ब्लड ग्रुप डाइट को करेंगे फॉलो तो जल्दी से कम होगा वज़न

by | Aug 10, 2020 | Diet & Fitness, Weight Loss | 0 comments

वेट लॉस को लेकर हमेशा लोगों के मन में अनेक प्रश्न चलते रहते हैं। कभी वो एक्सरसाइज़ को ज़रूरी मानते हैं तो कभी डाइट को। लेकिन कभी भी इस बात को लेकर एकमत नहीं होते हैं कि ये दोनों ही वज़न कम करने के लिए समान रूप से उपयोगी होते हैं। आपको बता दें कि यदि आप ब्लड ग्रुप डाइट पर भी ध्यान दें तो काफी बदलाव हो सकते हैं। क्या आपने कभी इसके बारे में सुना है? जी हां, आपके ब्लड ग्रुप के अनुसार सही डाइट चुनने से भी आपको बहुत लाभ होता है। लेकिन लोगों को इस बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं होती है। जिस तरह हर व्यक्ति का मिजाज़ अलग होता है। उसी तरह विभिन्न ब्लड ग्रुप भी व्यक्ति के स्वास्थ्य के साथ अलग तरीके से जुड़े होते हैं। किस ब्लड ग्रुप के अनुसार आप कैसी डाइट लेते हैं, ये भी बहुत ज़रूरी होता है। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दें।

ब्लड ग्रुप डाइट के बारे में नहीं जानते लोग

अभी तक ब्लड ग्रुप डाइट के बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है। क्योंकि लोग जिम जाकर या फिर डाइट को कंट्रोल करके ही वेट लॉस को मुकम्मल करते हैं। लेकिन धीरे-धीरे ब्लड ग्रुप वेट लॉस भी प्रसिद्धि पा रहा है। देखिये कुछ ब्लड ग्रुप में पाचन क्षमता अच्छी मानी जाती है। जबकि कुछ ब्लड ग्रुप वालों का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है। ऐसे में एक ही तरह की चीज़ सब पर काम करे ये ज़रूरी नहीं होता है। इसलिए ब्लड ग्रुप के अनुसार आप डाइट चुनते हैं तो आपको वेट लॉस में ज़्यादा मदद मिलती है।

क्यों ज़रूरी है ब्लड ग्रुप डाइट लेना?

एक रिसर्च बताती है कि हम जो भोजन लेते हैं उनमें लेक्टिंस नाम का प्रोटीन मौजूद होता है। ये प्रोटीन लगभग हर तरह के भोजन में पाया जाता है। अब समझने वाली बात ये है कि हर तरह के ब्लड ग्रुप पर ये प्रोटीन अलग तरह से रिएक्ट करता है। इससे आपके शरीर में इसका अनुकूल या विपरीत प्रभाव हो सकता है। आपको बता दें कि लेक्टिंस प्रोटीन चिपचिपे होते हैं। तो आवश्यक नहीं है कि ये हर ब्लड ग्रुप के साथ मेल खाएं। भले ही सभी लेक्टिंस हानिकारक नहीं होते लेकिन शरीर को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं। अगर ये लेक्टिंस आपके ब्लड ग्रुप से मैच नहीं होते हैं तो आपको अनेक परेशानियां हो सकती है। इसलिए ब्लड ग्रुप डाइट लेना ज़रूरी है।

वेट लॉस में भी काम करती है ब्लड ग्रुप डाइट

हमारी सारी कहानी वेट लॉस के साथ ही जुड़ी हुई है। जी हां अगर आप सही ब्लड ग्रुप डाइट को फॉलो करते हैं तो आपको वज़न कम करने में बहुत आसानी होती है। जिन लोगों ने वेट लॉस के लिए ये तरीका आज़माया उन्हें बहुत अधिक लाभ हुआ। लेकिन ज़रूरी है कि आपको वेट लॉस डाइट के बारे में पूरी जानकारी हो। इसके लिए आप किसी डाइट एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं। एक बार वेट लॉस के लिए इस उपाय को भी अपनाकर ज़रूर देखिये।

बी ब्लड ग्रुप वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है कमज़ोर

जिन लोगों का ब्लड ग्रुप बी है उनकी इम्युनिटी कमज़ोर होती है। इसलिए ब्लड ग्रुप बी वालों को संतुलित डाइट और एक्सरसाइज़ की दरकार होती है। इस ब्लड ग्रुप के लोगों को गाय का या बकरी का दूध लेना चाहिए। ये पचने में आसान होता है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है। मांसाहार को कम करके हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। लेकिन साथ में एक्सरसाइज़ करना न भूलें।

ए ब्लड ग्रुप वालों के लिए ठीक नहीं एनिमल प्रोटीन

जिन लोगों का ए ब्लड ग्रुप है उन्हें अधिक मांसाहार उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर सम्भव हो तो बिलकुल शाकाहारी भोजन ही करें। ए ब्लड ग्रुप वालों का हाज़मा बहुत अच्छा नहीं होता। इसलिए इन्हें सादा भोजन ही लेना चाहिए। ऐसा भोजन जो आसानी से सुपाच्य हो। अपनी डाइट में इन्हें बींस, टोफू और बादाम ज़रूर उपयोग में लाने चाहिए।

ओ ब्लड ग्रुप वाले भरपूर मात्रा में लें प्रोटीन

इस ब्लड ग्रुप वालों को प्रोटीन अधिक मात्रा में लेना चाहिए। ओ ब्लड ग्रुप वाले किसी भी तरह का मांस और सी फ़ूड खा सकते हैं। अगर ओ ब्लड ग्रुप वालों को वेट लॉस करना है तो उन्हें आटे और मैदा से बनी चीजें कम खाना चाहिए। इस ब्लड ग्रुप के लोगों को पत्ता गोभी, फूल गोभी और सरसों का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो आप भी अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार डाइट का चुनाव करें और वज़न को कम करें।

ब्लड ग्रुप डाइट पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलिए।

वेट लॉस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के डाइट सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।