फ्रूट जो सुरक्षित तरीके से वेट गेन में होंगे मददगार

by | Dec 2, 2019 | Diet & Fitness, Weight Gain | 0 comments

डाइट एंड फिटनेस में वेट गेन करना उतना ही मुश्किल है जितना वेट लॉस करना। जिनका वज़न ज़्यादा है वो कम करना चाहते हैं और जिनका कम है वो बढ़ाना चाहते हैं। अब आप भी सोचेंगे कि ऐसा क्या किया जाये जिससे वेट बढ़ जाये और आपको दुबलेपन से मुक्ति मिले। अगर हम कहें कि आप फ्रूट खाकर ऐसा कर सकते हैं, तो क्या आप विश्वास करेंगे। जी हां कुछ ख़ास फ्रूट्स हैं जो आपका वज़न आसानी से बढ़ा सकते हैं। बनाना और चीकू का सेवन रोज़ किया जाये तो काफी हद तक आपको वेट गेन में मदद मिलेगी। इसके अलावा ग्रेप्स और कोकोनट भी आपके दुबलेपन को दूर करने में सहायक हैं। लीन बॉडी पर थोड़ी वसा की चर्बी चढ़ाने के लिए आपको इनका सेवन ज़रूर करना चाहिए। इन सभी फ्रूट्स को कैसे खाना है, इसकी जानकारी भी आपको होना चाहिए। आइये इस संदर्भ में आपको जानकारी देते हैं।

लुक को बेहतर बनाने के लिए वेट गेन है ज़रूरी

ज़रूरत से अधिक दुबलापन किसी पर अच्छा नहीं लगता है। इसी तरह मोटापा भी आपके लुक में कमी ला देता है। जैसे वेट लॉस के लिए प्रयास किये जाते वैसे ही वेट गेन के लिए भी करना चाहिए। फिट बॉडी ऐसे ही नहीं मिल जाती इसके लिए आपको मेहनत करनी होती है। बहुत दुबले लोगों को भी उसी तरह मज़ाक का पात्र बनना पड़ता है जैसे मोटे लोग बनते हैं। इसलिए आप भी अपने दुबलेपन को खत्म कीजिये और एक अच्छा लुक पाइए।

वेट गेन के लिए आवश्यक है सही तरह से खाना

लोग वेट गेन के लिए कोशिश तो बहुत करते हैं, पर सफलता कम ही मिलती है। ऐसा क्यों होता है? कई बात लोग सोचते हैं कि हम तो इतना खाते हैं, पर वेट गेन क्यों नहीं होता। ऐसा इसलिए नहीं होता है क्योंकि आप सही तरह से डाइट को मैनेज नहीं करते। किस चीज़ को कैसे खाना चाहिए? जिससे वह फायदा करे। लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा खाना आपके वेट गेन में मदद नहीं करेगा। इससे तो केवल फैट बढ़ेगा। ज़रूरी है कि आप अपना बॉडी मास बढ़ाएं। तभी सही तरीके से होगा आपका वेट गेन।

फ्रूट में मौजूद फाइबर मददगार होंगे आपके वेट गेन में

जी हां फ्रूट में जो फाइबर पाए जाते हैं। उससे आपको वेट गेन में बहुत मदद मिलती है। फ्रूट में पाए जाने वाले फाइबर आपकी मसल्स को मज़बूत बनाते हैं। इससे आपके शरीर को ताकत मिलती है। हर तरह के फ्रूट से वज़न तो नहीं बढ़ता। लेकिन फिर भी फ्रूट आपको ज़रूर खाना चाहिए। जिन फ्रूट से वज़न बढ़ता है हम उसके बारे में भी आपको बताते हैं।

चीकू अनेक गुणकारी तत्वों का छोटा पैकेट है

क्या आपको चीकू खाना पसंद है? स्वास्थ्य की दृष्टि से भी चीकू बहुत फायदेमंद फल है। चीकू में शर्करा और कार्बोहाइड्रेट की अधिकता होती है। इसलिए चीकू से वज़न तेज़ी से बढ़ता है। तो जिन लोगों को वेट गेन करना है उन्हें चीकू ज़रूर खाना चाहिए।

बनाना है सुपर एनर्जी फ़ूड

ये तो आप जानते ही हैं कि बनाना एनर्जी फ़ूड है। आपको बता दें कि बनाना में 108 कैलोरी होती है। मतलब लगभग 17.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट। अगर आपको वाकई वेट गेन करना है तो बनाना को दूध के साथ मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए।

ग्रेप्स भी हैं छुपा रुस्तम

छोटे-छोटे ग्रेप्स भी बड़ा धमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन ग्रेप्स आपके वज़न को बढ़ाते हैं। जबकि रेड ग्रेप्स आपके वज़न को कम करते हैं। ग्रेप्स में भी शर्करा की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ को इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है। लेकिन आपको डायबिटीज़ नहीं है तो आप वेट गेन के लिए इनका सेवन ज़रूर कीजिये।

कोकोनट से भी बढ़ता है वज़न

जो लोग ये सोचते हैं कि कोकोनट से उनका वज़न बढ़ता है, वो सही सोचते हैं। अगर आप कोकोनट और दूध का सेवन करते हैं तो आपका वज़न ज़रूर बढ़ता है। यहां तक कि ड्राई कोकोनट से भी आपका वज़न बढ़ता है। इसलिए आप कोकोनट को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

वेट गेन करने के लिए कौन-से फ्रूट्स आपके काम आयेंगे? इस जानकारी पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर ज़रूर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना भी न भूलें।

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