जिम नहीं जा सकते तो फिटनेस के लिए घर में कीजिये ये एक्सरसाइज़

by | Jun 30, 2020 | Diet & Fitness, Sports & Fitness | 0 comments

स्पोर्ट्स एंड फिटनेस के लिए इस समय थोड़ा कठिन है। क्योंकि आप कहीं बाहर जा नहीं सकते और घर पर एक्सरसाइज़ के लिए सारा सामान जुटाना संभव नहीं होता है। ऐसे में अपनी फिटनेस को लेकर संशय होने लगता है। लेकिन घबराइए नहीं, हम हैं ना आपके साथ। भला इस मुश्किल दौर में सब एक-दूसरे के काम नहीं आयेंगे तो फिर कब आयेंगे। अब हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ के बारे में बतायेंगे जो घर पर रहकर ही आराम से की जा सकती हैं। जैसे कुछ विशेष तरह के स्क्वैट या फिर रशियन ट्विस्ट, जिन्हें आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दें।

फिटनेस के लिए थोड़ा समय निकालना है ज़रुरी

ये बहुत ज़रुरी है कि आप थोड़ा ही सही लेकिन एक्सरसाइज़ के लिए कुछ समय निकालें। अभी हो क्या रहा है कि लोग घर में रहते हुए थोड़े आलसी भी हो गए हैं। और बहानों की तो हमारे पास एक लंबी लिस्ट है। लेकिन इससे बात नहीं बनने वाली। कोरोना संकट के बीच तो फिटनेस का होना और भी ज़रुरी है। इसके लिए आपको व्यायाम के साथ अपनी डाइट और रूटीन पर भी ध्यान देना होगा। तो फिर आप सोचने क्या लगे? चलिए शुरू हो जाइये कसरत के लिए।

एक समय तय करें फिटनेस के लिए

आप रात में सोते हैं, सुबह उठते हैं और भूख लगने पर खाना खाते हैं। एक तरह से हर चीज़ के लिए समय मुकर्रर होता है। तो फिर फिटनेस के लिए हमारा समय तय क्यों नहीं हो पाता है। समय चाहे जैसा भी हो आपको अपनी सेहत के लिए समय तो निर्धारित करना ही होगा। आप एक समय निश्चित कीजिये, उस पर रोज़ आप एक्सरसाइज़ कीजिये। कहने का मतलब है कि उस समय आपको सिर्फ और सिर्फ कसरत ही करना है। इस तरह आप अपने रूटीन को कायम रख पाएंगे।

अपनी क्षमता के अनुसार करें एक्सरसाइज़

ऐसा न हो कि आप पर फिटनेस का भूत इस कदर हावी हो जाये कि आप अपनी क्षमता से अधिक एक्सरसाइज़ करने लग जायें। ऐसा बिलकुल भी न करें। आपका शरीर जितनी एक्सरसाइज़ को वहन कर सकता है उतनी ही एक्सरसाइज़ करें। फिटनेस फ़्रीक़ होना अच्छी बात है, लेकिन यदि वही फिटनेस आपके लिए मुसीबत बन जाये तो क्या करेंगे? इसलिए सोचकर अपनी क्षमता के अनुसार एक्सरसाइज़ करें।

स्क्वैट से करें बॉडी को रिजुविनेट

आप वैसे तो स्क्वैट करना जानते ही हैं। लेकिन घर पर करने के लिए जो स्क्वैट हम आपको बताने वाले हैं वो आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। इस स्क्वैट में आपको नीचे जाते समय तो नॉर्मली जाना है लेकिन ऊपर आने के बाद हाथों को ऊपर उठाकर पंजों के बल खड़े हो जाइये। इससे आपकी कोर मसल्स मज़बूत होंगी। स्क्वैट के ऐसे 20 राउंड आपको करना है। इससे आपको बहुत अधिक फायदा होगा।

रशियन ट्विस्ट से कम कीजिये कमर का फैट

क्या आप रशियन ट्विस्ट के बारे में जानते हैं? ये एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जिससे आपकी कमर का फैट कम होता है। रशियन ट्विस्ट करने के लिए आप पीठ के बल लेट जायें। इसके बाद घुटनों को मोड़कर हाथों को सामने की ओर बांध लें। अपने हाथ और पैरों को विपरीत दिशा में मोड़ लीजिये। इसके साथ आपकी कमर भी मुड़ना चाहिए। ऐसा ही दूसरी ओर से करें। रशियन ट्विस्ट के ऐसे 10 राउंड आप करें और देखें इसका असर।

तो इस तरह घर पर रहकर आप भी अपनी फिटनेस को बनाये रख सकते हैं।

फिटनेस पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्पोर्ट्स एंड फिटनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारा डाइट एंड फिटनेस सेक्शन ज़रुर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के फिटनेस सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।