वज़न कम करना है? तो बदलिए अपना प्लेट साइज़ | Changing plate size could be key to weight loss

by | May 24, 2019 | Diet & Fitness, Weight Loss | 0 comments

आजकल हर नया चलन आपको चौंका देता है। होता है ना ऐसा आपके साथॽ डाइट एंड फिटनेस से जुड़ी जानकारी भी कुछ ऐसे ही नई सनसनी लेकर आती है। अगर हम कहें कि छोटी प्लेट में खाना खाने से वज़न कम (Weight Loss) होता है तो क्या आप मानेंगेॽ जी हां इस तरह आप ओवरईटिंग (Overeating) से बच जाते हैं। साथ ही आप हेल्दी डाइट (Healthy Diet) से भी जुड़ते हैं। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

वेट लॉस (Weight Loss) में क्या मायने रखती है प्लेट साइज़ॽ

अब आपके मन में स्वाभाविक रूप से यह प्रश्न आ रहा होगा कि यह क्या चक्कर हैॽ वेट लॉस (Weight Loss) की एक्सरसाइज़ के बारे में तो पता है, डाइट के बारे में भी जानते हैं। लेकिन यह क्या मामला हैॽ आपको बता दें कि हमारी हेल्थ की शुरुआत हमारी थाली से ही शुरू होती है। आप कितना पौष्टिक खाना (Healthy Diet) खा रहे हैंॽ यह सब बहुत मायने रखता है।

छोटी प्लेट में खाने को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है। इससे आप ओवरईटिंग (Overeating) से बच जाते हैं। आपके खाने में कितनी कैलोरी का यूज़ हो रहा हैॽ यह भी आपकी प्लेट पर निर्भर करता है। शायद छोटी प्लेट का कंसेप्ट इसलिए रखा गया है क्योंकि इसमें कम लेकिन पूर्ण पौष्टिक भोजन होता है। इसमें उतना ही भोजन होता है जितना एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त है।

कैसे कम होता है वज़न (Weight Loss) छोटी प्लेट सेॽ

शोध के अनुसार आप छोटी प्लेट में खाना खाते हैं तो करीब 22% कम कैलोरी यूज़ करेंगे। मतलब जैसे आप 12 इंच की प्लेट में खाते हैं उसकी जगह 10 इंच की प्लेट उपयोग करें। इससे आप बहुत कम कैलोरी को कंज्यूम करेंगे। ऐसा नहीं कि कम कैलोरी खाने से किसी तरह का नुकसान होता है। इससे आपको वेट लॉस (Weight Loss) में भी मदद मिलती है।

छोटी प्लेट मतलब कम खाना

लोगों का सोचना अक्सर ऐसा होता है कि अगर छोटी प्लेट में खायेंगे तो पेट नहीं भरेगा। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। बड़ी प्लेट में खाने से क्या हो जायेगाॽ आपके पेट में जितनी जगह है आप उतना ही तो खायेंगे। एक और चीज़ लोगों के दिमाग में आती है कि छोटी प्लेट में खाना सुविधाजनक नहीं है। अब जब आप प्लेट को भर लेंगे तो सुविधाजनक कैसे होगाॽ याद रखें कि छोटी प्लेट में भी आप हेल्दी डाइट (Healthy Diet) ही लें।

हां यह बात बच्चों को खाना देते समय इसलिए लागू नहीं होती है। क्योंकि वह छोटी प्लेट में मैनेज नहीं कर पाते हैं। लेकिन आप तो बड़े हैं ना! इसलिए अपने लिए आज से ही छोटी प्लेट में खाना लेना शुरू कर दें। आपको शायद वज़न कम (Weight Loss) नहीं करना वर्ना आपको किसी भी प्लेट में खाने से क्या गुरेज़।

हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का उपयोग

अगर आप छोटी प्लेट में खाना खाते हैं तो वेट कम (Weight Loss) करने में आपको आसानी होगी। ‘स्माल मील इन स्माल प्लेट’, इस कंसेप्ट से आप संतुलित मात्रा में पौष्टिक भोजन (Healthy Diet) ले सकेंगे। वैसे भी विशेषज्ञ कहते हैं कि खाना कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए। बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके बार-बार खाना चाहिए। इससे खाना पचता भी जल्दी है और आपका वज़न भी नहीं बढ़ता है।

कैलोरी का उपयोग कितनी मात्रा में करना है इस बारे में आप डायटीशियन की सलाह ले सकते हैं। इससे अपनी सेहत को बनाये रखने में आपकी मदद होगी। बैलेंस्ड कैलोरी का प्रयोग सभी लोगों के लिए ज़रूरी होता है।

ओवरईटिंग (Overeating) से बचने का आसान तरीका

जिन लोगों का वज़न बढ़ा होता है उनमें से ज़्यादातर को ओवरईटिंग (Overeating) की आदत होती है। पेट के भर जाने के बाद भी खाना कितना नुकसानदायक होता है आप सोच नहीं सकते। इसलिए डायटीशियन सलाह देते हैं कि आप ओवरईटिंग (Overeating) से बचने के लिए छोटी प्लेट में खाएं। एक नियम बना लें कि अपनी प्लेट में थोड़ी-थोड़ी सभी चीज़ें शामिल करें। इससे आपको सही पोषण भी मिलेगा और एक्स्ट्रा खाने से आप बच जायेंगे।

तो आप भी छोटी प्लेट में खाना खाना शुरू कर दीजिये। और दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित कीजिये। आपको फर्क खुद ही देखने को मिल जायेगा।

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वज़न कम करने के और तरीकों को जानने के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।