कोरोना के समय बच्चों के वैक्सीनेशन में न करें ये गलतियां

by | Jun 29, 2020 | Pregnancy & Parenting | 0 comments

प्रेग्नेंसी एंड पैरेंटिंग में सबसे अहम समय होता है बच्चे की वैक्सीनेशन का। ये वो अवसर होता है जब आपको अपने बच्चे को संभालने की सबसे ज़्यादा ज़रुरत होती है। हम सभी जानते हैं कि बच्चों को लगने वाले टीके उनके जीवन की सुरक्षा के लिए कितने ज़रुरी होते हैं। लेकिन अभी फ़िलहाल जो स्थिति चल रही है उसमें ये संशय बना हुआ है कि बच्चों को वैक्सीनेशन कैसे लगवाएं? आपको बता दें कि इस समय हैंड हाइजीन की भी बहुत ज़रूरत होती है। इसके अलावा आप उन सभी चीज़ों को भी अच्छे से सेनेटाइज़ करें जो आप बाहर ले जा रहे हैं। एक बात आपको बता दें कि सबसे पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह कर लें और फिर वो जैसा कहें आप वैसा ही कीजिये।

बच्चे को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में वैक्सीनेशन के लिए न ले जाएं

अगर आपके डॉक्टर ये कहते हैं कि आप बच्चे का वैक्सीनेशन करवाना ही है तो आप ऐसा ज़रुर करें। हो सकता है कोई ऐसा टीका हो जो बच्चे के लिए बहुत आवश्यक हो। तो याद रखिये बच्चे को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में लेकर बिलकुल भी न जाएं। भले ही आपके पास 2 व्हीलर क्यों न हो। न ही किसी टैक्सी का उपयोग करें। लेकिन सावधानी रखना बहुत ज़रुरी है।

भूलकर भी बच्चे के वैक्सीनेशन को न टालें

जैसा हमने कहा कि ज़रुरी हो तो वैक्सीनेशन को टालना ठीक नहीं है। क्योंकि आपके डॉक्टर ज़्यादा बेहतर जानते हैं कि बच्चे के लिए क्या सही है और क्या नहीं। इसलिए आप अपनी मर्ज़ी से कोई काम न करें। वैसे भी कोई डॉक्टर इस समय कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। इसलिए बच्चे को वैक्सीनेशन लगवाना है तो उसे टालने की कोशिश न करें। लेकिन वहीं आपके डॉक्टर बोलें तो आप उस वैक्सीनेशन को टाल सकते हैं। बिना मतलब के अपने बच्चे को बाहर निकालना सही नहीं होता है।

हैंड हाइजीन को रखना न भूलें

अब तो आपको हैंड हाइजीन का महत्व समझ में आना चाहिए। कोरोना के इस संक्रमण के बीच हैंड हाइजीन एक अनिवार्य आवश्यकता है। जब भी आप बच्चे को वैक्सीनेशन लगवाने ले जाएं तो हैंड हाइजीन को न भूलें। इसी तरह ये भी ध्यान रखें कि आप किसी व्यक्ति के सम्पर्क में न आएं। क्योंकि जितना अधिक सम्पर्क लोगों से बढ़ता है उतना ही कोरोना संक्रमित होने की संभावना अधिक हो जाती है। ये भी ध्यान रखें कि बच्चा भी इधर-उधर हाथ न लगाए। घर आकर उसके भी हाथ अच्छे से साफ़ करवाएं।

सेनेटाइज़ करें हर चीज़ को

जब भी आप बच्चे को लेकर बाहर जाएं तो याद रखें हर उस चीज़ को सेनेटाइज़ करें जो आपके साथ बाहर गई हैं। जैसे आप बच्चे से जुड़ी हर उस चीज़ को सेनेटाइज़ करें जो बच्चे ने पहनी हुई है। या फिर उसका टम्बलर, दूध की बॉटल या कोई टॉय। सभी चीज़ों को अच्छे से सेनेटाइज़ करने के बाद ही आप उन चीज़ों को उपयोग करें। ये बात भी सही है कि ये सब करना थोड़ा हेक्टिक लगता है लेकिन ये सब अभी बहुत ज़रुरी है। बच्चे के लिए और खुद के लिए भी ये करना ज़रुरी है।

बच्चे के वैक्सीनेशन से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे प्रेग्नेंसी एंड पैरेंटिंग सेक्शन को ज़रुर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे के पैरेंटिंग सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।