ब्लड डोनेशन से पहले जानें ये बातें

by | Jun 14, 2019 | Self Care | 0 comments

सेल्फ केयर का एक हिस्सा है ब्लड डोनेशन। जी हां यह आपकी सुरक्षा से जुड़ी एक व्यवस्था ही तो है। इससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। क्या आपको आश्चर्य हुआॽ लेकिन यह बात बिलकुल सही है। अगर आप भी रक्दान करने की इच्छा रखते हैं तो आपको हेल्दी डाइट लेना चाहिए। याद रखिये रक्तदान एक महादान है। यह किसी की जिंदगी बचा सकता है।

क्यों किया जाता है ब्लड डोनेशनॽ

इस बारे में आपको ज़्यादा क्या बताएं। आप समझदार हैं बेहतरी से जानते हैं। दुर्घटना या बीमारी की वजह से किसी व्यक्ति को ब्लड की ज़रूरत हो सकती है। ऐसे में आपके द्वारा किया गया ब्लड डोनेशन उनके काम आ सकता है। लेकिन लोगों के मन में इसे लेकर अनेक भ्रांतियां हैं जिनका दूर होना ज़रूरी है।

किन लोगों को नहीं करना चाहिए ब्लड डोनेशनॽ

कुछ लोग इस बात को नहीं समझते और ब्लड डोनेशन कर बैठते हैं। इससे बाद में उन्हें अनेक समस्याएं आ सकती हैं। 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को रक्तदान नहीं करना चाहिए। अगर आपका वज़न 45 किलो से कम है तो आपको ब्लड डोनेशन नही करना चाहिए।

जो लोग किसी तरह का नशा करते हैं उन्हें भी ब्लड डोनेशन नहीं करना चाहिए। किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने पर भी आप रक्तदान नहीं कर सकते हैं। इस महादान को करने के लिए आपको हेल्दी डाइट को ज़रूर से फॉलो करना चाहिए।

इम्यून सिस्टम होता है मज़बूत

ज़रूरी है यह जानना कि रक्तदान से कमज़ोरी नहीं आती है। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि ब्लड डोनेशन से इम्यून सिस्टम वीक हो जाता है। इसी वजह से कुछ लोग रक्तदान नहीं करते हैं। आपको यह बता दें कि किसी को खून देने से आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर नहीं होता है। बल्कि हम तो यह कहेंगे कि इससे आपका इम्यून सिस्टम और मज़बूत होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप भी रक्तदान ज़रूर करें।

हेल्दी डाइट अपनाकर आप रक्तदान कर सकते हैं

बात सिर्फ इम्यून सिस्टम के मज़बूती की नहीं है। अगर किसी को रक्त देना है तो आपको हेल्दी डाइट भी लेनी पड़ेगी। इसमें सोचने वाली कोई बात है ही नहीं। हेल्दी डाइट आपको स्वस्थ रखेगी और इससे आपमें खून की कमी भी नहीं होगी।

यदि आप ऐसा नहीं करते तो हेल्दी डाइट की कमी से आपमें खून की कमी हो सकती है। ऐसे में रक्तदान करना खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए आप आज से ही हेल्दी डाइट को अपने परिवार सहित अपनाइए।

ब्लड डोनेशन के लिए जानिए कुछ ज़रूरी बातें

• रक्तदान करने से पहले आप अपना चेकअप ज़रूर से करवा लें।
• आपको कोई गंभीर बीमारी है तो डॉक्टर को इसके बारे में पहले से ही बता दें।
• केवल 1 यूनिट रक्त ही डोनेट किया जा सकता है।
• एक बार रक्तदान करके आप 3 लोगों का जीवन बचा सकते हैं।
• ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप यूनिवर्सल डोनर कहलाता है। इस ब्लड ग्रुप का व्यक्ति किसी को भी खून दे सकता है।
• पुरुष 3 महीने और महिलाएं 4 महीने के अंतराल से ब्लड डोनेशन कर सकते हैं।
• बीमारी की स्थिति में आपको रक्तदान नहीं करना चाहिए।
• भारत में सिर्फ 7% लोगों का ब्लड ग्रुप ओ नेगेटिव है।

कैसे फ़ायदे होते हैं रक्तदान सेॽ

रिसर्च के अनुसार ब्लड डोनेशन से आपको अनेक लाभ मिलते हैं। जैसे रक्तदान करने से आपको हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा मधुमेह और कैंसर की आशंका भी कम हो जाती है। इससे शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा भी संतुलित रहती है। वैसे भी रक्तदान करके आप किसी को जीवन देते हैं। इससे बढ़कर ख़ुशी और क्या हो सकती है।

तो आप भी रक्त दान करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। ब्लड डोनेशन पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे सेल्फ केयर सेक्शन को भी ज़रूर देखें। सेहत से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए वामा टुडे का हेल्थ सेक्शन भी ज़रूर विज़िट करें।