इस एक पावरफुल मुद्रा से आपके स्वास्थ्य को मिलेगा बड़ा लाभ

by | Aug 12, 2020 | Diet & Fitness, Yoga | 0 comments

अगर आज स्वस्थ रहने का सबसे बड़ा कोई मंत्र है तो योगा से बड़ा कुछ नहीं। जी हां हर तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए योगा एक चमत्कारिक क्रिया है। इसके अंतर्गत होने वाली कुछ मुद्राएं आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखती हैं। जैसे हम बात करें वायु मुद्रा की। जी हां खासकर पेट की समस्याएं जैसे गैस या एसिडिटी को खत्म करने में भी ये मुद्रा बहुत काम आती है। कहने को तो ये मुद्रा केवल उंगलियों का एक संयोग मात्र है। लेकिन इसके लाभ आपके पूरे शरीर को असंख्य प्रकार से प्रभावित करते हैं। शरीर से लेकर मस्तिष्क तक मुद्राएं आपके लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। यदि आप योगासनों के साथ मुद्राओं का अभ्यास करते हैं तो आपको दुगना लाभ होता है। यदि आपके शरीर में किसी तरह का वायु दोष है तो इस मुद्रा से वो भी दूर हो जाता है। आइये इसके बारे में आपको विस्तार से बताएं।

उंगलियों की विशिष्ट आकृति होती है मुद्रा

जिन लोगों को मुद्रा की जानकारी नहीं है उन्हें बता दें कि मुद्रा हाथ की उंगलियों की मदद से बनाई जाती है। जैसे नृत्य में मुद्राएं होती हैं। ठीक वैसे ही योग में भी मुद्रा होती है। ये भी आपको बता दें कि आपके शरीर में विभिन्न बिंदू होते हैं जो अनेक तरह से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। इससे शरीर में मौजूद अनेक परेशानियों को खत्म किया जा सकता है। प्राचीनकाल से ही मुद्रा का प्रयोग उपचार के लिए किया जा रहा है।

मानसिक शांति में भी मददगार है मुद्रा

जो लोग अनेक मानसिक परेशानियों से गुज़र रहे हैं उन्हें मुद्रा का अभ्यास ज़रूर करना चाहिए। खासकर तनाव के समय आपको मुद्रा का अभ्यास करना ही चाहिए। मन में किसी तरह की अस्थिरता है तब भी आप मुद्रा की सहायता से उसे दूर कर सकते हैं। रोज़ सुबह मुद्रा का अभ्यास आपको मानसिक शांति देता है।

वायु मुद्रा अनेक प्रकार से है लाभकारी

आपको बता दें कि जो लोग वायु दोष से परेशान होते हैं उनके लिए वायु मुद्रा लाभकारी होती है। आप जान लें कि वायु मुद्रा आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार होती हैं। यही नहीं वायु मुद्रा आपकी डैमेज नर्व सेल्स को फिर से ठीक कर देती हैं। इसलिए इसका अभ्यास ज़रूर करें।

शरीर में वायु दोष का शमन करती है वायु मुद्रा

किसी भी व्यक्ति में वायु दोष होने से उसे अनेक समस्याएं होती हैं। खासकर वायु दोष की वजह से आपकी हड्डियों में दर्द बना रहता है। इसके अलावा वायु दोष आपकी मांसपेशियों को भी प्रभावित करता है। यदि आप वायु मुद्रा रोज़ करते हैं तो आपके सभी वायु दोष खत्म हो जाते हैं।

गैस से भी मिलती है राहत

जैसा हमने बताया कि वायु विकार के कारण आपको अनेक समस्या होती हैं। वैसे ही पेट में गैस बनना भी एक समस्या है। पेट में गैस बनने से आपको पेट दर्द और अपच जैसी परेशानी उठानी पड़ती है। वायु मुद्रा के अभ्यास से गैस की समस्या को दूर करना भी आसान होता है। तो आप भी गैस दूर करने के लिए ये मुद्रा अवश्य करें।

एसिडिटी से छुटकारा देती है वायु मुद्रा

अगर आपको एसिडिटी की समस्या हो रही है तो हमारे द्वारा बताई मुद्रा का अभ्यास अवश्य करें। गैस के अलावा ये शरीर में बनने वाले अम्लीय पदार्थों को नियंत्रित करती है। इससे एसिडिटी की परेशानी काफी हद तक ठीक हो जाती है। तो आप भी एसिडिटी दूर करने के लिए वायु मुद्रा का अभ्यास ज़रूर करें।

तो आप भी अब से रोज़ सुबह वायु मुद्रा का अभ्यास करके स्वास्थ्य को बनाये रखिये।

मुद्रा के लाभ पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

योगा से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के फिटनेस सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।