योगासन जो वेट गेन में करेंगे आपकी हेल्प

by | Dec 14, 2019 | Diet & Fitness, Weight Gain | 0 comments

वेट गेन के लिए लोगों का सोचना ये होता है कि जितना ज़्यादा खायेंगे उतना अच्छा। कहने का मतलब कि इस तरह ही वज़न बढ़ाया जा सकता है। लेकिन यदि हम कहें कि आप योगा आसन के द्वारा भी वेट बढ़ा सकते हैं तो। क्या आपको ऐसा नहीं लगताॽ अजी छोड़िये हम आपको कोई गलत जानकारी थोड़ी न देंगे। योगासन फॉर वेट गेन, जी हां हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं। कुछ आसन ऐसे भी हैं योगा में जिनसे आपका वज़न बढ़ता है। अब हर कोई वज़न कम तो करना चाहता नहीं। कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपना वेट बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए आप वज्रासन या चक्रासन कर सकते हैं। यही नहीं आप पवनमुक्तासन की सहायता से भी अपना वज़न बढ़ा सकते हैं। सर्वांगासन भी एक ऐसा आसन है जो आपके दुबलेपन को खत्म करता है। आपको केवल खाना बढ़ाने से फर्क नहीं पड़ेगा, इन आसनों का अभ्यास भी आपके लिए ज़रूरी है। आइये इस बारे में हम आपको कुछ जानकारी देते हैं, जिससे आपको सहायता मिलेगी।

सम्पूर्ण सेहत के लिए, योगा आसन फॉर वेट गेन

अगर आप अपनी सेहत को हमेशा बनाये रखना चाहते हैं तो आपको योगा आसन करने होंगे। इन आसनों के द्वारा आपको हर तरह की बीमारी से दूर रहने में आसानी होगी। योगा आसन आपको सम्पूर्ण सेहत देते हैं। इसलिए आपको इनकी प्रैक्टिस ज़रूर करना चाहिए। योगा आसन फॉर वेट गेन आपको इस्तेमाल ज़रूर करना होगा। तभी आपको इसके फायदों के बारे में पता चलेगा।

हर आयु में उपयोगी हैं योगा आसन फॉर वेट गेन

आप किसी भी उम्र में योगा आसन की प्रैक्टिस की जा सकती है। इससे आप हर उम्र में बिना किसी परेशानी के जी सकते हैं। यदि बचपन से ही आप योगा आसन फॉर वेट गेन की प्रैक्टिस करते हैं तो आपका बुढ़ापा अच्छा गुज़रेगा।

सर्वांगासन करता है रक्त और प्राणवायु का संचार

जी हां सर्वांगासन की मदद से भी आप वेट गेन कर सकते हैं। सर्वांगासन से आपमें रक्त का संचार बढ़ता है। इससे प्राणवायु का भी आपके भीतर संतुलन बढ़ता है। इससे आपका वेट गेन होता है। तो योगा फॉर वेट गेन आपको ज़रूर करके देखना चाहिए। सर्वांगासन का अच्छे से अभ्यास होना बहुत ज़रूरी है।

चक्रासन पाचन तंत्र पर डालता है अच्छा प्रभाव

आपके पाचन तंत्र को मज़बूत बनाने के लिए चक्रासन बहुत अच्छा होता है। योगा फॉर वेट गेन के लिए ये भी अच्छा ऑप्शन है। जब खाना अच्छे से पचता है तो वेट गेन में बहुत मदद मिलती है। चक्रासन को करने के लिए थोड़ी प्रैक्टिस करनी पड़ती है। इसलिए चक्रासन को किसी विशेषज्ञ की देख-रेख में करें।

वज्रासन मेटाबॉलिज़्म को कंट्रोल करता है

जी हां वज्रासन आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है। वज्रासन एकमात्र ऐसा आसन है जो खाने के बाद किया जा सकता है। वज्रासन आपकी अंडरवेट की समस्या को दूर करता है। केवल वो लोग जिन्हें घुटने में समस्या है उन्हें वज्रासन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा सभी लोग वज्रासन कर सकते हैं। तो आप भी योगा फॉर वेट गेन के लिए इन आसनों को ज़रूर कीजिये।

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