प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होंगे ये इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स

by | Jul 21, 2020 | Diet & Fitness, Healthy Food | 0 comments

हेल्दी फ़ूड आपको न केवल अच्छा स्वास्थ्य देते हैं बल्कि आपकी इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं। अब आप इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स को ही ले लीजिये। जी हां कुछ फ्रूट्स ऐसे होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इससे आप अपने स्टेमिना को और भी बेहतर बना सकते हैं। फिर आपको फ्लू जैसी साधारण समस्या ही क्यों न हो, आप इससे जल्दी उबरते हैं। इसलिए आप इन फलों का उपयोग ज़रूर करें। इसके लिए आप एप्पल और लेमन का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही पल्म जैसा फ्रूट भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। वैसे भी कहा जाता है कि आपको हर दिन एक फ्रूट तो खाना ही चाहिए। लेकिन यदि किसी विशेष फल को खाने से आपको किसी तरह की कोई समस्या हो रही हो तो पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। आइये इस बारे में आपको और जानकारी देते हैं।

इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स हर मौसम में खाये जा सकते हैं

अगर हम इन इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स की बात करें तो इन्हें आप हर मौसम में प्रयोग कर सकते हैं। ये आसानी से आपको मिल भी जाते हैं। बस एक पल्म ऐसा फ्रूट है जिसे आप मौसम विशेष में ही पाते हैं। जब ये इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स आपको आसानी से मिल जाते हैं तो इनका सेवन करने से कोई परहेज नहीं होना चाहिए। इन फ्रूट्स में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इससे आपका पाचन तंत्र भी अच्छा बना रहता है। आप भी अगर इन इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स को प्रयोग में लाते हैं तो आपका स्वास्थ्य बढ़िया बना रहता है।

आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाते हैं इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स

आपके मेटाबॉलिज़्म का बढ़ना एक अच्छा संकेत होता है। तो आपको बता दें कि इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स आपके मेटाबॉलिज़्म में लगातार सुधार लाते हैं। इससे आपमें हमेशा एनर्जी बनी रहती है। साथ ही ये इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स आपकी फिटनेस को भी बरकरार रखते हैं। अगर आप अपना वज़न कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको इन फ्रूट्स को इस्तेमाल करना ही चाहिए। इनसे आपकी भूख पर भी कंट्रोल होता है और वीकनेस भी फील नहीं होती है।

फ्लू से भी होता है बचाव

देखा जाता है की कमज़ोर इम्युनिटी के कारण आये दिन फ्लू जैसी समस्या होना है। जब आप इन इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो आप फ्लू और अन्य मौसमी बीमारियों से काफी हद तक सुरक्षित रहते हैं। इन फ्रूट्स का यूज़ करने से फ्लू और साधारण सर्दी-ज़ुकाम के लिए आपमें इम्युनिटी बनती है और आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

एप्पल वैसे भी माना जाता है सुपर फ्रूट

सुनी है आपने वो कहावत कि एक एप्पल रोज़ खाना और डॉक्टर को दूर भगाना। जी हां बड़ा ही गुणकारी होता है एप्पल, इसमें इतने सारे पोषक तत्व होते हैं कि आप गिनते-गिनते थक जायेंगे। हर दिन एक एप्पल खाने से आपकी इम्युनिटी बेहतर होती जाएगी। यही नहीं फाइबर युक्त होने के कारण एप्पल आपको पाचन में भी मदद करता है।

पल्म भी बढ़ाता है आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता

जी हां पल्म के प्रयोग से भी आपकी इम्युनिटी मज़बूत होती है। देखा जाये तो पल्म एक उपेक्षित फल है। कम ही लोग इसे पसंद करते हैं। लेकिन ऐसा करने से पल्म में मौजूद गुण तो खत्म हो नहीं जायेंगे। आप पल्म का उपयोग भी इम्युनिटी बढ़ाने में कर सकते हैं।

लेमन में भरा है पोषण का खज़ाना

खट्टा स्वाद वाला लेमन भला किसे पसंद नहीं होता है। लेमन तो अपने आप में इतना शक्तिशाली फल है कि इसका कोई सानी नहीं। विटामिन सी से भरा लेमन खाने के स्वाद के साथ अनेक रोगों में लाभदायक होता है। आपको ये भी बता दें कि इम्युनिटी में इससे बढ़िया कुछ नहीं।

तो आप भी इन इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स का सेवन ज़रूर किया करें।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फलों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेल्दी फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के डाइट सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।