ग्रीष्म ऋतु में कैसा हो आपका आहार? | Diet and fitness goals through summer

by | Mar 16, 2019 | Diet & Fitness | 1 comment

क्या इन दिनों आपको खाना खाने की इच्छा कम हो गई है? पेट भरा-भरा लगता है? या फिर एसिडिटी की समस्या बढ़ गई है। घबराइए नहीं, यह सब गर्मी का असर है जो आपके जीवन में एकदम से बदलाव ला देता है। मौसम का परिवर्तन तो वैसे भी स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल ही देता है। इससे अगर आप बचना चाहते हैं तो आपको सही समर डाइट प्लान (Summer Diet Plan) बनाना पड़ेगा। दही के फायदों (Curd Benefits) से तो आप परिचित होंगे ही। इसके अलावा आपको समर फूड्स (Summer Foods) के बारे में भी जानना होगा। अपनी दिनचर्या के साथ अपने खाने-पीने के तरीके में भी बदलाव करना ही पड़ेगा। आइये इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं कि गर्मियों में आपको अपना खान-पान कैसा रखना चाहिए?

गर्मियों के मौसम में पेट भरा-भरा लगता है और खाने के प्रति इच्छा कम हो जाती है। इसका बड़ा कारण वातावरण में तापमान का बढ़ना है। सर्दियों के मौसम में कुछ भी खाया जाता है तो वह आसानी से पच भी जाता है। पर गर्मियों में ऐसा नहीं हो पाता। इस मौसम में पाचन से जुड़ी समस्याएं भी ज़्यादा ही होती हैं। फिर लोग अपने स्वास्थ्य का ख्याल भी अच्छे से नहीं रखते हैं। इसलिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि किस तरह के समर फूड्स (Summer Foods) आपको यूज़ करना चाहिए।

एक अच्छा रूटीन बनायें

अगर आपकी सुबह की शुरुआत अच्छे से होगी तो आपका पूरा दिन बहुत अच्छा और उर्जा से भरा होगा। इसके लिए सुबह जल्दी उठने की आदत को डाल लीजिये। इसके दो फ़ायदे होंगे, इससे आपके सारे काम सही समय पर मैनेज होंगे और आप अपने लिए समय निकाल सकेंगे। समय मिलने पर आप व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान दे सकेंगे। इससे आप तंदरुस्त भी रहेंगे और आपकी कार्यक्षमता भी इससे बढ़ेगी। आप अपने लिए एक समर डाइट प्लान (Summer Diet Plan) बना लेंगे तो कामों का निर्धारण करने में मदद होगी। जिसके द्वारा आप किसी भी काम को लेकर परेशान नहीं होंगे।

समर डाइट प्लान (Summer Diet Plan)

तरल पदार्थों पर ज़्यादा ध्यान दें

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी बनी रहती है। इसलिए सिर्फ पानी पीना पर्याप्त नहीं होता है। आपको अपने भोजन में भी तरल पदार्थों को शामिल करना चाहिए। बहुत से लोगों की आदत होती है वह सूखा खाना ही खाते हैं। इसका मतलब है कि उनके आहार में रसे वाली सब्जियां या फिर दाल वगैरह नहीं होती है। इससे आपको बहुत सारी परेशानियां हो सकती हैं। सूखा खाना पचाने में भी समय लगता है और पाचनतंत्र को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अपने आहार में दाल और रसे वाली सब्जियों को ज़रूर से शामिल करें। साथ ही गर्मी में दही भी बहुत फायदेमंद (Curd Benefits) होता है। इसलिए इसे तो समर फूड्स (Summer Foods) में ज़रूर शामिल करें।

खाली पेट न रहें

गर्मियों के मौसम में खाली पेट रहना खतरनाक हो सकता है। वैसे तो किसी भी मौसम में अधिक समय भूखा रहना ठीक नहीं होता है। लेकिन विशेषकर गर्मियों में खाली पेट रहने से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। भूखा रहने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी बनी रहती है और इससे शरीर में कमज़ोरी भी आती है। लेकिन आपको यह भी नहीं करना है कि आप बहुत ठूस-ठूसकर खाएं। थोड़ा-थोड़ा करके आप अपने आहार को लेंगे तो इससे आपका पाचन अच्छा बना रहेगा। इससे आपकी ऊर्जा भी बनी रहेगी। इसलिए हमने आपसे शुरुआत में ही कहा कि आप एक अच्छा समर डाइट प्लान (Summer Diet Plan) बना लें।

समर फूड्स (Summer Foods)

ज़रूरी है कि गर्मियों में आप बासी और अशुद्ध खाने से बचें। क्योंकि इस तरह के खाने से आपको एसिडिटी, कब्ज़ और अन्य पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। बढ़े हुए तापमान के कारण इन दिनों खाना जल्दी से खराब हो जाता है। इसलिए बहुत अधिक देर रखा भोजन भी नहीं करना चाहिए। गर्मियों के आहार समर फूड्स (Summer Foods) पर यदि आप ध्यान देंगे तो ज़्यादा बेहतर होगा। गर्मियों में दही के फायदों (Curd Benefits) से तो सभी परिचित हैं। इसके अलावा आप खिचड़ी, दलिया, शिकंजी और नींबू पानी को भी अपने आहार में ज़रूर शामिल करें। यदि आपको सर्दी से जुड़ी बीमारियां नहीं हैं तो आप ठंडी चीज़ों का उपयोग भी कर सकते हैं।

दही के फ़ायदे (Curd Benefits)

यदि हम कहें कि दही गर्मियों का अमृत है तो शायद अतिश्योक्ति नहीं होगी। वैसे तो आप दही का उपयोग किसी भी मौसम में कर सकते हैं। पर कुछ लोगों के लिए हर मौसम में दही सही नहीं होता है। इसलिए गर्मी के समय आप आसानी से दही को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप विश्वास करें दही न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद (Curd Benefits) होता है। इसे आप सुबह-शाम अपने भोजन में प्रयोग कर सकते हैं। जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं वह भी दही को अपनी डाइट के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपको हर रोज़ एक कटोरी दही तो खाना ही चाहिए।

रात का खाना हो हल्का

आपको प्रयास करना चाहिए कि रात को आप बहुत गरिष्ठ भोजन न करें। बल्कि आपको यह कोशिश करना चाहिए कि आप रात में भूख से कम खाना खाएं। इससे न सिर्फ आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि आपकी सेहत भी बनी रहेगी। रात के समय आप खिचड़ी, दलिया, सलाद और ऐसी ही चीज़ों का उपयोग कर सकते हैं। एक बात आपको और भी ध्यान रखना चाहिए कि रात का खाना आप सोने से दो घंटे पहले कर लें। खाने के बाद तुरंत पानी पीने की आदत को भी आपको छोड़ देना चाहिए।

तो गर्मियों का पूरा आनंद लीजिये लेकिन अपने आहार पर भी ज़रूर से ध्यान दीजिये।

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