ये 5 कारण बना सकते हैं आपको इम्पोटेंट

by | Feb 22, 2020 | Impotency, Love & Relationship | 0 comments

किसी भी व्यक्ति की लव एंड लाइफ उतार-चढ़ाव के बीच से गुज़रती है। जब ऐसा होता है तो वो बहुत ज़्यादा परेशान हो जाता है। ये एक ऐसा विषय है जिसके बारे में न कुछ कहा जाये न छुपाया जाये। अजीब-सी कैफियत हो जाती है इंसान की। ये बात सिर्फ अविवाहित लोगों तक ही सीमित नहीं होती है। विवाहित लोगों के साथ भी ये समस्या होती है। खासकर पुरुष कुछ इस तरह की परेशानियों से जूंझते हैं। जैसे देखा जा रहा है कि कुछ कारणों से इम्पोटेंट पुरुषों की संख्या बढ़ रही है। ऐसा क्यों हो रहा है, इसे लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। आपको इस समस्या के सही कारण पता चल जाएं तो शायद आप उनसे दूर रहने का प्रयास कर सकते हैं। जैसे बहुत अधिक अल्कोहल का इस्तेमाल करना सेहत के साथ आपके वैवाहिक जीवन के लिए भी ठीक नहीं है। इसके अलावा आपको स्मोकिंग की आदत है तो उसे भी बदल डालिये, क्योंकि इससे भी नपुंसकता बढ़ती है। साथ ही आप बहुत अधिक स्ट्रेस लेते हैं या आपको डायबिटीज़ है तो ये परेशानी आपको हो सकती है। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दें।

युवा भी हो रहे हैं इम्पोटेंट

जी हां आजकल देखा जा रहा है कि युवाओं में नपुंसकता बढ़ रही है। देखा जाये तो इम्पोटेंट होने के बहुत सारे कारण होते हैं। आधुनिक जीवनशैली और कुछ आदतें व्यक्ति को इम्पोटेंट बना देती हैं। चिंता का विषय ये है कि कम उम्र के लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

इम्पोटेंट होने का पता नहीं चल पाता

जो लोग इस समस्या में रहते हैं, उन्हें पता नहीं होता है कि वो इम्पोटेंट हो चुके हैं। कहने का अर्थ ये है कि व्यक्ति इस बात को मानने को तैयार नहीं होता है। जबकि इम्पोटेंट व्यक्ति का उपचार सफलतापूर्वक हो सकता है। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो डॉक्टर से इलाज करवाएं, हिचकिचाएं नहीं।

अल्कोहल भी बढ़ाती है नपुंसकता

जी हां अल्कोहल का बहुत अधिक सेवन आपको इम्पोटेंट बना सकता है। जब आप अल्कोहल की आदत अपना लेते हैं तो आपकी धमनियों में खून का दौरा कम हो जाता है। ऐसा पूरे शरीर में होता है। इसके साथ ही पुरुष का पेनिस भी इससे प्रभावित होता है। वहां भी खून का दबाव कम हो जाता है, जिससे उत्तेजना नहीं बन पाती। इससे इम्पोटेंट होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए अधिक अल्कोहल का सेवन न करें।

स्मोकिंग भी ख़राब कर सकती है आपकी लव लाइफ

जो लोग स्मोकिंग का शौक अपनाते हैं वो थोड़ा सावधान हो जाएं। जी हां स्मोकिंग आपके फेंफडों के साथ आपके वैवाहिक जीवन को भी प्रभावित करती है। स्मोकिंग के कारण भी ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता जिससे व्यक्ति में इम्पोटेंट होने की संभावना बढ़ती है। इसलिए कोशिश करें कि आप स्मोकिंग से दूर रहें।

डायबिटीज़ भी पैदा करता है आपके निजी जीवन में तनाव

ये तो आप जानते ही हैं कि डायबिटीज़ आपके शरीर को खोखला करता है। इसी तरह से डायबिटीज़ के कारण आपके शरीर के साथ सेक्स लाइफ में समस्याएं आती हैं। इसलिए आप समय-समय पर डॉक्टर से सलाह लेते रहें। अगर आपको डायबिटीज़ नहीं है तो इससे बचने का उपाय भी ज़रूर तलाशें।

स्ट्रेस को दूर करें अपने जीवन से

आपके जीवन में यदि स्ट्रेस ने घर बना लिया है तो उसे दूर करना ज़रूरी है। वैसे भी स्ट्रेस अनेक बीमारियों का कारण होता है। स्ट्रेस के कारण भी आप इम्पोटेंट हो सकते हैं। हां ये भी माना कि तनाव को इतनी आसानी से दूर नहीं किया जा सकता है। लेकिन आप एक प्रयास तो कर ही सकते हैं।

तो आप भी इन कारणों को अपने जीवन से दूर कीजिये और एक खुशहाल जीवन को आनंद के साथ बिताइए।

इम्पोटेंसी पर आधारित ये लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इन्पोटेंसी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और लव एंड रिलेशनशिप सेक्शन को भी देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के लव एंड लाइफ सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।