संगीत सुने स्वस्थ्य रहें | Listen music for wellness

by | Sep 1, 2018 | Music Therapy, Wellness | 0 comments

किसी ने सच ही कहा है कि संगीत (Music) की भाषा पूरी दुनिया बदल सकती है। संगीत सुनना सबको पसंद होता है। यह हमारे मन-मस्तिष्क को शांति देता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि संगीत सुनने से बहुत-से स्वास्थ्य (Wellness) लाभ भी होते हैं। आइये इस थेरेपी (Therapy) के बारे में और विस्तार से जानते हैं। अपनी पसंद का संगीत सुनने से व्यक्ति खुश रहता है। इसी के साथ उसका तनाव (Stress) भी कम होता है। किसी व्यक्ति को रोज़ पसंद का संगीत सुनाया जाये तो उसका स्वास्थ्य जल्दी अच्छा होता है। किसी औषधि की तरह ही संगीत हमारे शरीर पर असर डालता है।

जीवन से तनाव को दूर करें

रोज़ करीब 20-30 मिनट संगीत सुनने से अकेलापन और तनाव (Stress) दूर होता है। यही कारण है कि लोग अपना तनाव दूर करने के लिए म्यूजिक थेरेपी (Therapy) का सहारा लेते हैं। मानसिक स्वास्थ्य के लिए यह एक अचूक औषधि है। मशहूर वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन अपने तनाव को दूर करने के लिए संगीत का सहारा लेते थे। सोचिये जब विज्ञान से जुड़ा महान व्यक्ति संगीत के फ़ायदे समझता है तो हम क्यों नहीं! आपको भी अपने तनाव को दूर करना हो तो म्यूजिक थेरेपी को ज़रूर अपनाएं।

हमारी आत्मा से जुड़ा संगीत

संगीत सुनने की आदत शरीर के साथ हमारी आत्मा को भी शांत करती है। बहुत-सी बीमारियां जहां दवा काम नहीं करती वहां संगीत अपना जादू दिखाता है। यही कारण है कि संगीत (Music) को पूजा के समकक्ष रखा जाता है। हमारी रूह तक पहुंचने वाला संगीत हमें एक अलग दुनिया की सैर करवाता है।

संगीत एक दर्द निवारक

म्यूजिक थेरेपी (Therapy) में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के दर्द को दूर करने की ताकत होती है। बच्चे को इंजेक्शन लगाते समय यदि संगीत सुनाया जाये तो उनका दर्द कम होता है।

इसके अलावा म्यूजिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। याद्दाश्त को सुधारता है। रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। अच्छी नींद के लिए भी संगीत एक अहम भूमिका निभाता है। आप भी अपने जीवन में म्यूजिक थेरेपी को अपनाएं और बेहतर स्वास्थ्य (Wellness) पायें।

हेल्थ से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे हेल्थ A-Z सेक्शन को देखना न भूलें। और अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो दूसरों तक भी यह जानकारी पहुंचाएं और इसे शेयर करें।