ये आसान टिप्स सर्दियों में रखेंगी आपको फिट

by | Nov 30, 2019 | Diet & Fitness, Weight Loss | 0 comments

डाइट और फिटनेस तो वैसे हर मौसम में ही ज़रूरी होते हैं। लेकिन लोगों का सोचना है कि ठंड का मौसम सेहत बनाने का मौसम है। बात सही भी है, लेकिन खाकर नहीं बल्कि वज़न कम करके। जी हां विंटर में आप अपनी फिटनेस को और भी बढ़ा सकते हैं। हम आपको खाने-पीने से नहीं मना कर रहे हैं। ज़रूरी है इस दौरान कुछ फिटनेस टिप्स को आज़मा लिया जाये। इससे आपको वेट लॉस में मदद मिले गी। लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य को भी तो अच्छा रखना चाहिए। पता नहीं क्यों लोग इस समय वर्कआउट से बिलकुल दूरी बना लेते हैं। आपको इस समय ओवरईटिंग नहीं बल्कि संतुलित भोजन लेना चाहिए। साथ ही ग्रीन वेजिटेबल्स की तो इस मौसम में बहार होती है। अपनी डाइट में आपको इन्हें भी शामिल करना चाहिए। सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है हेल्दी ब्रेकफास्ट, जिसे कभी स्किप न करें। चाहे आपको कितना भी ज़रूरी काम हो ब्रेकफास्ट ज़रूर करें। तो चलिए आपको सर्दियों में फिट रहने का फ़ॉर्मूला बताएं।

फिटनेस टिप्स में सबसे पहले आता है हेल्दी ब्रेकफास्ट

हमने जैसे आपसे कहा भी कि आपको रोज़ हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना चाहिए। क्योंकि जितना हेल्दी ब्रेकफास्ट आप लेंगे आपका पोटेंशियल उतना बढ़ेगा। हेल्दी ब्रेकफास्ट से आप पूरे दिन फ्रेश रहेंगे। इसलिए इस बारे में किसी और ऑप्शन की तरफ देखिएगा भी नहीं। फिटनेस टिप्स में इसे जोड़ना न भूलें।

सर्दियां आलस नहीं वेट लॉस के लिए हैं

लोग सोचते हैं ठण्ड तो सिर्फ आराम करने के लिए होती है। लेकिन आपको बता दें कि वेट लॉस के लिए इससे अच्छा समय और कोई हो नहीं सकता है। लेकिन लोग पता नहीं रजाई से बाहर निकलना ही नहीं चाहते। वेट लॉस की जर्नी को आप एक बार शुरू करके तो देखिये। आपको खुद ही इतना आनंद आएगा कि आप सोच भी नहीं सकते।

ठान लें तो मुश्किल नहीं है वेट लॉस

एक बार सोचने की बात है। अगर आपने संकल्प ले लिया कि वेट लॉस करना ही है तो कौन रोकेगा आपको? आपका शरीर है इसे आपको ही तराशना है। वेट लॉस के बाद खुद को जब शीशे में देखेंगे तो गर्व नहीं होगा आपको? तो बस फिर सोच क्या रहे हैं लग जाइये वेट लॉस की कोशिश में।

फिटनेस टिप्स को हमेशा फॉलो करें

ज़रूरी है कि वेट लॉस के लिए आप नए फिटनेस टिप्स फॉलो करें। इसके लिए आप कुछ नए आइडियाज़ अपना सकते हैं। कोशिश करें कि आपके फिटनेस टिप्स बोरिंग न हों। इससे आपको वर्कआउट में मज़ा आएगा।

वर्कआउट को बनायें अपना सच्चा साथी

रोज़ केवल एक घंटा अपने लिए निकालिए। ये एक घंटा सिर्फ आप और वर्कआउट बस फिर देखिये कमाल। नियमित वर्कआउट से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लग जायेगा। वर्कआउट में आप किसी भी तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं। आप योगा करें, जिम जाएं या फिर एरोबिक्स करें। लेकिन हां वर्कआउट करना किसी भी दिन न भूलें। अगर आप चाहें तो किसी दिन सिर्फ घूम आयें। वर्कआउट विंटर के लिए सबसे अहम फिटनेस टिप्स में शुमार है।

ओवरईटिंग न करें

लोगों की एक और धारणा होती है ठण्ड के मौसम को लेकर। वो ये कि इस समय जो भी खाओ आसानी से पच जाता है। इसलिए वो ओवरईटिंग करने लग जाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है ओवरईटिंग तो किसी भी मौसम में आपको नुकसान ही करती है। इसलिए हर मौसम में एक बात का ध्यान रखें कि जो भी खाएं वो सुपाच्य हो। साथ ही खाना आपको पोर्शन में ही खाना चाहिए। ओवरईटिंग करके आप वेट लॉस नहीं कर सकते। फिटनेस टिप्स में इस बात को भी ज़रूर एड करें। क्योंकि वेट लॉस के लिए आपको अपनी डाइट पर कंट्रोल करना ही होगा।

ग्रीन वेजिटेबल्स को अपनी डाइट में बढ़ाएं

इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि ग्रीन वेजिटेबल्स को आपको डाइट में जोड़ना ही है। ग्रीन वेजिटेबल्स से आपको अनेक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इससे आपको वेट लोस में भी बहुत मदद मिलती है। ज़रूरी नहीं कि आप ग्रीन वेजिटेबल्स को कच्चा ही खाएं। लेकिन बहुत तेल और मसाला डालकर कभी भी ग्रीन वेजिटेबल्स न पकाएं। फिटनेस टिप्स में ग्रीन वेजिटेबल्स को भी अनदेखा न करें।

तो आप भी इन फिटनेस टिप्स को ज़रूर फॉलो करें और सर्दियों को बनायें ख़ुशनुमा। विंटर में वेट लॉस पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

वेट लॉस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए वामा टुडे के फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।