नेगेटिविटी दूर करने के लिए ज़रूर पालिए पेट एनिमल्स

by | Nov 1, 2019 | Love & Relationship, Mental Disorder | 0 comments

मेंटल डिसऑर्डर के कारण बहुत सारे हो सकते हैं। क्योंकि आज की दुनिया में हर व्यक्ति परेशान है। एक छोटी-सी परेशानी ही कब मानसिक समस्या में बदल जाती है पता नहीं चलता। पॉजिटिव एनर्जी के लिए आप क्या कर सकते हैं ये बहुत ज़रूरी है। क्या आपके घर में पेट एनिमल है? अगर आपका जवाब हां है तो फिर तो आप स्ट्रेस जैसी परेशानी से कोसों दूर होंगे। जी हां घर में किसी पालतू पशु का होना बहुत अच्छा होता है। इससे न सिर्फ आपकी फिटनेस बनी रहती है बल्कि आपके जीवन में जो लोनलीनेस है वो भी ख़त्म होती है। पेट कोई भी हो वो अपने मालिक के प्रति लॉयल होते हैं। शायद इंसान भी आपका इतना अच्छा साथ नहीं निभा सकते जितना पेट निभाते हैं। उनके साथ आपका एक अलग ही तरह का अटैचमेंट हो जाता है। तो अगर आप भी अपने घर में सकारात्मकता लाना चाहते हैं तो एक पेट ज़रूर पालिए।

पेट एनिमल्स घर के सदस्य की तरह बन जाते हैं

जिन लोगों के घर में पेट एनिमल्स हैं वो जानते हैं कि इस बात का क्या अर्थ है। जी हां परिवार के अन्य सदस्यों की तरह पेट एनिमल्स के साथ हमारा अटैचमेंट हो जाता है। उनके साथ वही जज़्बात हम शेयर करते हैं जैसे किसी घर के व्यक्ति के साथ करते हैं। इसके अलावा हमारी हर ख़ुशी और गम में भी पेट एनिमल्स बराबर के साथी होते हैं।

आपकी भावनाओं को समझते हैं पेट एनिमल्स

आप कभी उदास हों या फिर अपनी कोई ख़ुशी बांटना चाहते हैं तो इसमें आपका साथ देते हैं पेट एनिमल्स। आपके साथ रहकर वे आपकी भावनाओं को समझने लग जाते हैं। जिससे आपके और उनके बीच अटैचमेंट बढ़ता जाता है। इससे आपको एक शांति मिलती है। चाहे कोई और आपकी बात सुनने वाले न हो, लेकिन ये बेज़ुबान आपके इमोशन्स को महसूस कर सकते हैं।

घर में पॉजिटिव एनर्जी लाते हैं पेट एनिमल्स

जैसा हमने कहा कि ये आपके घर के सदस्य की तरह होते हैं। इसलिए इनका आपके घर में वही स्थान होता है जैसा अन्य सदस्यों का होता है। इनकी मासूम शरारत और खेल आपको गुदगुदाते हैं। जिससे आपका स्ट्रेस दूर होता है और घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। पेट एनिमल्स के घर में रहने से ख़ुशनुमा वातावरण बना रहता है। इसलिए पॉजिटिव एनर्जी हमेशा आपके आस-पास बनी रहती है। इससे आपके बच्चों पर भी अच्छा प्रभाव बनता है। उन्हें साथ खेलने के लिए एक साथी मिलता है। स्पेशली जब आपका बच्चा इकलौता हो। आप भी घर में पॉजिटिव एनर्जी के लिए पेट को ज़रूर लाइए।

लॉयल होते हैं पालतू जानवर

इसमें कोई संदेह नहीं कि पालतू जानवर अपने मालिक के प्रति हमेशा लॉयल होते हैं। आपने भी पेट के लॉयल होने के अनेक किस्से सुनें होंगे। जानवर हमेशा से अपने मालिक के लिए लॉयल होते हैं। इतना तो शायद इंसान भी वफादार नहीं हो सकता जितना पालतू जानवर होता है। आप उन्हें जो भी प्यार देते हैं बदले में आपको वो वापस लौटाते हैं।

आपकी फिटनेस भी बनी रहती है पेट के साथ

घर में पेट एनिमल के होने से आपकी फिटनेस भी बनी रहती है। उसके साथ खेलना, उसे घुमाना, ये सभी आपकी फिटनेस में सहयोग देते हैं। पालतू जानवरों के साथ आपकी फिजिकल फिटनेस के साथ मेंटल फिटनेस भी बनी रहती है। क्योंकि उनका ध्यान रखने से आपकी एक्टिविटी बनी रहती है। तो आप भी अपनी फिटनेस बरकरार रखना चाहते हैं तो एक पेट ज़रूर पालिए।

लोनलीनेस को दूर करता है पेट्स का साथ

जब भी आप लोनलीनेस फील करते हैं तो आपको पेट्स के साथ खेलना चाहिए। घर की और मन की लोनलीनेस को दूर करने के लिए पेट्स से अच्छा साथी कोई नहीं। शायद लोनलीनेस के कारण ही व्यक्ति सबसे ज़्यादा स्ट्रेस में आता है। तो एक पेट को पालकर आप भी अपनी लोनलीनेस दूर कर सकते हैं।

पेट्स के किस तरह से फ़ायदे हो सकते हैं ये आपने इस पोस्ट के ज़रिये जाना। ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन मापने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

मेंटल डिसऑर्डर से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और लव एंड रिलेशनशिप सेक्शन को भी ज़रूर देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।