किडनी प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

by | Dec 18, 2019 | Jaundice, Kidney | 0 comments

किडनी हेल्थ हर इंसान के लिए बहुत मायने रखती है। क्योंकि इस पर किसी भी तरह की समस्या का होना आपके जीवन के लिए भी खतरा बन सकता है। लोगों में बढ़ती किडनी प्रॉब्लम्स एक बड़ी परेशानी है। इसमें कुछ बुरी आदतें जैसे स्मोकिंग और अल्कोहल भी ज़िम्मेदार हो सकती हैं। किडनी हेल्थ को बनाने के लिए आपको कुछ छोटे-छोटे प्रयास करने होंगे। इससे न केवल आपकी किडनी अच्छे से काम करेंगी बल्कि आपको अन्य लाभ भी होंगे। क्या आप जानते हैं कि यूरिन को रोकना भी आपको किडनी से जुड़ी बीमारी का शिकार बना सकता है। आजकल किडनी फेलियर से होने वाली मृत्यु की संख्या भी तेज़ी से बढ़ रही है। ये वाकई एक चिंता का विषय है। किडनी से संबंधित बीमारियां किसी भी व्यक्ति, वर्ग को अपना शिकार बना सकती है। इसलिए सभी के लिए ज़रूरी है कि वो अपने स्वास्थ्य की देखभाल अच्छे से करें।

समय के साथ बढ़ रही हैं किडनी प्रॉब्लम्स

अनेक वजहों से लोगों में किडनी प्रॉब्लम्स बढ़ती जा रही हैं। इसका कारण आजकल की जीवनशैली है। न हमारा कोई रूटीन है ना ढंग का खान-पान, उस पर बुरी आदतें। ऐसे में हम अच्छे स्वास्थ्य की कल्पना कर भी कैसे सकते हैं। शरीर पर इन सभी चीज़ों के बुरे प्रभाव से किडनी प्रॉब्लम्स भी सर उठाने लगती हैं। यदि हम कुछ आसान से तरीकें आज़मायें तो संभव है कि हमे कभी किडनी प्रॉब्लम्स हों ही न।

कम वॉटर इन्टेक भी दे सकता है किडनी प्रॉब्लम्स

शायद इसे पढ़कर आपको आश्चर्य हुआ हो पर सच्चाई यही है। पानी का कम सेवन करने से भी व्यक्ति को किडनी से जुड़ी बीमारी हो सकती है। कई बार लोग हैरान रह जाते हैं जब किडनी प्रॉब्लम्स की तह तक जाते हैं। बहुत छोटे-छोटे कारण इस बड़ी परेशानी का सबब बन सकते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप रोज़ सही मात्रा में पानी का सेवन करें।

यूरिन को कंट्रोल करने की कोशिश न करें

यदि यूरिन को रोकना आपकी आदत में शुमार है तो उसे तुरंत बंद कर दीजिये। यूरिन को रोकने से भी आपकी किडनी हेल्थ पर असर हो सकता है। यूरिन को रोकने से आपके पेल्विक एरिया में समस्या हो सकती है। उसमें कमज़ोरी आ सकती है। साथ ही आपको यूटीआई या फिर किडनी प्रॉब्लम्स आसानी से हो सकती हैं।

किडनी की खराबी बन सकती है किडनी फेलियर का कारण

जी हां आप शायद इस बात को इतने सीरियसली न लें। लेकिन आपकी ज़रा-सी लापरवाही किडनी फेलियर की वजह बन सकती है। एक बार किडनी फेलियर हो जाने के बाद उसके प्रत्यार्पण के सिवाय और कोई रास्ता नहीं बचता है। फिर आपको सही समय पर डोनर मिल जाये उसकी भी कोई ग्यारंटी नहीं होती है। किडनी फेलियर से बचने के लिए अपनी किडनी हेल्थ को बनाकर रखें।

अल्कोहल के सेवन से बचें

यदि आप किडनी प्रॉब्लम्स से बचना चाहते हैं तो आपको अल्कोहल के प्रयोग से बिलकुल दूर रहना चाहिए। अल्कोहल पीने से आपकी किडनी हेल्थ पर बहुत ही बुरा असर होता है। अल्कोहल के सेवन से डिहाइड्रेशन की स्थिति बनती है। इससे किडनी तरल पदार्थों को सही तरह से संतुलित नहीं कर पाती और समस्याएं होती हैं।

किडनी हेल्थ को बनाने के लिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखें

शरीर में ब्लड प्रेशर का उतार-चढ़ाव भी किडनी हेल्थ को प्रभावित करता है। संभव है कि इससे आपकी किडनी में कोई डैमेज हो जाये। इसलिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें।

स्मोकिंग से भी दूर रहें

क्या आपको स्मोकिंग की आदत हैॽ अगर ऐसा है तो अपनी स्मोकिंग की आदत को तुरंत रोकिये। स्मोकिंग के कारण आपकी किडनी विषैले पदार्थों को अच्छे से फ़िल्टर नहीं कर पाती है। इसलिए स्मोकिंग को बंद करना ही आपके लिए अच्छा होगा। तो आप भी अपनी किडनी को स्वस्थ बनाने के लिए ये उपाय ज़रूर अपनाएं।

किडनी हेल्थ पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

जॉन्डिस से जुड़ी आय जानकरी के लिए हमारे हेल्थ A-Z सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।