डाइट से वर्कआउट तक विराट कोहली की फिटनेस स्टोरी

by | Jan 31, 2020 | Diet & Fitness, Sports & Fitness | 0 comments

स्पोर्ट्स एंड फिटनेस दोनों एक-दूसरे को कम्पलीट करते हैं। कहने का अर्थ है कि ये दोनों एक साथ चलने वाली राहें हैं। खेल के मैदान में एक खिलाड़ी की फिटनेस सबसे अहम होनी चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है तो इसका असर उसके खेल पर भी होता है। एक खिलाड़ी की क्षमताएं इससे प्रभावित होती हैं। इस बारे में आपको बताने की ज़्यादा ज़रूरत नहीं है। आपने अक्सर खिलाड़ियों की फिटनेस अपडेट के बारे में सुना ही होगा। इसका उद्देश्य समय-समय पर खिलाडियों को उनकी फिटनेस के लिए जागरूक करना है। जिससे उनके खेल पर इसका कोई प्रभाव न हो। अगर हम क्रिकेट खिलाडियों की फिटनेस की बात करें तो उसमें विराट कोहली का नाम न लेना गलत होगी। अपनी फिटनेस के लिए जाने वाले विराट आज युवाओं के लिए एक प्रेरणा बन चुके हैं। उन्होंने पूरी तरह से वेजीटेरियन डाइट को अपना लिया है। विराट कोहली डाइट को आज दूसरे लोग भी फॉलो कर रहे हैं। उनके दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से होती है। इसके अलावा अब विराट ग्लूटेन फ्री डाइट का प्रयोग भी करने लगे हैं। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दें।

काफी बड़ी फैन फॉलोइंग है विराट कोहली की

ये बात वैसे तो बताने की ज़रूरत नहीं है कि विराट कोहली का एक बड़ा फैन क्लब है। उनके चाहने वाले न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। उन्हें क्रिकेट की दुनिया का बादशाह भी कहा जाये तो गलत नहीं होगा। खेल तो उनका कमाल का है ही, लेकिन उनकी फिटनेस भी काफी तगड़ी है। इसके लिए विराट काफी मेहनत भी करते हैं। जहां एक ओर लड़कियां उनके लुक्स की दीवानी हैं वहीं लड़के उनकी फिटनेस के।

अपनी डाइट को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं विराट कोहली

किसी भी व्यक्ति को अपनी फिटनेस को बनाये रखना है तो उसे डाइट पर ध्यान देना होगा। विराट कोहली भी ऐसा ही कुछ करते हैं। वो अपनी डाइट को लेकर बहुत ज़्यादा सख्त हैं। खासकर जंक फ़ूड तो उनकी डाइट लिस्ट में शामिल ही नहीं है। ये बात अलग है कि बचपन में वो एक कम्पलीट फूडी थे। लेकिन अब तो उन्होंने अपनी सारी स्वादइन्द्रियों को काबू में किया हुआ है। अब विराट कोहली डाइट में पूरा बदलाव आ चुका है। अगर एक बेहतरीन खिलाड़ी बनना है तो ये सब करना ही पड़ता है।

फिटनेस के लिए करते हैं रेग्युलर एक्सरसाइज़

विराट कोहली की सबसे अच्छी बात है कि वो अपनी फिटनेस के साथ समझौता नहीं करते हैं। उनके रोज़ के रूटीन में जिम एक्सरसाइज शामिल होती है। इसके अलावा वो अपनी बैटिंग प्रैक्टिस को भी कभी हल्के में नहीं लेते हैं। अपनी फिटनेस के लिए समय-समय पर फिटनेस एक्सपर्ट्स से सलाह लेते रहते हैं।

पूरी तरह से वेजीटेरियन बन चुके हैं विराट

जी हां, आपको बता दें कि पहले विराट मांसाहारी थे। लेकिन वो अब पूरी तरह से वेजीटेरियन बन चुके हैं। वेजीटेरियन बनकर वो सभी फल और सब्जियों का सेवन करते हैं। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में केवल वेजीटेरियन फ़ूड ही शामिल होता है। वैसे विराट कोहली पहले व्यक्ति नहीं हैं जो वेजीटेरियन बन चुके हैं। उनके अलावा अब बहुत सारे सेलिब्रिटीज़ शाकाहारी बन चुके हैं। अगर ऐसा माना जाये कि वेजीटेरियन होना ज़्यादा अच्छा है, तो शायद इसमें कोई गलत बात नहीं है। तो अब माना जा सकता है कि विराट कोहली डाइट में वेजीटेरियन भोजन ही शामिल है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट से शुरू होती है विराट कोहली डाइट

ब्रेकफास्ट एक व्यक्ति की सबसे ज़रूरी खुराक होती है। इसलिए विराट कोहली भी हेल्दी ब्रेकफास्ट से अपने दिन की शुरुआत करते हैं। अब आपके मन में भी उत्सुकता होगी कि वो हेल्दी ब्रेकफास्ट क्या होगा? आपको बता दें कि विराट अपने ब्रेकफास्ट से अंडे को हटा चुके हैं। उसकी जगह उन्होंने सोया मिल्क और नट्स को दे दी है। विराट का मानना है कि हेल्दी ब्रेकफास्ट से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसलिए नाश्ते में जो भी लें वो पौष्टिक होना चाहिए। विराट कोहली डाइट के अनुसार ब्रेकफास्ट आप भी ऑप्ट कर सकते हैं।

ग्लूटेन फ्री डाइट को अपना चुके हैं विराट

वैसे आप ग्लूटेन फ्री डाइट के बारे में जानते ही होंगे। फिर भी बता दें कि ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ग्लूटेन की मात्रा बिलकुल नहीं होती ग्लूटेन फ्री डाइट कहलाती है। कुछ लोगों को विशेष रूप से ग्लूटेन फ्री डाइट की सलाह दी जाती है। लेकिन ये ऐसे लोग होते हैं जिन्हें इस तरह के पदार्थ से किसी तरह की एलर्जी होती है। हां तो हम आपको बता रहे थे कि विराट भी अब ग्लूटेन फ्री डाइट का सेवन करते हैं। इससे उन्हें अपने वेट को कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है।

लंच और डिनर होता है एकदम पौष्टिक

अब जिसको अपनी फिटनेस का ध्यान रखना है वो अपनी डाइट पर भी ध्यान देगा। विराट कोहली भी अपना लंच और डिनर बहुत केयरफुली चुनते हैं। लंच में वो सब्जियां लेते हैं और वो सभी चीज़ें जो ग्लूटेन फ्री डाइट के अंतर्गत आती हैं।

तो अगर आप भी विराट कोहली की तरह टफ बनना चाहते हैं तो उनकी तरह डाइट को अपनाना होगा। स्पोर्ट्स सेलेब्रिटी फिटनेस पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्पोर्ट्स एंड फिटनेस से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा फिटनेस से जुड़ी किसी जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।