सही सेनेटाइज़ेशन से सुरक्षित रखिए अपनी सेहत

by | Mar 26, 2020 | Hygiene, Self Care | 0 comments

हाइजीन का हमारे जीवन में क्या महत्व है ये तो आप आजकल समझ ही रहे होंगे। देश और साथ ही ये दुनिया जिस कठिनाई से आज गुज़र रही है ये भी तो कहीं न कहीं हमारी लापरवाही है। अभी भी सही समय पर लोगों को बात समझ में आ जाये तो अच्छा है। लेकिन इन दिनों जब आप पूरी तरह से घर में बंद हैं तो आपके मन में क्या चल रहा होगा? और कुछ न चले लेकिन घर में सफाई तो चल ही रही होगी। ज़रुरी भी है कि अपने घर का सही तरीके से सेनेटाइज़ेशन किया जाये। क्योंकि कोरोना वायरस को हारने का सही तरीका भी यही है। सही हाइजीन सही सफाई आज की सबसे बड़ी मांग है। जिस तरह से लोगों में एकजुटता और धैर्य देखा जा रहा है उम्मीद है कि हम इस मुसीबत से जल्दी निकल जायेंगे। लेकिन इसके कारण हमे एक अच्छी आदत हो जाएगी, हैंड वॉश की। इसके लिए आप एंटीसेप्टिक लिक्विड के अलावा ब्लीच पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये आपको कैसे करना है आइये बताते हैं।

सेनेटाइज़ेशन की मदद से घर रहेगा सुरक्षित

जी हां आप अगर सही तरह से सेनेटाइज़ेशन करेंगे तो कोई बीमारी आप तक नहीं पहुंच पायेगी। इससे आप अपने घर के अंदर एक अच्छा और सेहतमंद वातावरण रख सकते हैं। पहले तो सेनेटाइज़ेशन के नाम पर कपड़े से साधारण सफाई कर दी जाती थी। लेकिन आजकल जिस तरह से बीमारियां फ़ैल रही हैं, उनके लिए इतना पर्याप्त नहीं है। अगर आप अच्छे से सेनेटाइज़ेशन नहीं करेंगे तो कीटाणुओं का कुछ नहीं बिगड़ेगा। वो वैसे के वैसे ही रहेंगे।

बार-बार इस्तेमाल होने वाली चीज़ों का सेनेटाइज़ेशन ज़रुरी

आप सोचेंगे ऐसी कौन-सी चीज़ें होंगी जिनके उपयोग से कीटाणुओं का खतरा बढ़ जाता है? देखिये आपके घर में दरवाज़ों के हैंडल, रिमोट, मोबाइल, लेपटॉप और खासकर लगातार उपयोग में होने वाली चीज़ों का सेनेटाइज़ेशन होना चाहिए। इससे किसी भी तरह के कीटाणुओं या वायरस को पनपने का मौका नहीं मिलता है। आपकी अगर अपने घर की चीज़ों के सेनेटाइज़ेशन की आदत जाएगी तो इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।

कोरोना को सफाई से ही दूर रखा जा सकता है

चाहे बीमारी कोई भी क्यों न हो उसके फैलने का कारण गंदगी ही है। फिर चाहे वो कोरोना जैसा बड़ा खतरा ही क्यों न हो। हाइजीन बनाकर आप कोरोना जैसे बड़े खतरे से भी बचे रह सकते हैं। दुनिया में कोरोना के फैलने की वजह ही गंदगी और हाइजीन की कमी है।

सभी को डालें हाइजीन की आदत

ज़रुरी है कि हर व्यक्ति में हाइजीन बना रहे। हम ये नहीं जानते कि आने वाला कल कितना मुश्किल होने वाला है। लेकिन अच्छी आदतों को अपनाकर हम सब ठीक कर सकते हैं। बच्चों को भी शुरू से हैंड वॉश और दूसरी अच्छी आदतें डालनी चाहिए। इससे आपको ये टेंशन नहीं रहेगी कि बच्चा घर के बाहर क्या कर रहा है।

एंटीसेप्टिक लिक्विड का उपयोग करें

ये ज़रुरी नहीं है कि आप सेनेटाइज़ेशन के लिए बहुत अधिक मेहनत करें। बस आप एंटीसेप्टिक लिक्विड के प्रयोग से भी ये काम कर हैं। सेनेटाइज़ेशन के लिए आप किसी भी अच्छे एंटीसेप्टिक लिक्विड को उपयोग में ला सकती हैं। इसे पानी में मिलाकर आप जिस भी चीज़ को साफ़ करना चाहें उस पर प्रयोग कर सकती हैं। आप एंटीसेप्टिक लिक्विड को स्प्रे के द्वारा भी यूज़ कर सकते हैं। इससे आप अपने घर की चीज़ों को साफ़ और सुरक्षित रख सकते हैं।

ब्लीच पाउडर भी है फायदेमंद

किसी एंटीसेप्टिक लिक्विड के अलावा आप ब्लीच पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए 10 लीटर पानी में 100 ग्राम ब्लीच पाउडर मिलाएं। इसे आप घर की चीज़ों के सेनेटाइज़ेशन में यूज़ कर सकते हैं। अगर आपके घर में ब्लीच पाउडर नहीं है तो आप फिनायल को भी प्रयोग कर सकते हैं।

इस तरह से आप भी अपने घर को साफ़ और सुरक्षित रख सकते हैं। सेनेटाइज़ेशन के तरीकों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हाइजीन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को ज़रुर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।