्रास एक जीवनरक्षक औषधि है। यह आपकी सेहत के लिए एक संजीवनी का काम करती है। अनेक असाध्य रोग भी इसकी सहायता से आसानी से ठीक किये जा सकते हैं।

इम्युन सिस्टम को मज़बूत बनाती है व्हीट ग्रास

आज के समय की सबसे बड़ी ज़रूरत है एक मज़बूत इम्युन सिस्टम का होना। तो आप क्या कर सकते हैं इसके लिएॽ

अब जब बात व्हीट ग्रास की हो रही है तो ज़ाहिर है उसी के बारे में बताया जाये। जी हां आपको अपने इम्युन सिस्टम को मज़बूत बनाना है तो व्हीट ग्रास को ज़रूर प्रयोग कीजिये। लेकिन इसके प्रयोग से पहले किसी विशेषज्ञ की राय ज़रूर ले लें।

कैंसर प्रिवेंशन में भी मददगार है ज्वारे

आपको एक बात और भी बता दी जाये कि व्हीट ग्रास से कैंसर प्रिवेंशन भी हो सकती है। ये चमत्कारी तत्व शरीर से सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है। साथ ही ऑक्सीजन का फ्लो भी सही तरीके से काम करता है। खासरूप से ऑक्सीजन की कमी ही कैंसर का कारण होती है। तो कैंसर प्रिवेंशन के लिए ज़रूरी है कि आप इस अमृत रस का पान करें।

ब्लड प्यूरीफाई करने का सबसे आसान तरीका

इस असरकारक औषधि की सहायता से आपका ब्लड प्यूरीफाई होता है। जब आपका ब्लड प्यूरीफाई होता है तो आपके सारे टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। इससे आपका शरीर पूरी तरह से साफ़ हो जाता है। ब्लड प्यूरीफाई होने से आपकी त्वचा भी चमकने लगती है।

आर्थराइटिस से बचना है तो व्हीट ग्रास प्रयोग करें

बिलकुल ये कोई कोरी कल्पना नहीं है। आपको अगर सच में आर्थराइटिस से अपना बचाव करना है तो ज्वारे आपके काम आयेंगे। जोड़ों के रोगों में ये एक रामबाण का काम करती है। यदि कोई व्यक्ति कम उम्र से ही व्हीट ग्रास का सेवन करता है तो उसे आर्थराइटिस होने की संभावना कम हो जाती है। आप भी अगर चाहें तो किसी आर्थराइटिस पीड़ित व्यक्ति को इसकी सलाह दे सकते हैं।

उपयोग के पहले विशेषज्ञ की सलाह लें

आपके लिए ये जानना भी आवश्यक है कि व्हीट ग्रास का उपयोग कैसे किया जायेॽ ये भी कोई जानकर व्यक्ति ही आपको बता सकता है। तो बिना सोचे-समझे इसके प्रयोग को न करें।

व्हीट ग्रास के फायदों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेल्दी फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को भी देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए वामा टुडे के डाइट सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।