व्हाइट टंग पैदा कर सकती है मुश्किलें, ये उपाय अपनाएं

by | Sep 25, 2020 | Oral health, Self Care | 0 comments

ओरल हेल्थ में हमारी ज़बान का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। हो सकता है आपने नोटिस किया हो कि डॉक्टर अक्सर हमारा चेकअप करते समय हमारी ज़बान को चेक करते हैं। इससे वह पता लगाते हैं कि हमारा स्वास्थ्य कैसा है? इसका साफ मतलब है कि ज़बान शरीर का सारा हाल बता देती है। अब अगर हम बात करें व्हाइट टंग की तो वैसे तो आप इसे साधारण ही समझेंगे। लेकिन हम आपको बता दें कि ज़बान का सफेद होना आपके बुरे स्वास्थ्य की ओर इशारा करता है। इसका मतलब साफ है कि आपको ज़रूरत है अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की। साथ ही अगर आपकी ज़बान पर लगातार सफेद परत बनी रहती है तो ये इन्फेक्शन का कारण भी हो सकता है। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि आप अपनी ज़बान को अच्छे से साफ करें। अब आप ये कैसे कर सकते हैं? चलिए हम आपको बताते हैं। कर्ड मतलब की दही या फिर बेकिंग सोडा आपकी ज़बान को साफ करने में इस्तेमाल हो सकता है। साथ ही आप चाहें तो टर्मरिक और सॉल्ट का उपयोग भी आपकी ज़बान को एकदम क्लीन कर देगा। चलिए जानते हैं कि कैसे होगा।

साफ न करने से हो जाती है व्हाइट टंग

जब हम लगातार अपनी ज़बान को साफ नहीं करते तो व्हाइट टंग की समस्या हो सकती है। व्हाइट टंग में आपकी ज़बान पर एक सफेद परत जम जाती है। अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह आपके पूरे शरीर में संक्रमण पैदा कर सकती है। इसलिए व्हाइट टंग को क्लीन करना बहुत ज़रूरी होता है। जब भी आप ब्रश करें अपनी ज़बान को भी टंग क्लीनर से ज़रूर साफ करें। साथ ही समय-समय पर माउथवॉश का भी उपयोग करें।

मुंह में बदबू का कारण भी बन सकती है व्हाइट टंग

कुछ लोगों के मुंह से बदबू आती रहती है। लाख कोशिशों के बाद भी वह बदबू को दूर नहीं कर पाते। व्हाइट टंग इसका कारण हो सकती है। अगर लंबे समय से व्हाइट टंग की स्थिति बनी हुई है तो मुंह में भयंकर बदबू की समस्या उत्पन्न होती है। यह स्थिति ना केवल आपके लिए बल्कि आपसे जुड़े लोगों के लिए भी कष्टदायक होती है। इसलिए अगर आपको भी मुंह से बदबू आने की समस्या है तो अपनी टंग क्लीन रखें।

कर्ड को ऐसे करें उपयोग

घरों में आम रूप में कर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। कर्ड मतलब की दही एक प्रोबियोटिक है। इसमें गुड बैक्टीरिया प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपके शरीर में जाकर अनेक लाभ पहुंचाते हैं। व्हाइट टंग की समस्या को दूर करने के लिए भी आप कर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी ज़बान पर जमी सारी गंदगी कर्ड की मदद से खत्म हो जाती है। और आपकी ज़बान एकदम क्लीन हो जाती है।

टर्मरिक के औषधीय गुण होते हैं मददगार

आप अपने खाने में टर्मरिक का इस्तेमाल तो करते ही हैं। लेकिन साथ ही टर्मरिक हमारे शरीर के लिए काफी तरह से मददगार साबित होती है। टर्मरिक में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण हर तरह के बैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर करना आसान होता है। व्हाइट टंग की समस्या को भी टर्मरिक की मदद से दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक नींबू को काटकर उसमें हल्दी मिला लें। और उसे अपनी व्हाइट टंग पर अच्छे से रगड़ें। इस तरह आप की ज़बान बहुत जल्दी साफ हो जाएगी और आपकी ओरल हेल्थ बरकरार रहेगी।

प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है सॉल्ट

नमक मतलब की सॉल्ट न केवल हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाता है। बल्कि यह कई मायनों में हमारी सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। आपको बता दें कि सॉल्ट एक नेचरल स्क्रब का काम करता है। इसे आप त्वचा के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन साथ ही व्हाइट टंग की समस्या को दूर करने में नमक मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए सॉल्ट को पूरी ज़बान पर फैला लें और ब्रश की मदद से धीरे-धीरे सफाई शुरू कर दें। फिर अच्छे से कुल्ला करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी व्हाइट टंग एकदम क्लीन हो गई है। हफ्ते में एक या दो बार आप सॉल्ट का यूज़ कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा भी एक अच्छा उपाय है

आप चाहें तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जैसे कि नमक का इस्तेमाल किया है वैसे ही बेकिंग सोडा भी एक अच्छा स्क्रब होता है। इसे भी ज़बान पर अच्छे से लगाकर रगड़े। बेकिंग सोडा से आपकी सफेद ज़बान एकदम साफ हो जाएगी।

तो आप भी हमारे द्वारा बताए इन उपायों को अपनाकर देखें, आपको लाभ मिलेगा।

सफेद ज़बान को साफ करने के उपायों पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना ना भूलें।

ओरल हेल्थ से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के हेल्थ सेक्शन को विज़िट करना ना भूलें।