ये सुपरफूड्स दूर करेंगे हार्ट डिज़ीज़

by | Jul 10, 2019 | Healthy Food, Heart Problems | 0 comments

हेल्दी फ़ूड आपको अनेक बड़ी बीमारियों से भी दूर रखते हैं। इससे आपकी हार्ट प्रॉब्लम भी दूर होती है। क्या कहा आपको विश्वास नहीं होताॽ अब ऐसे थोड़े ही होता है। हम तो आपको गलत जानकारी देने से रहे। लेकिन यह बात सच है हार्ट डिज़ीज़ को दूर करने के लिए कुछ सुपर फूड्स होते हैं। इनकी मदद से आप हार्ट हेल्थ को बनाये रख सकते हैं। इसमें ओटमील से लेकर बीन्स तक आप प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा सीफ़ूड को आप ब्लडप्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इ दोनों चीज़ों पर आपके दिल की सेहत निर्भर करती है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या कारण है हार्ट डिज़ीज़ केॽ

वैसे आपको बता दें कि हार्ट डिज़ीज़ का कोई एक कारण नहीं है। इसके लिए बहुत सारे फैक्टर्स ज़िम्मेदार होते हैं। इसमें आपका आहार और दिनचर्या भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। देखा जाये तो हार्ट डिज़ीज़ अनुवांशिक भी होती है। यह भी हो सकता है कि किसी अन्य बीमारी के कारण भी आपको दिल का रोग हो जाये। ब्लडप्रेशर में असंतुलन होना और कॉलेस्ट्रॉल में गड़बड़ी की वजह से हार्ट हेल्थ प्रभावित होती है। तो इस बारे में आपको ख़ासतौर पर सतर्क रहना चाहिए।

आसानी से दूर किया जा सकता है हार्ट डिज़ीज़ को

अगर ऐसी कोई समस्या भी है तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है। माना कि लापरवाही के कारण आपको हार्ट डिज़ीज़ हो गई है। लेकिन सही समय पर उपचार करवाकर इसे दूर किया जा सकता है। वैसे तो आपको कोशिश करना चाहिए कि आपको यह समस्या हो ही न। लेकिन हो भी गई हो तो आप इसे कुछ आसान तरीकों से दूर कर सकते हैं। जैसे बैलेंस्ड डाइट अपनाकर। रोज़ 1 घंटा व्यायाम या फिर कोई एक्सरसाइज़ करके। साथ ही समय-समय पर चेकअप करवाते रहना ज़रूरी होता है। ये कुछ बातें आप ध्यान रखेंगे तो हार्ट डिज़ीज़ से हमेशा दूर रहेंगे।

ब्लडप्रेशर को भी संतुलित रखना है ज़रूरी

दिल की सेहत में ब्लडप्रेशर की अहम भूमिका होती है। इसलिए ज़रूरी है कि आपका ब्लडप्रेशर हमेशा संतुलित रहे। ब्लड के फ्लो से भी हार्ट की नसों पर असर होता है। इससे उसमें गड़बड़ी की संभावना बढ़ जाती है। लोग इस बात को ज़्यादा संजीदगी से नहीं लेते हैं। इसलिए ब्लडप्रेशर की जांच भी नहीं करवाते हैं। अगर करवाते भी हैं तो डॉक्टर की सलाह पर अमल नहीं करते हैं। फिर जब समस्या बहुत बढ़ जाती है तब जाकर आंख खुलती है उनकी। इसलिए ज़रूरी है कि आप ब्लडप्रेशर को नियंत्रण में रखें।

ओटमील से हार्ट को रखें स्वस्थ

सुबह का सबसे हेल्दी नाश्ता ओटमील होता है। जी हां ओटमील से बनी कोई भी डिश आपके लिए बहुत सेहतमंद होती है। आपको बता दें कि ओटमील शरीर में मौजूद बैड कॉलेस्ट्रॉल को सोख लेता है। अब आप खुद ही सोच लीजिये कि किस तरह से आपके हार्ट को कॉलेस्ट्रॉल से बचाता है ओटमील। तो आप भी इसे खाने में ज़रूर इस्तेमाल करें। यदि नाश्ते में ओटमील का उपयोग करते हैं तो और भी अच्छा है। इससे दिन-भर आपकी एनर्जी बनी रहती है।

बीन्स और दालों को भी अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें

खाने में अगर बीन्स का इस्तेमाल होता है तो इससे भी आपकी सेहत अच्छी बनी रहती है। बीन्स में आयरन, कॉपर और मैग्नीज़ होते हैं, इससे आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव होता है। अगर आप बीन्स खाने में ज़्यादा इंटरेस्टेड नहीं हैं तो दालों को ज़रूर खाएं। आमतौर पर हमारे घर में जिन दालों का प्रयोग होता है वही इतनी गुणकारी होती हैं कि पूछिए मत। तो आप भी इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

सीफ़ूड से भी सुधरती है हार्ट हेल्थ

अगर आप शाकाहारी नहीं हैं तो कोई बात नहीं। ऐसा नहीं है कि आप अपने हार्ट को स्वस्थ नहीं रख सकते हैं। लेकिन आप कोशिश कीजिये कि आप सीफ़ूड ही खाएं। जी हां अन्य मांसाहारी भोजन के मुकाबले सीफ़ूड कहीं अधिक फायदेमंद होता है। इसमें भी फिश बहुत अधिक लाभकारी होती है। वैसे बहुत कम प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्हें सीफ़ूड पसंद होता है। तो भले आप सीफ़ूड रोज़ न खाएं, लेकिन हफ्ते में 1-2 दिन तो इसे ले ही सकते हैं।

तो हार्ट डिज़ीज़ से बचने के लिए आपको सुपर फ़ूड ज़रूर से इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे बेफिक्री से धड़कता रहे आपका दिल। दिल की सेहत के लिए किस तरह का भोजन आप लेंॽ इस विषय पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हार्ट प्रॉब्लम्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और हेल्दी फ़ूड सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य जानकरी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।