फिटनेस की टेंशन, तो होम जिम कीजिये तैयार

by | Jul 21, 2020 | Diet & Fitness, Sports & Fitness | 0 comments

स्पोर्ट्स एंड फिटनेस का चोली दामन का साथ है। मतलब आपको फिट रहना है तो स्पोर्ट्स खेलिए और फिटनेस पा लीजिये और फिटनेस पाना हो तो खेल लीजिये। तो ये दोनों समांतर चलने वाली क्रियाएं हैं। लेकिन अभी मसला थोड़ा अलग है। जी हां पेंडेमिक के समय जिम के बारे में सोचना बिलकुल सही नहीं है। लेकिन फिटनेस को बनाये रखना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में क्या किया जाये? तो क्यों न होम जिम के बारे में सोचा जाये। देखिये अगर आप ये सोच रहे हैं कि ये बहुत महंगा अफेयर है तो आप गलत सोच रहे हैं। बहुत कम संसाधनों में आप घर पर जिम जैसी सुविधा पा सकते हैं। अब जिम इक्विपमेंट को कैसे बनाया जा सकता है ये जानना आपके लिए ज़रूरी है। आपके घरों में चेयर तो होती ही है। इसके अलावा एक रोप और स्टेयर्स भी आपके काम आ सकते हैं। बस इन्हीं कुछ चीज़ों से आपको अपनी एक्सरसाइज़ को शुरू करना है। फिर देखिये घर में भी कैसे फिट रहते हैं आप।

बस थोड़ी जगह में बन सकता है होम जिम

आप जिम के बारे में सोच रहे हैं तो जान लीजिये कि फ़िलहाल तो ऐसा होना मुश्किल है। कोरोना के चलते देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी सभी जिम बंद हैं। ऐसे में आप होम जिम के बारे में सोच सकते हैं। होम जिम मतलब घर में ही जिम जैसी बढ़िया कसरत। देखिये इससे क्या फर्क पड़ता है कि आपके पास जिम इक्विपमेंट्स हैं या नहीं। होम जिम में खर्चा भी कम है और इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। फिर होम जिम में किसी तरह की अन्य परेशानी भी नहीं है। आप घर की कुछ चीज़ों से ही अपनी एक्सरसाइज़ कर सकते हैं।

घर के दूसरे सदस्य भी भाग ले सकते हैं होम जिम में

हर घर में से तो सब जिम जाते नहीं हैं। तो होम जिम का फायदा ये है कि इसमें घर के हर व्यक्ति भाग ले सकते हैं। इसमें मज़ा भी आता है और सबकी फिटनेस भी बरकरार रहती है। होम जिम में आपके परिवार के लोग कसरत कर सकते हैं। सबके साथ आपको भी जिमिंग करना बहुत पसंद आएगा। इसी बात को ध्यान में रखकर सबकी भलाई के लिए होम जिम ज़रूर बनवाइए।

भारी जिम इक्विपमेंट की आवश्यकता भी नहीं होती

वैसे तो जिम के लिए बड़ी जिम इक्विपमेंट की ज़रूरत होती है। लेकिन होम जिम के लिए आपको किसी तरह के जिम इक्विपमेंट की आवश्यकता नहीं होती। बस घर की कुछ चीज़ें को आप जिम इक्विपमेंट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इन जिम इक्विपमेंट को ज़्यादा जगह की ज़रूरत भी नहीं होती है। सोकर उठिये और फ्रेश होकर शुरू कर दीजिये अपनी जिमिंग।

रोप को कर सकते हैं इस्तेमाल

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ के लिए रोप से बेहतर और कुछ नहीं है। आप रोप की मदद से स्क्वैट्स और अन्य एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। यही नहीं यदि सुविधा हो तो रोप को ऊपर बांधकर एरियल योगा भी किया जा सकता है। और एक सबसे है कि रोप को स्किपिंग के लिए भी आप उपयोग कर सकते हैं।

स्टेयर्स का उपयोग करें

हर घर में स्टेयर्स तो होती ही हैं। तो आप भी स्टेयर्स का इस्तेमाल अपनी एक्सरसाइज़ के लिए कर सकते हैं। ट्रेड मील और कार्डियो एक्सरसाइज़ के लिए आप स्टेयर्स का उपयोग कर सकते हैं। वैसे स्टेयर्स पर चढ़ना उतरना भी एक अच्छी एक्सरसाइज़ है। तो आप अपने घर की सीढ़ियों का इस्तेमाल भी जिम की तरह कर सकते हैं।

तो आज से आप भी होम जिम की तैयारी शुरू कर दीजिये और अपनी फिटनेस को बरकरार रखिये।

होम जिम पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्पोर्ट्स एंड फिटनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के फिटनेस सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।