नैचुरल स्वीटनर जो खाने को सेहतमंद बनाये | Natural sweetener to make meal healthier

by | Jun 7, 2019 | Diet & Fitness, Healthy Food | 0 comments

आपकी डाइट और फिटनेस से जुड़ा है अच्छा खान-पान और कसरत। इसमें से किसी भी चीज़ की कमी करना आपकी हेल्थ को प्रभावित करता है। अच्छा एक बात बताइए क्या आपको मीठा अच्छा लगता हैॽ वैसे कोई बुराई नहीं है मीठा खाने में। लेकिन आपको एक सीमा तक ही मीठा खाना चाहिए। हां एक काम कर सकते हैं आप कि नैचुरल स्वीटनर (Sweetener) को प्रयोग कीजिये। इसमें आप गुड़ (Jaggery) के अलावा शहद (Honey) का भी यूज़ कर सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या स्वीटनर (Sweetener) हमेशा ही बुरा होता हैॽ

अगर आप ऐसा सोचते हैं तो गलत सोचते हैं। मीठा खाना कोई बुरी बात नहीं है। जैसे आपके पोषण में हर चीज़ ज़रूरी है वैसे ही मीठा भी ज़रूरी है। क्योंकि कुछ लोगों का सोचना है कि शक्कर सिर्फ बीमारियों का कारण ही होती है। एक बात जानना ज़रूरी है कि स्वीटनर (Sweetener) कभी-कभार लेना बुरा नहीं होता है। लेकिन इसकी आदत बना लेना ठीक नहीं होता है।

आर्टिफीशियल स्वीटनर (Sweetener) भी हो सकता है खतरनाक

जो लोग कृत्रिम मिठास का सेवन करते हैं उन्हें सचेत हो जाना चाहिए। आम लोग यह सोचते हैं कि चीनी से बेहतर तो आर्टिफीशियल स्वीटनर (Sweetener) है। लेकिन यहीं पर होती है उनसे एक बड़ी गलती।

शुगर फ्री खाद्य पदार्थों को लोग बिना सोचे-समझे यूज़ करते हैं। लेकिन कुछ शोध यह बताते हैं कि यह बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। इससे भी आपको अनेक तरह की बीमारियां हो सकती हैं। कृत्रिम मीठे में न्यूट्रास्वीट नाम के पदार्थ को बहुत ही खतरनाक माना जाता है। 

इसलिए आप जब भी इसे प्रयोग करें ध्यान से इसका सेवन करें। वर्ना पता चला मीठे का यह विकल्प आप पर भारी पड़ गया है।

चीनी ज़बान पर जितनी अच्छी, सेहत के लिए उतनी बुरी

अभी जैसे हमने आपको बताया कि मीठा खाना हमेशा बुरा नहीं है। लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि कितनी शक्कर आपके लिए सही है। यह ज़रूर है कि मीठा स्वाद ज़बान को अच्छा ही लगता है।

ज़रूरी नहीं जो ज़बान को अच्छा लगे वह सेहत के लिए भी अच्छा ही हो। मीठा हमारे शरीर में नकरात्मक रूप से अनेक बदलाव लेकर आता है। इसलिए कोशिश करें कि संतुलित मात्रा में ही शक्कर का प्रयोग करें।

खजूर है एक परफेक्ट प्राकृतिक स्वीटनर

नैचुरल स्वीटनर (Sweetener) के रूप में आप खजूर का भी प्रयोग कर सकते हैं। खजूर को पोषण का पावर हाउस कहा जाता है। इसमें पोटैशियम, विटामिन बी6 और कैल्शियम होता है। इससे आपकी शुगर क्रेविंग भी बहुत हद तक कम हो जाती है। खजूर को आप किसी भी स्वीट डिश में यूज़ कर सकते हैं। खजूर में आयरन होता है जिससे आपको शक्ति मिलती है।

गुड़ (Jaggery) एक सेहतमंद मिठास

ऐसी कोई चीज़ जो सेहतमंद भी हो और स्वादिष्ट भी। अरे इतना मत सोचिये! हम बताते हैं आपको। क्या आप गुड़ (Jaggery) को भूल गये। इस लाजवाब मीठे का कोई तोड़ नहीं है। ज़बान पर तो यह अच्छा लगता ही है स्वास्थ्य पर भी गुड़ (Jaggery) का अच्छा असर होता है। यह शक्कर के मुकाबले कई मायनों में बेहतर होता है। कुछ घरों में तो मीठे के विकल्प के रूप में हमेशा इसका उपयोग होता है।

इस नैचुरल स्वीटनर (Sweetener) में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं। इसके अलावा गुड़ (Jaggery) से आपका पाचन तंत्र मज़बूत होता है। गुड़ (Jaggery) रक्त को शुद्ध करता है और शरीर को साफ़ करता है।

फल में भी आपको मिलेगा नैचुरल स्वीटनर

देखा जाये तो हर फल में प्राकृतिक मिठास होती ही है। इसलिए तो फलों को खाने के लिए न नमक और न ही शक्कर की ज़रूरत होती है। कुछ फलों में ग्लूकोज़ का भी अच्छा स्त्रोत पाया जाता है। इससे कमज़ोर शरीर को शक्ति मिलती है। इसलिए डॉक्टर हमेशा फल खाने की सलाह देते हैं।

शहद (Honey) भी है वैकल्पिक स्वीटनर

विदेशों में तो अक्सर शक्कर की जगह शहद (Honey) का ही प्रयोग होता है। अधिक चीनी के उपयोग से बचने के लिए शहद (Honey) एक अच्छा ऑप्शन है। आपको बताएं कि शहद (Honey) एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसलिए आप भी शक्कर के स्थान पर शहद (Honey) का इस्तेमाल करें।

तो आप भी प्राकृतिक स्वीटनर (Sweetener) का उपयोग करना शुरू कर दें। प्राकृतिक स्वीटनर पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेल्दी फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर देखें। किस तरह का खाना आपको क्या लाभ दे सकता हैॽ ऐसी ही जानकारी के लिए आप वामा टुडे के डाइट सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।