इन कारणों से डाइट में शामिल करें कड़ी पत्ता

by | Feb 19, 2020 | Diet & Fitness, Healthy Food | 0 comments

हेल्दी फ़ूड में कुछ ऐसी चीज़ें भी शामिल होती हैं जिनका प्रयोग रोज़ खाने में नहीं किया जाता है। लेकिन फिर भी इनका होना भोजन के आनंद को बढ़ा देता है। जैसे आप कड़ी पत्ता ही ले लीजिये। ज़रा-सा कड़ी पत्ता आपके खाने के स्वाद को ज़ायकेदार बना देता है। लेकिन आपको ये भी बता दें कि ये कड़ी पत्ता कोई साधारण चीज़ नहीं है। इसमें मौजूद अनेक गुणकारी तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं। वेट लॉस से लेकर आपके डाइजेशन तक कड़ी पत्ता बहुत काम आता है। यही नहीं आई हेल्थ के लिए भी कड़ी पत्ता अच्छा माना जाता है। अगर आपको हेयर लॉस की समस्या भी हो रही है तो आप इस अद्भुत हर्ब को प्रयोग कर सकते हैं। आइये आपको इसके बारे में और जानकारी दी जाये।

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है कड़ी पत्ता

आपको बता दें कि कड़ी पत्ता एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा होता कड़ी पत्ता। इसकी वजह से ये आपको बहुत लाभ पहुंचाते हैं। आपको ये भी जानकारी दे दें कि एंटीबैक्टीरियल तत्वों से युक्त होने की वजह से ये शरीर में होने वाली सूजन को ठीक करता है। जो लोग रोज़ाना अपने आहार में कड़ी पत्ता यूज़ करते हैं उन्हें इसके बहुत सारे लाभ मिलते हैं।

एक ब्यूटी सीक्रेट है कड़ी पत्ता  

जी हां कड़ी पत्ता एक ब्यूटी सीक्रेट भी कहलाता है। आपके मन में उत्सुकता भी होगी कि ये कैसे हो सकता है? चलिए आपको ये भी बता ही देते हैं। दरअसल कड़ी पत्ता आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। जी हां आपकी त्वचा में मौजूद अनेक समस्याओं को दूर करने के लिए आप कड़ी पत्ते का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आपको मुंहासों की बहुत अधिक परेशानी रहती है तो आप कड़ी पत्ते को पीसकर चेहरे पर लगा लें। इससे कुछ ही समय में आपके मुंहासे खत्म हो जायेंगे और आपकी त्वचा चमक उठेगी।

वेट लॉस के लिए भी कड़ी पत्ता उपयोगी है

जी हां कड़ी पत्ते में ट्राईग्लिसराइड नाम का तत्व पाया जाता है। इससे आपको वेट लॉस में बहुत मदद मिलती है। मीठी नीम से आपके शरीर का मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है। साथ ही इसमें फाइबर भी बहुतायत से पाया जाता है। इससे भी आपको वेट लॉस में आसानी होती है। इसे आप खाने में प्रयोग करें या फिर ऐसे ही चबाकर 4-5 पत्तियां खा लें। तो आप भी वेट लॉस के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं।

आपके डाइजेशन को भी दुरुस्त रखता है कड़ी पत्ता

शायद आपको ये मालूम न हो लेकिन कड़ी पत्ता आपके डाइजेशन को भी सही बनाये रखता है। ये आपके शरीर से विषैले पदार्थों को डिटोक्स करता है, जिससे आपको डाइजेशन में बहुत आसानी होती है। आपने देखा होगा कि दक्षिण भारत में खाने में मीठी नीम का प्रयोग बहुतायत के साथ होता है। क्योंकि वहां गर्मी बहुत अधिक होती है, इसलिए मीठी नीम से डाइजेशन में मदद मिलती है। आप भी अपने भोजन में इसका प्रयोग करके अपने पाचन को दुरुस्त बनाये रख सकते हैं।

आई हेल्थ में भी लाभदायक है कड़ी पत्ता

आपको आंखों की रोशनी को तेज़ करना हो तो कड़ी पत्ता इस्तेमाल कीजिये। कड़ी पत्ते में विटामिन ए मौजूद होता है। इससे आपकी आई हेल्थ अच्छी बनी रहती है। आई हेल्थ में कार्निया का भी बहुत बड़ा हाथ होता है। इसे स्वस्थ रखने में भी कड़ी पत्ता मददगार होता है। आई हेल्थ के लिए आप भी इसका इस्तेमाल ज़रूर करें।

हेयर लॉस से परेशान हैं तो मीठी नीम से बेहतर कुछ नहीं

आज हर कोई अपने हेयर लॉस को लेकर परेशान है। इससे निजात पाने के लिए मीठी नीम का प्रयोग करना उचित होता है। जी हां यदि आप नारियल के तेल में मीठी नीम उबालकर लगायेंगे तो आपको हेयर लॉस से छुटकारा मिलेगा। बालों को घना बनाने में भी कड़ी पत्ता बहुत उपयोगी होता है। आप इसका एक मास्क बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं। इससे आपका हेयर लॉस कुछ ही दिन में बंद हो जायेगा।

तो इन सब चीजों में आप कड़ी पत्ते को उपयोग करके देख सकते हैं। कड़ी पत्ते के फायदों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेल्दी फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के डाइट सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।